Youtube Se Paise Kaise Kamaye?-पूरी जानकारी

Youtube Se Paise Kaise Kamaye?
Youtube Se Paise Kaise Kamaye?

Youtube Se Paise Kaise Kamaye?

आज YouTube किसी पहचान का मोहताज नहीं, आपमें से बहुत से लोग यह जानते होंगे की YouTube कमाई का सबसे आसान और अच्छा तरीका है। इसकी मदद से घर बैठे आसानी से पैसा कमाया जा सकता है। लेकिन आपके मन में भी यह सवाल बार-बार आता होगा कि वह कौन से तरीके हैं जैसे लोग इसे पैसा कमाते हैं खैर कोई बात नहीं इस लेख के माध्यम से हम आपको जानकारी देंगे कि Youtube Se Paise Kaise Kamaye?

 आज यूट्यूब में कई बड़े-बड़े चैनल है और खासकर हिंदी में भी लोगों ने काफी नाम कमा लिए है. नाम कमाने के साथ-साथ वे अच्छे पैसे भी कमा रहे हैं तो अगर आप भी  उन्हीं की तरह एक बड़ा युटयुबर बनकर अपना नाम रोशन करना चाहते हैं और साथ में पैसे कमाना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है.

अगर आप एक YouTube चैनल बनाना चाहते है और आपको जानकारी नहीं है की YouTube से पैसे कैसे कमायें तो इस आर्टिकल में आपको YouTube से रूपए कमाने के अनेक तरीकों की जानकारी मिलेगी।

जरूर पढ़ें –

YouTube क्या है – What is Youtube in Hindi?

YouTube एक Video Sharing प्लेटफोर्म है। यहाँ पर अपनी जानकारी के अनुसार वीडियो देख सकते हैं और अगर हमारा चैनल है तो हम यहाँ पर जानकारी वाले वीडियो अपलोड भी कर सकते हैं। यह गूगल की ही एक सर्विस है जिसे YouTube नाम दिया गया है। आज के समय में YouTube पर लाखों लोगों ने अपना करियर बनाया है और YouTube से लाखों रूपए की कमाई भी कर रहे हैं।

YouTube से पैसा कमाने के लिए जरूरी चीजें

YouTube से पैसा कमाने के लिए आपके पास यह चीजें होना जरूरी है :

•           मोबाइल/कंप्यूटर

•           अच्छा इंटरनेट कनेक्शन

•           वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर

•           YouTube पर अपना चैनल

•           Video Making Skills

•           धेर्य !

YouTube से पैसा किन तरीको से कमाया जा सकता है

YouTube से आप अनेक तरीको से पैसा कमा सकते हैं। जैसे –

•           Google adsense

•           Affiliated Marketing

•           Sponsor

•           Website Traffic

•           Super Chat and Super sticker

•           Paid Membership

1. Google Adsense

यदि आपका YouTube चैनल बना हुआ है और उसपर 1000 Subscriber है। और 4000 Hour Watch Time आपका पूरा है तो आप YouTube के पार्टनर प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हो। Google adsense गूगल की ही एक ब्रांच है जो विज्ञापन देने का काम करती है। अगर आपका चैनल यहाँ अप्रूव होता है तो आपकी वीडियो पर ऐड आने शुरू हो जाते हैं। जैसे-जैसे आपकी वीडियो पर व्यू आयेंगे आपकी कमाई भी होने लग जायेगी।

यहां पर आपकी कमाई पूरी तरह से आप के वीडियोस पर आने वाले न्यूज़ पर निर्भर करता है. अगर आपका प्रत्येक वीडियो लाखों व्यूज प्राप्त कर लेता है तो आप इससे बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं. लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके हर वीडियो पर अधिक से अधिक व्यूज तभी आएंगे जब आपके पास बहुत सारे सब्सक्राइबर हो जाएंगे.

एक नए चैनल को सब्सक्राइब पर लाने में थोड़ा समय लगता है लेकिन उसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी.

2. Affiliated Marketing

YouTube से कमाई करने का यह सबसे अच्छा और सबसे ज्यादा कमाई करवाने वाला तरीका है। आप Amazon और Flipkart जैसी वेबसाइट का Affiliate Program Join करना होगा। वहां से कोई भी प्रोडक्ट चुनकर उसका Affiliated Link बनाकर अपने YouTube Video के Description में शेयर कर सकते हो। वहां से अगर कोई भी आपका Viewer उस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको अच्छा कमिशन मिलेगा।

Affiliated Marketing  द्वारा YouTube से पैसा कमाने के लिए आपको बड़ा चैनल नहीं चाहिए आप 0 सबस्क्राइबर के साथ इसे शुरू कर सकते हो। इतना समझ लीजिए कि यही एक ऐसा तरीका है जो आपको गूगल ऐडसेंस से भी अधिक पैसे दे सकता है.

अपने यूट्यूब में कई ऐसे चैनल देखे होंगे जो मोबाइल फोन रिव्यू करते हैं और वीडियो के नीचे अपना  एफिलिएट लिंक छोड़ देते हैं यानी कि जब कोई उनके डिस्क्रिप्शन में जाकर एफिलिएट लिंक के द्वारा उस  प्रोडक्ट खरीदते है तो उसके बदले में वह कमीशन के रूप में कमाई करते हैं.

3. Sponsor Ads

यदि आप बहुत अच्छी वीडियो बना रहे है और आपके चैनल पर अच्छे सब्सक्राईबर मौजूद है तो आपको अनेक बड़ी कंपनियां पर्सनल कांटेक्ट करेगी। हो सकता है आपके चैनल सदस्यों में से भी कोई एक आपसे संपर्क करें।

वह आपको अपना ब्रांड प्रोमोट करने के पैसे देंगे। आप उनके ब्रांड को अपने YouTube चैनल पर Promote कर सकते हो और उनसे अच्छा पैसा मांग सकते हो। यह तरीका आज के समय में सबसे ज्यादा चल रहा है। आप किसी भी YouTube वीडियो में देखोगे तो वह किसी ना किसी गेम, वेबसाइट या ब्रांड का विज्ञापन देते है।

 अगर आप एक रेगुलर यूट्यूब में वीडियो देखने वाले इंसान है तो आपको कई यूट्यूब चैनल में ऐसे वीडियो देखने को मिलेंगे जिसके बीच में यूट्यूब पर किसी प्रोडक्ट का प्रमोशन करते हैं और इसी के माध्यम से वे स्पॉन्सरशिप के द्वारा भी पैसे कमा लेते हैं.

4. Website Traffic 

आपके YouTube वीडियो पर अच्छे व्यू आ रहे है तो आप उसके Description में अपनी वेबसाइट का लिंक डाल सकते है। आपकी वेबसाइट का Traffic बढ़ेगा अगर आपकी वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन दे रहे हो तो आपकी कमाई भी बढ़ेगी। इसलिए अगर आपका YouTube चैनल है तो आप Website पर Traffic देकर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

5. Super chat and Super Sticker

YouTube पर कुछ समय पहले ही लॉन्च हुआ है Super chat, अगर आपका कोई पोपुलर YouTube चैनल हैं। जहाँ आप लाइव स्ट्रीमिंग करते है तो यह आपके लिए बहुत अच्छा Earning Source बन सकता है।

जब आप लाइव स्ट्रीमिंग करते है तो आपके व्यूअर अपने कमेंट को Highlight करने के लिए आपको Super Sticker या Super Chat के रूप में पैसे भेजते हैं। यह पैसे आपके अकाउंट में YouTube क्रेडिट कर देती है। आपने अनेक Gaming Channel या News Channel पर Super Chat या Super Sticker देखें होंगे। सुपर चैट के लिए आपका वीडियो अच्छा होना चाहिए और आपके Viewer Genuine होने चाहिए।

6. Paid Membership

YouTube पर कमाई का एक तरीका यह भी है की आप Paid Membership दे सकते है। इसमें आपकी वीडियो उन्ही लोगों को दिखाई देगी जिन्होंने आपके चैनल पर Paid Membership ले रखी है। यह कुछ कोचिंग सेंटर, कंप्यूटर सेंटर और अनेक ऐसी स्किल्स वाले चैनल जो कुछ सीखाते हैं उनके लिए अच्छा कमाई का तरीका है।

अगर आपके पास अच्छे यूजर है और आप कुछ अच्छा सीखा सकते हो तो आप अपने चैनल पर Paid Membership Option डाल सकते हो। अब कोई यूजर आपका वीडियो देखने से पहले आपको पैसा देगा। YouTube पर इस तरीके से कमाई ज्यादातर Coaching Centers कर रहे हैं।

7. Patreon द्वारा फंड जमा करना

कई ऐसे यूट्यूब चैनल है जो patreon के द्वारा लोगों से चैनल को सपोर्ट करने के लिए अपील करते हैं. जब आपके सब्सक्राइबर की संख्या बहुत अधिक होती है तो उनमें से कुछ लोग ऐसे होते हैं जो आपके काम को पसंद करते हैं और इसीलिए आपको सपोर्ट भी करते हैं.

आप अपने सब्सक्राइबर से सीधे तौर पर अपील करते हैं और बताते हैं कि आपको कुछ फंड की जरूरत है ताकि आप अपने काम को जारी रखें और इसके लिए वह किसी भी शुल्क के साथ आपकी मदद कर सकते हैं इसमें patreon का काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.

 निष्कर्ष

YouTube से कमाई करने के आसान तरीके हमने बताये है। अगर आप YouTube से कमाई करना चाहते हैं तो आप इन तरीको को अपना सकते है। YouTube से कमाई करने के लिए धेर्य की जरूरत होती है। आप मेहनत करें धीरे-धीरे आपकी कमाई भी होगी और आपके पास अनेक तरह के Paid Promotion वाले भी आने लग जायेंगे।

शुरुआत में यूट्यूब के चैनल में आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी और हर दिन  आपको कम से कम एक अच्छी वीडियो जरूर  डालनी होगी जिससे आप  वीडियो दिखने वाले लोगों को आकर्षित कर सकेंगे. जब आपके चैनल पर  सब्सक्राइबर  की संख्या बहुत अच्छी हो और यह संख्या लाखों में पहुंच जाती है तो फिर आप की कमाई के सभी दरवाजे भी खुल जाते हैं.

 हम उम्मीद करते हैं कि अब आप बेहतर ढंग से समझ गए  होंगे कि Youtube Se Paise Kaise Kamaye?  अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा तो इसेYoutube Se Paise Kaise Kamaye? अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और इस पोस्ट से जुड़े किसी प्रकार के भी सवाल हो तो कमेंट में जरूर पूछें.Youtube Se Paise Kaise Kamaye?

Q.1 YouTube Partner Program कैसे ज्वाइन करें ? How to join YouTube Partner Program?

A. यदि आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर है और आपके चैनल के वीडियो पर 4000 Hour Watch टाइम पूरा है तो आप Monetization में जाकर Apply कर सकते हो।

Q.2 कैसे चैक करें की हमारा YouTube चैनल Monetize हो सकता है या नहीं ? How to check if our YouTube channel can be monetized or not?

A. आप YouTube studio में जाकर लेफ्ट साइड में Monetization पर क्लिक करें। यहाँ आपको आपके चैनल का स्टेटस नजर आ जाएगा।

Q.3 YouTube पर सबसे ज्यादा कमाई करने का तरीका ? How to earn the most on YouTube?

A. आप Affiliated Marketing से बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं, शर्त है की आपकी वीडियो बहुत अच्छी हो और जो प्रोडक्ट आप बेचना चाहते हो उससे जुड़ी हो।

Leave a Comment