Youtube ka Mailk Kaun Hai

इंटरनेट की सस्ती दरों के साथ विडियों देखने का चलन का फी ज्यादा हो गया है जिसके बाद यूटयूब को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। यूटयूब दूनिया की सबसे बडी विडियों शेयरिंग कम्पनी है जो वर्तमान मे गूगल का ही एक भाग है। इसको सर्वप्रथम दो अमेरिकन इंजीनियरों ने बनाया गया था बाद मे इसे गूगल द्वारा अधिकृत कर दिया गया है, वर्तमान मे यह गूगल के साथ काम करता है। यूटयूब गूगल का ही एक भाग है। अगर आप भी यह जानना चाहते है की इस यूटयूब का मालिक कौन है एवं इसे सर्वप्रथम किसने बनाया है तो उसके लिए आप यूटयूब का मालिक कौन है इस लेख को अंत तक पढे ताकि आपको उसके बारे मे पूरी जानकारी मिल सके। 

यूटयूब का मालिक कौन है
यूटयूब का मालिक कौन है

यूटयूब क्या है ? ( What is youtube ) 

वर्तमान मे यूटयूब एक विडियों शेयरिंग कम्पनी है जो की आज के समय मे काफी प्रसिद्व व पाॅप्यूलर है। यूटयूब अपने यूज़र को विडियों अपलोड करने, विडियो देखने, विडियों डाउनलोड करना, विडियो पर टिप्पणी करने की इजाज़त देती है। यूटयूब एक अमेरिकी ऑनलाइन वीडियो-शेयरिंग कम्पनी है जिसका मुख्यालय अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया के सैन ब्रूनो में है। पेयपल के पूर्व 3 कर्मचारियों  ( जिसमे – चाड हर्ले, स्टीव चेन और जावेद करीम ) द्वारा फरवरी 2005 में बनाई गई थी। यूटयूब अपने यूज़र को विडियों अपलोड करने, देखने, रेट करने, शेयर करने, प्लेलिस्ट में जोड़ने, रिपोर्ट करने, वीडियो पर टिप्पणी करने की अनुमति देता है। उपलब्ध सामग्री में वीडियो क्लिप, टीवी शो क्लिप, संगीत वीडियो, शाॅट और लाॅग  फिल्में, ऑडियो रिकॉर्डिंग, मूवी टेलर, लाइव स्ट्रीम, वीडियो ब्लॉगिंग, वीडियो और शैक्षिक वीडियो शामिल हैं। 

यूटयूब का मालिक कौन है ? ( Who is the owner of youtube ) 

यूटयूब को 2005 मे Javed karim, Chad hourly, Steve chen द्वारा बनाया गया था जिसका हैडक्वार्टर अमेरिका मे है। इस वैबसाईट को बनाने के पीछे उनका उद्देश्य एक ऐसा प्लेटफाॅर्म बनाना था जो की लोगो को लगभग सभी प्रकार के विडियों पोवाईट करने की सुविधा दे सके साथ ही लोगो को विडियों अपलोड करने की सुविधा दे सकते। यह तीनों, जिन्होंने इस यूटयूब को बनाया है यह Paypal के ही कर्मचारी थे जिन्होंने अपने स्वयं के व्यवसाय के अवसर बनाने के लिए अपनी जाॅब छोड कर इस यूटयूब को बनाने मे एकत्रित हुए। 2006 मे इस यूटयूब को गूगल ने 1.65 अरब डालर मे खरीद कर अपने हिस्से मे ले लिया था, वर्तमान मे यूटयूब का मालिक Google ही है या यू कहे की Youtube की पेरेंट्स कम्पनी गूगल है तो इसमे कोई बूरा नही होगा। 2005 में यूट्यूब की शुरूआत से पहले, आम कंप्यूटर को उपयोग करने वालों के लिए ऑनलाइन वीडियो पोस्ट के लिए कुछ सरल तरीके पहले से ही उपलब्ध थे परन्तु उनके इंटरफेश आसानी नही थे और इस यूटयूब के इंटरफेस का आसानी से उपयोग करने के कारण ही यह यूटयूब काफी पाॅप्यूलर हुआ था, जिसमे कि कोइ भी वीडियो पोस्ट करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग कर सकता है जिसे कुछ ही मिनटों में लाखों लोग देख सकते हैं। यूट्यूब ने कई विधिक प्रकार के विषयों के साथ वीडियो शेयर करने कों इंटरनेट कल्चर का एक महत्वपूर्ण भाग बना दिया है।

यूटयूब के मालिक के बारे मे ( About youtube’s ownership ) 

यूटयूब के मालिक की बात करे तो वर्तमान मे इस यूटयूब का मालिक के तौर पर Google को माना जाता है। यूटयूब शुरूआत मे एक विडियों ब्लाॅगिंग कम्पनी के तौर पर कार्य करती थी परन्तु वर्तमान मे इसके अलावा इसके और भी फायदे है जो की हर किसी को जानना चाहिए। यूटयूब के इन फिसर्च के बारे मे आप लोगो को भी जानना चाहिए ताकी आप भी इन फिसर्च का उपयोग कर सकते है। 

यूटयूब के फिसर्च ( Features of youtube ) 

यूटयूब के इन फिसर्च के बारे मे आपको भी जानना चाहिए ताकि आपको इनके बारे मे पता चल सके। 

  • यूटयूब पर आप कई सारे विडियों एक साथ अपलोड कर सकते है एवं फ्री मे और भी अन्य विडियों को देख सकते है। विडियों अपलोड करने के लिए भी यूटयूब की अपनी एक पाॅलिसी है जिसके तहत यह बताया जाता है की आप किस प्रकार के विडियों अपलोड कर सकते है और किस प्रकार के विडियों अपलोड नही कर सकते। 
  • यूटयूब पर पहले से अपलोड विडियों को आप देख सकते है वही उसको दूसरे लोगो के साथ उसको शेयर भी कर सकते है साथ ही उस पर कमेंट भी कर सकते है। 
  • यूटयूब पर आप अपना स्वयं का विडियों का चैनल भी बना सकते है साथ ही उस पर आप अपने द्वारा रिकार्ड किये गये विडियों भी अपलोड कर सकते है। 
  • यूटयूब पर विडियों अपलोड कर के आप पैसा भी कमा सकते है जो की काफी आसान है, अगर आपके पास कोई टैलेंट या आप किसी भी प्रकार के विडियों बनाना पसंद करते है तो आपके लिए यह काफी आसान होगा ही आप इससे पैसा भी कमा सकते है। 
  • यूटयूब पर पैसा कमाने के लिए आवश्यकता होती है एक यूटयूब चैनल की जो की काफी आवश्यक है साथ ही आपको जरूरत होती एक एडसेंस एकांउट की जो की आपको पैसे बनाने मे मदद करती है। 

यूटयूब से कमाई कैसे करे ? ( How to make money with youtube ) 

यूटयूब से कमाई करने के लिए आपके पास कम से कम एक यूटयूब चैन होना चाहिए, अगर आप भी यह जानना चाहते है की आप किस प्रकार से यूटयूब से कमाई कर सकते है तो उसके लिए आप इस लेख मे आगे पढ सकते है। 

  • Step 1 Adsense – अगर आपका चैनल नया है ओर उस पर आप कमाई करना चाहते है तो उसके लिए आपको जरूरत होती है एक एडसेंस एकाउंट की। एडसेंस एकाउंट आपको गूगल द्वारा प्रदान किया जाता है अगर आपका यूटयूब चैनल कम से कम रिक्वायरमेंट की शर्तों को पूरा करता हो। एडसेंस का खाते के लिए रजिस्टर करने के लिए आपके चैनल पर कम से कम 10,000 व्यू, 1,000 सब्सक्राइबर भी होने चाहिए। इन शर्तो को पूरा करने के बाद आप एडसेंस पर अपना खाता बना सकते है। 
  • Step 2 Sponsorship – अगर आपका चैनल ज्यादा पाॅप्यूलर है और आप एडसेंस के अलावा भी कमाई करना चाहते है तो उसके लिए जरूरत होती है स्पोंसरशिप की, स्पोंसरशिप के लिए आपका चैनल पाॅप्यूलर होना चाहिए। स्पोंसरशिप को सीधी भाषा मे जाने तो यह एक प्रकार का प्राइवेट एड होता है जिसके बारे मे आप अपने विडियों मे बताते है एवं उसके लिए वह कम्पनी आपको पैसा अलग से देती है। 
  • Step 3 Affiliate – अगर आपके पास चैनल है और आप किसी Special पोडक्ट को प्रमोट करना चाहते है तो उसके लिए आपके पास जरूरत होती है एक Affiliate की, Affiliate खाते के लिए आप अमेज़न के प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते है जो आपको प्रोडक्टस पर अच्छा कमीशन देती है। 

इसके अलावा और भी कई फिसर्च है जिसकी सहायता से आप अपने यूटयूब चैनल से पैसे कमा सकते है। 

इस लेख के बारे मे आपको जो भी बताया गया है वो इंटरनेट पर रिसर्च के आधार बताया गया है, इसमे आपको Youtube की Features के बारे मे भी बताया गया है जिनके बारे मे आप समझ सकते है। 

Google द्वारा Youtube को 2006 मे खरीद लिया गया था, जिसके बाद अब इस यूटयूब कम्पनी पर गूगल का अधिकार है। यूटयूब आज के समय मे काफी पाॅप्यूलर है जो की देश के युवा को बेरोज़गारी के दौर मे कमाई दे रही है। भुवन बाम, कैरी मिनाटी, आशिष चंचनाली, अमित बढाना इत्यादि गूगल के काफी पाॅप्यूलर सैलेब्रिटी है। 

निष्कर्ष 

इस लेख मे आपको यूटयूब के बारे मे बताया गया है व साथ यूटयूब के लगभग सभी फिसर्च के बारे मे बताया गया है। इस लेख मे आपको यह भी बताया गया है की आप यूटयूब से कैसे पैसे कमा सकते है। वर्तमान मे यूटयूब एक विडियों शेयरिंग कम्पनी है जो की आज के समय मे काफी प्रसिद्व व पाॅप्यूलर है। यूटयूब अपने यूज़र को विडियों अपलोड करने, विडियो देखने, विडियों डाउनलोड करना, विडियो पर टिप्पणी करने की इजाज़त देती है। यूटयूब एक अमेरिकी ऑनलाइन वीडियो-शेयरिंग कम्पनी है जिसका मुख्यालय अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया के सैन ब्रूनो में है। उम्मीद करते है आपको यह लेख समझ आया होगा। 

FAQ

प्रश्न 1 – यूटयूब क्या है ?

उत्तर – यूटयूब एक विडियों ब्लाॅगिंग कम्पनी है जिसको Paypal के पूर्व 3 कर्मचारियों द्वारा बनाया गया था। 2006 मे इसे गूगल द्वारा खरीद लिया था, वर्तमान मे इसका मालिक गूगल है। 

प्रश्न 2 – यूटयूब को किसने व कब बनाया ?

उत्तर – यूटयूब को 2005 मे Javed karim, Chad hourly, Steve chen द्वारा बनाया गया था जिसका हैडक्वार्टर अमेरिका मे है। इस वैबसाईट को बनाने के पीछे उनका उद्देश्य एक ऐसा प्लेटफाॅर्म बनाना था जो की लोगो को लगभग सभी प्रकार के विडियों पोवाईट करने की सुविधा दे सके साथ ही लोगो को विडियों अपलोड करने की सुविधा दे सकते।

प्रश्न 3 – यूटयूब का वर्तमान मे मालिक कौन है ?

उत्तर – यूटयूब पर वर्तमान मे गूगल का अधिकार है, यूटयूब का वर्तमान मे मालिक गूगल है। 

प्रश्न 4 – यूटयूब से किस प्रकार पैसे कमा सकते है ?

उत्तर – यूटयूग से पैसा कमाने के लिए आपको जरूरत होती है एक यूटयूब चैनल की साथ एक एडसेंस खाते की, इसके अलावा भी आप इस लेख मे उपर बताया गया है। 

प्रश्न 5 – यूटयूब पर विडियों कैसे अपलोड करे ?

उत्तर – यूटयूब पर विडियों अपलोड करने के लिए आप इस लिंक का उपयोग करके विडियों अपलोड कर सकते है। 

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment