Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye -पूरी जानकारी

 Whatsapp-Se-Paise-Kaise-Kamaye-पूरी-जानकारी

आज की बात करें तो बच्चे से लेकर बूढ़े तक हर किसी को पता होता है कि व्हाट्सएप एक मैसेंजर ऐप है जिसके जरिए हम एक दूसरे से बातचीत करते हैं लेकिन Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye यह हर किसी को नहीं मालूम होता.

 इसीलिए आज की इस पोस्ट के जरिए हम अपने वैसे पाठकों को इसके बारे में जानकारी देना चाहते हैं जो सच में थोड़ी मेहनत करके इस एप्लीकेशन की मदद से पैसे कमाना चाहते हैं. इसके ही जैसा एक और एप्लीकेशन है टेलीग्राम जिसके बारे में हमने पहले ही बताया है कि टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए जो की बहुत ही उपयोगी एवं लाभदायक एप्लीकेशन है.

भारत की आबादी अधिक होने के कारण अधिकतर लोगों के पास जॉब नहीं होता. यहां तक की अच्छी शिक्षा के बावजूद लोगों को अच्छा जॉब नहीं प्राप्त हो पाता इसीलिए कहीं ना कहीं हर कोई चाहता है कि अगर उन्हें घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का कोई ऐसा तरीका मिल जाए जो कारगर हो तो उसमें वह जी तोड़ मेहनत करेंगे.

ऐसे ही एक तरीके के बारे में हम बात करने जा रहे हैं तो देरी किस बात की चलिए जानते हैं कि व्हाट्सएप से पैसे कमाने के तरीके कौन-कौन से हैं?

व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए जरूरी चीजें

 पहले जल्दी से जान लेते हैं कि वह कौन सी चीजें हैं जो आपके व्हाट्सएप इस्तेमाल करने के लिए जरूरी है और जो आपको उससे पैसे कमाने में मदद करेंगे.

  1. सबसे पहली बात तो यह है कि आपके पास एक स्मार्टफोन का होना जरूरी है. जो लगभग हर किसी के पास होता है.
  2. स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्शन का भी होना जरूरी है.
  3. सबसे अहम चीज व्हाट्सएप के ग्रुप और ढेर सारे मेंबर तक पहुंच होनी जरूरी है.

आज पूरी दुनिया में व्हाट्सएप के करोड़ों यूजर है.  हमारे भारत में ही करोड़ों की संख्या में व्हाट्सएप का इस्तेमाल किया जाता है.  इंटरनेट के सस्ता होने की वजह से आज हर किसी के पास इसकी कनेक्टिविटी उपलब्ध होती है.

 लोग आपस में बातचीत करने के लिए इस ऐप का इस्तेमाल रेगुलरली ही करते हैं. इसके अलावा व्हाट्सएप में कई प्रकार की सुविधाएं हैं जैसे इसमें अब ग्रुप बनाकर एक दूसरे से बातचीत कर सकते हैं. प्रत्येक ग्रुप में 256 मेंबर को जोड़ सकते हैं.

 अब यहां समझने वाली बात यह है कि आपको अधिक से अधिक व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन कर लेना है जिसमें लोग एक दूसरे से हमेशा बातचीत करते हैं और सक्रिय रहते हैं.  ऐसे ग्रुप को ज्वाइन ना करें जहां पर कोई भी ग्रुप मेंबर एक्टिव ना रहता  हो. हो सके तो अपना व्हाट्सएप ग्रुप ज्यादा ज्यादा बनाने की कोशिश करें और उसमें ढेर सारे मेंबर को भी जोड़ें.

अगर आपके पास ऐसे ग्रुप तक पहुंचने का कोई तरीका नहीं है तो आपको बता दूं कि फेसबुक सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म है जहां से आप ऐसे ग्रुप तक पहुंच सकते हैं. फेसबुक पर बहुत सारे ऐसे ग्रुप है जहां पर लोग एक दूसरे के साथ बातचीत करते हैं और व्हाट्सएप ग्रुप भी शेयर करते हैं.

गूगल प्ले स्टोर में भी बहुत सारे एप्लीकेशन है जो पेड हैं यानी कि आप को उसके पैसे चुकाने पड़ेंगे लेकिन उनमें आपको ढेरों व्हाट्सएप ग्रुप मिलेंगे जिनमें जाकर आप अपने काम की शुरुआत कर सकते हैं.

1. एफिलिएट मार्केटिंग

दोस्तों अगर हम बात करे Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye तो सबसे पहला ऑप्शन आता हैं एफिलिएट मार्केटिंग का ,

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है यह आपको जरूर पता होगा अगर नहीं पता तो चलिए मैं आपको समझा देता हूं की जब हम अमेजन या फिर फ्लिपकार्ट में जो प्रोडक्ट होते हैं  उनका एफिलिएट लिंक बनाकर किसी को भी शेयर करते हैं और वह उस एफिलिएट लिंक के द्वारा अमेज़न पर जाकर किसी प्रोडक्ट को खरीदना है तो उसका एक कमीशन हमें प्राप्त होता है. इसे ही एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं.

 आज तो अनगिनत ऐसे लोग हैं जो सिर्फ अमेज़न के प्रोडक्ट के ऊपर ही अपना ब्लॉग तैयार करते हैं. यहां तक कि अमेज़न के सिर्फ एक प्रोडक्ट के ऊपर उनका पूरा ब्लॉग होता है.  जहां पर वह उस प्रोडक्ट के बारे में पूरी गाइड तैयार करते हैं उसके फायदे उसके नुकसान इत्यादि की व्याख्या करते हैं. तो जो काम ब्लॉग पर लोग करते हैं उसी काम को हम व्हाट्सएप पर पूरी तरह से नहीं कर सकते हैं लेकिन प्रोडक्ट के फीचर्स को दिखाकर उसे एफिलिएट लिंक जरूर शेयर कर सकते हैं.

 आप विश्वास नहीं करेंगे लेकिन आज के समय में भी अगर आपके पास छोटी हीसही टारगेट ऑडियंस हो तो आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसका मतलब यही है कि अगर आपके पास एक ऐसा व्हाट्सएप ग्रुप हो जो एक खास कैटेगरी के प्रोडक्ट को खरीदना पसंद करते हैं वहां पर आप सीधे तौर पर उस प्रोडक्ट के लिंक को शेयर कर सकते हैं.

 दूसरी अच्छी बात यह है कि अमेज़न में cookie  की सुविधा की वजह से अगर किसी ने आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक किया है और उस वक्त किसी प्रोडक्ट को ना खरीद कर बाद में दूसरे प्रोडक्ट को भी  खरीदता है वह भी 24 घंटे के भीतर में तो वह जो प्रोडक्ट खरीदे उसका कमीशन हमें प्राप्त हो जाता है.

.

2. PPD नेटवर्क

दोस्तों अगर हम बात करे Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye तो सबसे Second Option आता हैं PPD Network का,

शायद आपने PPD का नाम पहले सुना होगा और अगर नहीं सुना तो जान लीजिए इसे पे पर डाउनलोड भी कहते हैं जिसका मतलब होता है प्रति डाउनलोड पर पैसे मिलना.

यानी कि जब किसी पीपीडी नेटवर्क पर आपकी कोई फाइल होती है और उसके लिंक के द्वारा जब कोई उस फाइल को डाउनलोड करता है तो प्रति डाउनलोड कि कुछ राशि आपको मिलती है. इसके जरिए मुख्य तौर पर सॉफ्टवेयर और मनोरंजन की फाइलें गाने और वीडियोस अपलोड करके लोग पैसे कमाते हैं.

ऐसे ही कुछ बेहतरीन पीपीडी नेटवर्क की लिस्ट हम आपको दिखा रहे हैं जिसका उपयोग आप करके जरूर एक बार देखिए.

Fileice.net

Linkbucksmedia

Userscloud

Share cash

daily uploads

3. Link Shortening सेवा

दोस्तों अगर हम बात करे Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye तो सबसे Third Option आता हैं Link Shortening सेवा का,

आप इंटरनेट का इस्तेमाल जरुर करते होंगे और कई बार आप किसी वेबसाइट में भी जाते होंगे. क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि यूआरएल एड्रेस बार में कभी-कभी कोई एड्रेस बहुत लंबा होता है जिसे पढ़ना और समझना मुश्किल होता है.

 यही वजह है कि लिंक शार्टनिंग सेवा का इस्तेमाल किया जाता है.  बहुत लंबे लिंक को एक छोटे से लिंक में कन्वर्ट कर दिया जाता है उसके बाद उसे शेयर करके लोगों तक पहुंचाया जाता है.

 जब उस लिंक के जरिए लोग क्लिक करके उसके वेबसाइट पर जाते हैं तो उस वेबसाइट पर विज्ञापन नजर आते हैं और उन्हीं विज्ञापनों की वजह से वेबसाइट पैसे कमाती है और इस सेवा का इस्तेमाल करने वाले लोगों को इसके बदले में पैसे मिलते हैं.

 मान लीजिए व्हाट्सएप पर  आप ग्रुप में मेंबर के साथ में किसी फाइल के डाउनलोड लिंक को छोटा करके शेयर करते हैं. यह फाइल सभी लोगों के लिए काफी फायदेमंद है तो बेशक सभी इस पर क्लिक करेंगे और डाउनलोड करने की कोशिश करेंगे.  इस प्रकार प्रति 1000  views पर कुछ डॉलर आप को कमाने का मौका मिलता है.

 अगर आपके पास 10 से 15 व्हाट्सएप ग्रुप है तो आप लिंक शार्टनिंग सेवा का इस्तेमाल करके लोगों को उपयोगी चीजें शेयर करते हैं तो यहां के चांसेस बहुत ज्यादा है कि आप अच्छे पैसे कमा लेंगे.

  • Shorte.st
  • Ouo.io
  • gplinks
  • adf.ly

4. बिजनेस ऑनलाइन करके व्हाट्सएप पर प्रोडक्ट बेचना

अगर आप यूट्यूब या फिर टीवी देखते हैं तो कई बार आप देखते होंगे कि उसमें विज्ञापन आता है जिसमें कहा जाता है कि अब आप अपने दुकान को ऑनलाइन ले जाएं,बहुतखाली अगर आप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचना चाहते हैं.

 तो कई लोग ऐसे हैं जिन्होंने अपने दुकान से जुड़े वेबसाइट को बनाया और उससे ऑनलाइन यूजर तक भी अपनी पहुंच बना रहे हैं.  इसमें सबसे बेहतरीन उपाय और बिल्कुल मुफ्त तरीका यह है कि आप अलग-अलग व्हाट्सएप ग्रुप में जाएं और अपने दुकान से जुड़े प्रोडक्ट को वहां पर प्रदर्शित करें.

 अगर आपके दुकान की प्रोडक्ट की क्वालिटी बहुत अच्छी है और आप उसे बेहतर ढंग से लोगों के सामने प्रजेंट कर पा रहे हैं तो निश्चित तौर पर लोग उससे आकर्षित होंगे और आपके सामान को खरीदेंगे. आप अपने दुकान से सामान को  कुरियर सेवा के द्वारा आसानी से भेज सकते हैं.

5. पेड प्रोमोशन करना

व्हाट्सएप के द्वारा पैसे कमाने का यह एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है. एक बार जब आप व्हाट्सएप के ग्रुप हैंडल करने लगते हैं और आपके पहुंच में बहुत सारे ग्रुप रहते हैं तो आपको आसानी से  पेड प्रमोशन भी मिल जाता है.

 यानी कि लोग आपसे कांटेक्ट करेंगे और अपनी वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल को प्रमोट करने के लिए कहेंगे. तो अगर आपके पास बहुत सारे व्हाट्सएप ग्रुप है और उनमें आपका कंट्रोल है तो आप लोग दूसरे लोगों के चैनल और उनके ब्लॉग को अपने मेंबर्स के साथ में शेयर करके प्रमोट कर सकते हैं. इसी प्रमोशन के लिए आपको पैसे भी दिए जाते हैं.

6. App  रेफर करके

 अभी गूगल प्ले स्टोर में जितने भी एप्लीकेशन आते हैं उनमें से कई ऐसे एप्लीकेशन होते हैं जो रेफर करने के पैसे देते हैं. यानी कि मान लीजिए आप ने एक एप्लीकेशन को इंस्टॉल किया. आपको वहां पर ऑप्शन दिखाई देगा कि अगर आप इस ऐप को अपने दोस्तों के साथ शेयर करते हैं तो एक शेयर के बदले आपको ₹5 मिलेंगे.

 अगर आपके पास व्हाट्सएप पर ग्रुप है जिसमें एक्टिव मेंबर हैं तो बेशक आप ऐसे आपको अपने ग्रुप के माध्यम से प्रमोट करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं. इसी प्रकार के एक एप्लीकेशन है रोजधन. इस एप्लीकेशन को जब आप शेयर करेंगे और कोई आपका फ्रेंड इसे इंस्टॉल कर लेता है तो उसके बदले में आपको ₹5 मिलते हैं.

 जब आपके वॉलेट में पूरे ₹200 जमा हो जाते हैं तो आप उस पैसे को अपने पेटीएम अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं. इसमें सर्विस चार्ज के रूप में ₹20 रोजधन वाले काट लेते हैं और आपको ₹180 मिलते हैं.

 7. ऑनलाइन टीचिंग कर के

दोस्तों अगर हम बात करे Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye तो सबसे Seventh Option आता हैं ऑनलाइन टीचिंग का,

अगर आपका आपको ही पढ़ाई से जुड़ा हुआ विषय बहुत मजबूत है और आप बच्चों से या फिर छात्रों से अच्छी तरह से बातचीत कर लेते हैं और अच्छे से समझा लेते हैं तो आप अपने ग्रुप के माध्यम से लोगों को शिक्षा दे सकते हैं.

 उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आप गणित में बहुत अच्छे हैं और आपके पास कई व्हाट्सएप ग्रुप है जिनमें पढ़ाई लिखाई से जुड़े हुए छात्र सक्रिय हैं. इस ग्रुप का अब बेहतरीन ढंग से उपयोग कर सकते हैं और इन बच्चों को क्लासेस दे सकते हैं.  आप अपने क्लासेज के लिए उसे कुछ चार्ज भी ले सकते हैं जिस प्रकार ट्यूशन पढ़ाने वाले शिक्षक लिया करते हैं.

निष्कर्ष

 आज डिजिटल दुनिया का विस्तार दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है और नए लोगों को इसमें अपना भविष्य भी नजर आने लगा है. इसकी सबसे खास और बड़ी वजह यह है कि डिजिटल मार्केटिंग के जरिए कई लोग बहुत अच्छा पैसा कमा रहे हैं.

 नौकरी करने वाला इंसान इतने पैसे नहीं कमा पाता जितना एक ब्लॉगिंग करने वाला इंसान कम समय में कमा लेता है. आज लोगों को मोबाइल में वक्त गुजारना पसंद है और साथ ही किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए वह मोबाइल का ही इस्तेमाल करते हैं. तो इसी में कई सारे ऐसे एप्लीकेशन है जो कमाई करने में लोगों की मदद करते हैं उनमें से एक है व्हाट्सएप.

 यही वजह है कि इस पोस्ट के माध्यम से हम ने जानकारी दी कि व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए? हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको उपयोगी लगी होगी और इसे आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे|

यह भी पढ़ें –

Leave a Comment