VHDL Full Form-VHDL फुल फॉर्म क्या है?

VHDL Full Form

दोस्तों आपने VHDL का नाम तो अवश्य सुना होगा लेकिन आपको शायद इस का फुल फॉर्म पता नहीं होगा। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि VHDL Full Form  क्या है और तकनीकी दृष्टि से इसका क्या महत्व है। इसके अलावा हम आपको इससे जुड़ी हुई तमाम जानकारी बताएंगे।

VHDL Full Form  क्या है ?

VHDL – यहां सबसे पहले बता दें कि V   यहां पर VHSIC  है और VHSIC  का पूरा नाम वेरी हाई स्पीड इंटीग्रेटेड सर्किट (Very High Speed Integrated Circuit)  है। तो इस प्रकार VHDL Full Form  हुआ वेरी हाई स्पीड इंटीग्रेटेड सर्किट हार्डवेयर डिस्क्रिप्शन लैंग्वेज (Very High Speed Integrated Circuit Hardware Description Language) और इसे हिंदी में बहुत उच्च गति एकीकृत सर्किट हार्डवेयर भाषा कहते हैं।

VHDL  का प्रयोग क्या होता है ?

जानकारी के लिए बता दें कि VHDL एक ऐसी भाषा है जो हार्डवेयर के बारे में सारा विवरण बताती है। यहां यह भी जान लीजिए कि ऑटोमेशन में इसका इलेक्ट्रॉनिक डिजाइन, डिजिटल सिग्नल के साथ-साथ mixed-signal  को डिस्क्राइब करने के लिए प्रयोग किया जाता है। उदाहरण के तौर पर जैसे फील्ड प्रोग्रामएबल गेट एर्रेज़  (Field Programmable Gate Arrays)  और इंटीग्रेटेड सर्किट्स (integrated circuits)  इत्यादि। इसके साथ-साथ आप यह भी जान लीजिए कि यह कोई प्रोग्रामिंग लैंग्वेज नहीं है क्योंकि इसमें पहले से ही डिफाइन किया हुआ डाटा टाइप होता है जो कि उपयोग करने वाले को अपना डाटा टाइप डिफाइन करने की भी परमिशन देता है।

VHDL  को किसने विकसित किया था ?

जैसा कि हमने आपको बताया कि VHDL एक ऐसी लैंग्वेज है जिसे केवल डिजिटल सर्किट के लिए प्रयोग किया जा सकता है और यहां हम यह भी बता दें कि इस तकनीक को सबसे पहले अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस के लिए बनाया गया था। अमेरिका में इसे 1980 में विकसित किया गया था और 1980 से लेकर 1987 तक यह डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस के लिए ही था और इसे किसी भी कमर्शियल इस्तेमाल के लिए ओपन नहीं किया गया था। लेकिन बाद में फिर 1987 में इसे कमर्शियल उद्देश्य के लिए प्रयोग किया जाने लगा था।

VHDL  का प्रयोग क्यों किया जाता है ?

VHDL का प्रयोग निम्नलिखित कारणों से किया जाता है-

  • अगर आप इसका प्रयोग ठीक तरीके से करेंगे तो यह प्रोडक्टिविटी बढ़ा देती है।
  • इसके अलावा इसका एक लाभ यह भी है कि इसके कोड को दोबारा भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • आप इसका एडवांस तरीके से भी प्रयोग कर सकते हैं।
  • इसका एक लाभ यह भी है कि जब कोई सिस्टम डिजाइन के लिए प्रयोग किया जाता है तो तब यह सिस्टम को पहले ही वर्णित और सत्यापित करने की अनुमति देता है।

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया VHDL Full Form क्या है ? और VHDL क्या होता है। इसके अलावा हमने आपको यह भी जानकारी दी कि इसको किसने बनाया था। हमें पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा। इसलिए हमारी आपसे एक छोटी सी रिक्वेस्ट है कि हमारे इस आर्टिकल को आप दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करें ताकि यदि उन्हें VHDL Full Form के बारे में नहीं पता है तो उन्हें भी इसके बारे में जानकारी हो जाए।

यह भी पढ़ें –

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment