UPA Full Form – यूपीए का फुल फॉर्म क्या है?

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे कि UPA Full Form  क्या है और इसका हिंदी में पूरा नाम क्या है। वैसे इस नाम से आप परिचित तो अवश्य होंगे ही लेकिन अगर आप इसका पूरा नाम नहीं जानते हैं और आप इसके बारे में अन्य दूसरी जानकारी भी जानना चाहते हैं तो आप हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें क्योंकि आज हम अपने इस लेख के माध्यम से आपको इसका पूरा नाम बताएंगे और साथ ही दूसरी जानकारी भी प्रदान करेंगे।

UPA Full Form
UPA Full Form

UPA Full Form – यूपीए का फुल फॉर्म क्या है?

UPA का फुल फॉर्म होता है यूनाइटेड प्रोग्रेसिव एलियांज (United Progressive Alliance) और इसको हिंदी में उन्नति की तरफ बढ़ने वाले लोगों की संधि या संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन कहते हैं। यहां बता दें कि भारत में यह एक राजनीतिक दल है जिसको कांग्रेस पार्टी के नाम से भी जाना जाता है।

UPA की स्थापना कब हुई थी?

बता दें कि साल 2004 में जब चुनाव हुए थे तो उस समय कांग्रेस और बीजेपी में से किसी को भी बहुमत नहीं मिला था और इसी वजह से कुछ स्टेट लेवल पार्टियों के साथ कांग्रेस ने गठबंधन कर लिया था और उसको उन्होंने यूपीए नाम दिया। इस प्रकार यूपीए की स्थापना की गई। यहां आपको यह भी बता दें कि यूपीए एक गठबंधन है जिसका नेतृत्व कांग्रेस पार्टी करती है और इसकी अध्यक्ष सोनिया गांधी हैं।

UPA में शामिल राजनैतिक दलों के नाम?

यूपीए में बहुत सारे राजनैतिक दल शामिल हैं जो काफी लंबे समय से कांग्रेस के साथ इस दल से जुड़े हुए हैं जिनके नाम है- भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, इंडियन यूनियन मुस्लिम, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, केरल कांग्रेस, भारत की शांति पार्टी, कम्युनिस्ट मार्क्सवादी पार्टी, क्रांतिकारी समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय लोक दल, जनता दल सेक्यूलर इत्यादि

निष्कर्ष

दोस्तों यह था आज का हमारा आर्टिकल जिसमें हमने आपको जानकारी दी UPA Full Form के बारे में और हमने आपको यह भी बताया कि इस का हिंदी में पूरा नाम क्या है। हमें पूरी आशा है कि हमारा यह आर्टिकल आपके लिए काफी लाभदायक रहा होगा इसलिए अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करें।

यह भी पढ़ें –

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment