Twitter Se Paise Kaise Kamaye-पूरी जानकारी

टि्वटर से पैसे कैसे कमाए?

क्या आप यह सोचकर हैरान है कि twitter se paise kaise kamaye? तो घबराने की बात नहीं है क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसी के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे और यह भी बताएंगे कि वह कौन से बेहतरीन तरीके हैं जिससे आप भी इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से अच्छी कमाई कर सकते हैं.

टि्वटर सबसे बड़ी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक प्लेटफॉर्म है जिसमें 126 मिलियन यूजर एक्टिव है.  जो हर दिन ट्विटर पर सक्रिय रहते हैं और इस पर  आकर अपना समय बिताते हैं. अब आप सोच सकते हैं कि इस प्लेटफार्म में इतनी अधिक लोगों की ट्रैफिक है जिसका उपयोग करके पैसे कमाए जा सकते हैं.

लेकिन वह कौन से तरीके हैं जिसके द्वारा ट्विटर से पैसे  कमाए जा सकते हैं तो इसके बारे में  हम आपको यहां पर पूरी जानकारी देंगे.  ट्विटर से पैसे कैसे कमा सकते हैं यह  जानने से पहले आपको  यह जानना पड़ेगा कि आप का ट्विटर अकाउंट किस तरह का होना चाहिए और उसमें क्या-क्या खास चीजें होनी चाहिए जो आपको पैसे कमाने में मदद  करेगी. 

ट्विटर में पैसे कमाने के लिए जरूरी चीजें

तो चलिए जानते है की twitter se paise kaise kamaye? ट्विटर से पैसे कमाना इतना भी आसान नहीं है क्योंकि इसके लिए आपको पहले ही बहुत मेहनत करनी पड़ेगी. जब आप का टि्वटर अकाउंट पूरी तरह से योग्य हो जाएगा तब आप उसमें से पैसे कमा सकते हैं.चलिए करके जान लेते हैं कि आपका अकाउंट किस प्रकार  का होना चाहिए.

किलर ट्विटर प्रोफाइल बनाना

जी हां अगर आप twitter se paise kaise kamaye? या ट्विटर पैसे कमाना चाहते हैं वह भी ट्विटर से तो आपको एक ऐसा प्रोफाइल तैयार करना है जो किसी को भी आकर्षित एक नजर में कर ले. आपको अपने प्रोफाइल में किसी भी प्रकार का अधूरापन नहीं रखना है इसमें अच्छा प्रोफाइल पिक्चर लगाना है एक बैनर जो बहुत ज्यादा आकर्षण करने वाला हो वैसा लगाएं.

 इसके अलावा अपने प्रोफाइल में अपने नीच से जुड़े डिटेल भी जरूर लिखें तथा अपनी वेबसाइट का लिंक भी डालें.  इस प्रकार आपका अकाउंट बिल्कुल एक ब्रांड अकाउंट की तरह बनकर तैयार हो जाता है और देखने में भी सुंदर लगता है. यह लोगों को आकर्षित करने में भी अहम भूमिका निभाता है. इसलिए याद रखे जब भी आप ट्विटर पर प्रोफाइल बनाएं तो इन बातों पर विशेष ध्यान दें जैसे

  • अपना प्रोफाइल फोटो या फिर कंपनी का लोगों
  • नीच से जुड़ा हुआ एक यूजरनेम या फिर कंपनी का नाम
  • इसमें एक बेहतरीन बायो लिखें
  • ब्लॉग या वेबसाइट की लिंक भी डालें

 अब यह बात आती है कि इसमें फॉलोवर कैसे आएंगे तो चलिए यह भी जान लेते हैं.

अधिक से अधिक फॉलोवर्स  बढ़ाना

नए अकाउंट में 0 फॉलोअर होते हैं 0 फॉलोवर के साथ आप बिल्कुल भी इंगेजमेंट नहीं प्राप्त कर सकेंगे तो ऐसे में आप ट्विटर में पैसे भी नहीं कमा सकते हैं लेकिन फॉलोवर लाए तो लाए कैसे?

खैर ट्विटर पर फॉलोअर्स बढ़ाने का सबसे आसान और अच्छा तरीका यह है कि आप अधिक से अधिक समय अपने ट्विटर अकाउंट में एक्टिव रहें. हर दिन अपने अकाउंट से नए-नए  इंगेजिंग पोस्ट पब्लिश करें जिससे लोगों को पोस्ट देखकर आकर्षित करने में मदद मिले.

एक्टिव रहने का दूसरा मतलब यह भी है कि आप अपने अकाउंट में पब्लिश करने के साथ-साथ दूसरे के  ट्वीट को भी रिट्वीट करें और दूसरों के पोस्ट पर कमेंट एवं लाइक भी करें.


जरूर ध्यान रखें कि आप जो भी पोस्ट पब्लिश करते हैं वह आपके नीच से जुड़े हुए हो बिल्कुल भी अलग  नहीं रहना चाहिए.  तो चलिए इसे एक उदाहरण के द्वारा समझते हैं.

मान लीजिए  आपके अकाउंट की कैटेगरी फैशन से जुड़ी हुई है और इसमें अगर आप फैशन से जुड़े हुए प्रोडक्ट के पोस्ट पब्लिश करेंगे यह आपके अकाउंट को आगे बढ़ने में और अधिक से अधिक फॉलोअर्स जोड़ने में मदद करेंगे. वहीं अगर अकाउंट में दूसरी कैटेगरी के प्रोडक्ट या फिर कुछ और पोस्ट पब्लिश करेंगे तो इससे लोगों की इंगेजमेंट बिल्कुल नहीं होगी.

  इस में एक और महत्वपूर्ण चीज होती है वह होती है हैशटैग इसीलिए अब जब भी कोई पोस्ट पब्लिश करें तो उसके साथ एक पॉपुलर हैशटैग जरूर जोड़ें क्योंकि इस हैशटैग के साथ अगर वो ट्रेंड में चला जाता है तो आपको ढेर सारी ट्रैफिक और फॉलोवर एक साथ मिल सकते हैं.

जितना अधिक आप अपने अकाउंट में एक्टिव रहेंगे आपके नए नए फॉलोवर बढ़ने के चांसेस भी उतनी ज्यादा होंगे और जो पुराने फॉलोवर हैं वह भी बने रहेंगे.

इसके अलावा भी कुछ ऐसे तरीके हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने ट्विटर एकाउंट में फॉलोअर्स आसानी से बढ़ा सकते हैं:

  • अपनी कैटेगरी से जुड़े हुए दूसरे टि्वटर प्रोफाइल को फॉलो करें
  • अपने ट्विटर हैंडल को अपने ई-मेल के सिग्नेचर से  जोड़ें
  • ट्विटर प्रोफाइल को दूसरे सोशल मीडिया में भी प्रमोट करें
  • अपने ट्विटर हैंडल को अपनी वेबसाइट पर एंबेड करें

अपनी वेबसाइट के अंदर फॉलोअर्स को ट्विटर का पॉपअप विंडो में डालें ताकि जो भी विजिटर आपके वेबसाइट में आए वह सीधे तौर पर आपके ट्विटर प्रोफाइल को फॉलो करें.

अपना एक ब्रांड डेवलप करना

आप चाहे जो भी कैटेगरी का अकाउंट क्रिएट किए हो ब्रांड इमेज बनाने के लिए अच्छे लोगों की जरूरत पड़ती है और साथ ही एक  अच्छा सा बायो लिखना भी जरूरी है.

 ऊपर हमने पहले ही इसके बारे में भी बताया है तो यहां पर यह समझ लीजिए कि अगर आप अपनी कैटेगरी को वर्णन करने के लिए अच्छा सा बायो डालते हैं जिससे कोई भी आसानी से समझ ले कि आपका अकाउंट कौन सी कैटेगरी के बारे में है, और उन्हें अकाउंट से क्या-क्या फायदा हो सकता है.

टि्वटर से पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके

चलिए अब समय आ चुका है कि twitter se paise kaise kamaye? तो हम बात करें कि ट्विटर से पैसे कमाने के तरीके कौन-कौन से हैं

1. स्पोंसर्ड ट्वीट का इस्तेमाल करके

एक बार जब आपके अकाउंट में अच्छी खासी फॉलोइंग बढ़ जाती है उसके बाद आपको बस कई अलग-अलग कंपनियों के ऑफर आते हैं और आपको स्पॉन्सर ट्वीट करने को भी मिलता है यानी कि आपको बस एक ट्वीट पब्लिश करना होता है और जिसके बदले में आपको पैसे मिलते हैं.

अगर आप सच में टि्वटर में पॉपुलर अकाउंट धारक हैं तो आप काफी ऑफर प्राप्त  करते हैं जिससे स्पोंसर्ड ट्वीट कर सकते हैं.

इसके अलावा भी ऑनलाइन कई ऐसे प्लेटफार्म है जो आपको स्पॉन्सर्ड ट्वीट प्रदान करते हैं तो आप उन में जाकर अप्लाई कर सकते हैं अगर आपके पास अच्छी ब्रांड और अच्छी फॉलोवर की संख्या है. ऐसे प्लेटफार्म में सबसे बेहतरीन प्लेटफार्म निम्नलिखित है:

SponsoredTweets: यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर आपको कई ऐसी कंपनियां और टि्वटर इनफ्लुएंसर  मिलेंगे जो आपको अकाउंट पर ट्वीट करने के बदले में पैसे देती है.

PaidPerTweet : यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आपको कई ऐसी कंपनियां मिलेंगी जो आपको प्रत्येक ट्वीट के बदले में पैसे देती है. यह हर ट्वीट के लिए $1 से $10000 तक के राशि  देती है.

2.   एफिलिएट प्रोडक्ट प्रमोट करके

यह मार्केटिंग करने का  ऐसा तरीका है जो लगभग हर प्लेटफार्म पर बेहतरीन काम करता है. एक बार जब आपके ट्विटर हैंडल पर बहुत  फॉलोअर्स जमा हो जाते हैं और आप को फॉलो करते हैं तो अपनी कैटेगरी से जुड़े हुए प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं.

 शुरुआत से ही हम आपको हमेशा यही बोलते हैं कि आप किसी एक खास कैटेगरी पर अपने अकाउंट को सेट अप करें और उसी के जुड़े हुए लोगों को इसमें आकर्षित करते हैं जिससे वे अपनी इच्छा अनुसार आपके अकाउंट को फॉलो करते हैं.

इस प्रकार जब आप उन्हें कैटेगरी से जुड़े हुए प्रोडक्ट दिखाते हैं तो निश्चित तौर पर उसे भी जरूरत पड़ने पर उसे खरीदते हुए.

 एफिलिएट मार्केटिंग की सबसे खास बात यह है कि इसमें आप कम से कम  फॉलोअर्स में भी कमाई कर सकते हैं. और यदि आप के  फॉलोअर्स बहुत ज्यादा है तो आपकी कमाई भी बहुत ज्यादा होगी.

यह कुछ बेहतरीन एफिलिएट नेटवर्क है जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं:

  • ShareAsale
  • ClickBank
  • Amazon Associates
  • Flexoffers

3. खुद के प्रोडक्ट को प्रमोट करके

क्या आपका खुद का बिजनेस सेटअप है और उसे अब प्रमोट करना चाहते हैं तो अगर आपके पास  टि्वटर का प्रोफाइल है और उसमें फ़ॉलोवेर्स है तो यह आपके लिए सुनहरा मौका है कि आप अपने  टि्वटर हैंडल से ही खुद ही के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं.

अगर आप सोच रहे हैं कि अपने प्रोडक्ट को कैसे प्रमोट करें तो यह बिल्कुल आसान है.

 प्रोडक्ट से जुड़े हुए पोस्ट को तैयार करें उसमें अपने प्रोडक्ट की जानकारी दें और फिर उसका लिंक शेयर कर दें इस प्रकार आपका जो फॉलोअर होगा तो सीधे आपके वेबसाइट पर जाएगा और अगर उसे प्रोडक्ट पसंद आए तो उसे खरीद लेगा.

4. अपनी वेबसाइट के लिए ट्रैफिक जनरेट करके

अगर आपकी खुद की वेबसाइट है और उसी के आधार पर आपने अपना ट्विटर हैंडल तैयार किया है तो निश्चित रूप से आप के फॉलोअर्स आपकी वेबसाइट पर भी जाएंगे और आपको अपनी वेबसाइट से भी पैसे कमाने का अच्छा मौका मिलता है.

 अगर आप अपने  ट्विटर हैंडल  से  फॉलोअर्स को अपनी वेबसाइट पर भेजते हैं और वहां एफिलिएट मार्केटिंग कर रहे हैं तो यह भी एक अच्छा तरीका है जिससे आप अपने ट्रैफिक को प्रोडक्ट बेच सकते हैं और इससे कमीशन कमा सकते हैं.

5. ईमेल लिस्ट तैयार करके

 आप को ईमेल मार्केटिंग के बारे में तो मालूम ही होगा क्योंकि अगर आपके पास एक टारगेट ऑडियंस होती है तो आपको उन्हें  उस कैटेगरी के प्रोडक्ट को सेल करना आसान होता है.  अपने विजिटर का ईमेल इकट्ठा करना भी काफी कठिन काम है और जिनके पास लाखों में ईमेल होते हैं इसका बेहतरीन ढंग से इस्तेमाल करके अपने प्रोडक्ट को सेल करते हैं.

 ट्विटर आपको  इस काम में काफी मदद कर सकता है अगर आप अपने अकाउंट के फॉलोवर की ईमेल इकट्ठा कर लेते हैं तो आपको भविष्य में इससे काफी फायदा हो सकता है. यहां तक कि आप इसे बेचकर पैसे भी कमा सकते हैं.

निष्कर्ष

 जितने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है सबकी अलग-अलग खासियत है और ट्विटर इनमें सबसे सुरक्षित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म माना जाता है. जितने भी बड़े बड़े  इनफ्लुएंसर्स होते हैं उन सभी का अकाउंट ट्विटर में जरूर होता है. यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसमें बड़े बड़े ब्रांड आपको स्पॉन्सरशिप देते हैं.

 इस लेख के माध्यम से हमने यहजानकारी दी कि ट्विटर अकाउंट  से पैसे कैसे कमा सकते हैं. हम उम्मीद करते हैं कि इससे आपको जरूर कुछ मदद मिला होगा। अगर यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे जरूर शेयर करें।

यह भी पढ़ें –

Leave a Comment