TT Full Form Hindi – TT का फुल फॉर्म क्या होता है?

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे TT Full Form Hindi के बारे में और इसके अलावा हम यह भी बताएंगे कि इसका हिंदी में क्या मतलब है।

अगर कभी आपने किसी रेल में सफर किया होगा तो आपने TT शब्द जरूर सुना होगा लेकिन अगर आपको इसका पूरा मतलब नहीं पता है I 

तो आज के हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें क्योंकि हम इससे जुड़ी हुई सारी जानकारी आपको देने वाले हैं।

TT Full Form Hindi
TT Full Form Hindi

TT Full Form Hindi – TT का फुल फॉर्म क्या होता है?

TT का फुल फॉर्म ट्रैवल टिकट एग्जामिनर होता है (Travel Ticket Examiner)   और हिंदी में इसको यात्रा टिकट परीक्षक कहते हैं। वैसे यहां आपको हम यह भी बता दें कि TT सभी लोग गलत बोलते हैं क्योंकि पूरा शब्द TTE  होता है। यहां बता दें कि यह इंडियन रेलवे ट्रेफिक सर्विस के तहत आता है।

TT  किसे कहते हैं?

जानकारी दे दें कि एक ट्रैवल टिकट एग्जामिनर वह होता है जो ट्रेन में सफर कर रहे सभी यात्रियों के टिकट को चेक करता है। अगर किसी यात्री के पास टिकट नहीं होता तो उसे टिकट भी देता है एवं उस पर जुर्माना भी कर सकता है।

एक रेलवे में एक टिकट ट्रैवल एग्जामिनर का काफी अधिक महत्व होता है। ड्यूटी के समय यह काले रंग का कोट पहने रहता है और उस पर उसके नाम और उसके पद का एक बेज भी लगा हुआ होता है। 

TT के कार्य क्या क्या होते हैं?

  • उसका सबसे महत्वपूर्ण कार्य ट्रेन में मौजूद सभी लोगों का टिकट चेक करना होता है।
  • वह इस बात को सुनिश्चित करता है कि कोई भी व्यक्ति ट्रेन में बिना टिकट के सफर ना करें।
  • अगर किसी व्यक्ति के पास टिकट नहीं होता है तो उसे टिकट देना और जुर्माना करने का भी अधिकार होता है।
  • अगर किसी यात्री को सीट की समस्या है तो उसकी समस्या को दूर करना।
  • इसके अलावा अगर यात्रियों के बीच छोटे-मोटे झगड़े हो गए हैं तो उनको भी सुलझाने का कार्य टीटी करता है।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया TT Full Form Hindi के बारे में और हमें पूरी आशा है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।

इसलिए इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। अगर वह भी टीटी का फुल फॉर्म ढूंढ रहे हैं या इस का हिंदी में नाम जानना चाहते हो तो उन्हें भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो जाए।

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment