TOTP Full Form – टीओटीपी का फुल फॉर्म क्या है?

नमस्कार! दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे TOTP Full Form  के बारे में और इसके अलावा हम आपको इसका हिंदी में भी नाम बताएंगे। अगर आपको इसका पूरा नाम नहीं पता है या आप इसका हिंदी में मतलब जानना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़ें क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम इससे संबंधित सारी जानकारी देने वाले हैं।

TOTP FULL FORM
TOTP FULL FORM

TOTP Full Form – टीओटीपी का फुल फॉर्म क्या है?

TOTP का फुल फॉर्म टाइम बेस्ड वन टाइम पासवर्ड (Time Based One Time Password)  है और इसको हिंदी में समय आधारित वन टाइम पासवर्ड या एक बार प्रयोग किया जाने वाला पासवर्ड कहते हैं। यहां बता दें कि यह एक बार मोबाइल पर आने वाला एक ओटीपी है जिसको एक एल्गोरिदम के माध्यम से उत्पन्न किया जाता है।

TOTP  क्या होता है?

बता दें कि यह कंप्यूटिंग सुरक्षा की श्रेणी में आता है और यह एक बार प्राप्त होने वाला ओटीपी है जो सिर्फ 30 सेकंड के लिए ही मान्य होता है। यहां यह भी बता दें कि यह 8 अंक का संख्यात्मक नंबर होता है जो हर व्यक्ति के लिए नया उत्पन्न किया जाता है।

TOTP  के लाभ

  • यह किसी भी तरह के लेनदेन के लिए ऑनलाइन प्रयोग किया जाता है और यह आपके बैंक अकाउंट के पिन नंबर से अधिक सुरक्षित होता है।
  • इसका प्रयोग करके आप केवल एक बार लॉगिन कर सकते हैं या ट्रांजैक्शन या वेरिफिकेशन के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इसका फायदा यह भी है कि अगर आपके बैंक अकाउंट से कोई दूसरा ट्रांजैक्शन करना चाहता है तो वह ऐसा नहीं कर सकता क्योंकि ट्रांजैक्शन के लिए जो ओटीपी आएगा वह आपके फोन नंबर पर आएगा और जब तक आप ओटीपी वेरीफाई नहीं करेंगे तब तक ट्रांजैक्शन पूरी नहीं होगी। ‌

TOTP कैसे प्राप्त किया जाता है?

जब आप किसी वेबसाइट पर जाते हैं या आपको लेनदेन के लिए या किसी ऐप पर आप लॉगइन होते हैं तो उस समय आपको अपनी प्रमाणिकता को साबित करना होता है। इसीलिए आप के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाता है और अगर आप उसको ठीक से भरेंगे तो ही आप लेन-देन जैसे दूसरे कार्य कर सकेंगे।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने TOTP Full Form बताने के साथ-साथ आपको यह भी बताया कि इस को हिंदी में क्या कहते हैं। इसके अलावा हमने आपको इससे संबंधित अन्य जानकारी भी बताई जो कि आपके लिए काफी लाभदायक रहेगी। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करें।

यह भी पढ़ें –

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment