Telegram Se Paise Kaise Kamaye – पूरी जानकारी

 Telegram-Se-Paise-Kaise-Kamaye
Telegram-Se-Paise-Kaise-Kamaye?

आज ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं लेकिन किसी भी तरीके को सफलतापूर्वक अपनाना और उस पर चलना कठिन काम है. ऐसे कई उदाहरण है जो हम देखते हैं और उन सभी से पैसे कमाए जा सकते हैं उन्हीं में से एक तरीका है टेलीग्राम से पैसे कमाने का.आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि Telegram Se Paise Kaise Kamaye ? वैसे यह तो एक ऐप है ठीक व्हाट्सएप की तरह जिसमें इंस्टेंट मैसेज करने की सुविधा होती है पर साथ ही इसमें हम अपने फोटो वीडियो और फाइलों को शेयर कर सकते हैं.

लेकिन यह ऐप Whatsapp से दो कदम आगे है क्योंकि इस ऐप में आप अपना चैनल या ग्रुप बना सकते हैं जिसमें लाखों यूजर को जोड़ सकते हैं. इसकी यही खूबी इसे व्हाट्सएप से अलग करती है और लोगों को पैसे कमाने के लिए मौका देती है.

आखिर ये ऐप किस प्रकार से लोगों को पैसे कमाने के लिए इतनी सुविधा देती है और वह कौन से तरीके है जिनको आप इस ऐप में इस्तेमाल करके आसानी से पैसे कमा सकते हैं तो चलिए जानते हैं वैसे बेहतरीन तरीके जिनकी मदद से आप टेलीग्राम में अच्छे पैसे कमा सकते हैं:

टेलीग्राम क्या है?

आप अक्सर इस ऐप का नाम जरूर सुनते होंगे लेकिन इसके इस्तेमाल से हम पैसे कमा सकते हैं Telegram Se Paise Kaise Kamaye ? यही जानने के लिए आप इस लेख को पढ़ रहे हैं.

टेलीग्राम एक क्लाउड बेस्ड एप्लीकेशन है जिसका मतलब यह है कि इसमें आप जो भी मैसेज, फोटो और वीडियो शेयर करते हैं वह टेलीग्राम के क्लाउड स्टोरेज में जाकर स्टोर हो जाता है.

आपने देखा होगा कि व्हाट्सएप में अगर आपने कुछ महीने पहले फोटो शेयर किए होंगे वो फोटो आपको नहीं मिलते क्योंकि वह व्हाट्सएप के स्टोरेज से डिलीट हो जाते हैं.

टेलीग्राम एक ऐसा एप्लीकेशन है जो कई लोगों को अच्छा अनुभव दे चुका है. जब आप इंटरनेट में सर्च करेंगे तो आपको कई ऐसे एक्सपर्ट मिलेंगे जो आज भी टेलीग्राम से मेहनत करके काफी अच्छी कमाई कर रहे हैं.

यह तो बात रही टेलीग्राम की अब चलिए जान लेते हैं कि इस ऐप की मदद से हम पैसे कैसे कमा सकते हैं?

यह भी पढ़ें –

Telegram Se Paise Kaise Kamaye?

इस ऐप की मदद से हम पैसे कमा सकते हैं लेकिन इसके कई तरीके हैं. एक बार जब आप इन तरीकों को अच्छे ढंग से समझ लेते हैं और इनका इस्तेमाल करना सीख लेते हैं तो आपके लिए इसके इस्तेमाल से पैसे कमाना मुश्किल काम नहीं लगता.

1. लिंक शार्टनर सर्विस

आप अपने टेलीग्राम चैनल या ग्रुप में कोई पोस्ट पब्लिश कर रहे हैं और उसका आपके पास लिंक है तो उस लिंक को किसी लिंक शार्टनर साइट से छोटा कर सकते हैं और फिर उसे पब्लिश कर सकते हैं.

जब आपके चैनल का सब्सक्राइबर या फिर आपके ग्रुप का मेंबर इस लिंक पर क्लिक करता है तो वह लिंक के वेबसाइट में चला जाता है जहां पर उसे विज्ञापन नजर आते हैं. उसके बाद वह फाइनल लिंक पर चला जाता है.

इस प्रकार आपको 1000 क्लिक के आधार पर लिंक शार्टनर कंपनी के द्वारा 1-5$ तक पैसे मिलते हैं.

2. प्रोडक्ट और सर्विस सेलिंग

एक टेलीग्राम चैनल के जरिए आप अपने किसी प्रोडक्ट या फिर सेवा को भी इसमें सेल कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके पास एक अच्छी चैनल होनी जरूरी है जिसमें आपके कैटेगरी से जुड़े हुए मेंबर होने चाहिए.

मान लीजिए आप एक जिम ट्रेनर  है और यहां पर आप अपने मेंबर को बॉडी को फिट रखने के लिए टिप्स शेयर करते हैं. तो आप इसके साथ बॉडीबिल्डिंग से जुड़े हुए प्रोडक्ट जैसे Mass gainer, Protein powder इत्यादि भी सेल कर सकते हैं.

ठीक इसी प्रकार से अगर आप एक लोगो डिजाइनर हैं तो आप इस में तरह-तरह के डिजाइन को पोस्ट कर सकते हैं. इस प्रकार आपको डिजाइन पसंद करने पर कुछ लोग ऑर्डर भी दे सकते हैं.

3. पेड सब्सक्रिप्शन

इस ऐप में दो तरह के चैनल बना सकते हैं.

  • Public Channel
  • Private Channel

Public Channel

 इस चैनल को सर्च करके कोई भी ज्वाइन कर सकता है.

Private Channel

इस चैनल को वही लोग ज्वाइन कर सकते हैं आप जिसको इसका लिंक शेयर करते हैं.

तो जब आप सब्सक्रिप्शन लागू करना चाहते हैं तो प्राइवेट चैनल का इस्तेमाल कर सकते हैं. मान लीजिए आप उसमें कुछ ऐसे इंफॉर्मेशन शेयर करते हैं जिसके लिए आप चार्ज लेना चाहते हैं.

या फिर आप उसमें ऐसे प्रोडक्ट शेयर करना चाहते हैं जो सिर्फ वही मेंबर ले सकते हैं की आपके प्राइम मेंबर या पेड मेंबर हैं.

4.  विज्ञापन करके

जब आपका ग्रुप बहुत बड़ा हो जाता है और इसमें लाखों मेंबर होते हैं तो आपको कई लोग संपर्क करते हैं.

मान लीजिए आपका चैनल टेक्नोलॉजी पर आधारित है तो आपको वैसे ही लोग संपर्क करेंगे जो टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए विज्ञापन आपके चैनल पर दिखाना चाहते हैं.

इसके लिए आप उनसे पैसे चार्ज कर सकते हैं. यानी कि वह आपको अपना बैनर और लिंक दे देंगे आप चैनल और ग्रुप पर बार-बार पोस्ट करके लोगों को दिनों के लिए दिखाते हैं.

5. फंड  रेजिंग

आपने यूट्यूब में भी देखा होगा कि कई ऐसे चैनल है जिनकी फैन फॉलोइंग और सब्सक्राइबर बहुत अधिक होते हैं और जब जरूरत पड़ती है तो वह अपने सब्सक्राइबर से किसी की मदद के लिए जैसे भारत के किसी हिस्से में बाढ़ आ गया, या फिर देश के सैनिकों के परिवारों के लिए फंड इकट्ठा करते हैं.

ठीक वही चीज आप भी यहां पर अपने चैनल के माध्यम से कर सकते हैं. यहां पर आप सीधे अपने सब्सक्राइबर को बोल सकते हैं कि अगर आपको मेरा काम पसंद है तो आप हमें भी सपोर्ट करने के लिए कुछ फण्ड दे सकते हैं.

6. रिचार्ज और दूसरे ऐप को रिफर करके

आज आपको ऑनलाइन में कई ऐसे रिचार्ज करने वाले ऐप या फिर दूसरे ऐप मिल जाएंगे जो रिफर करने के लिए अपने उपयोगकर्ताओं को कुछ पैसे देते हैं.

जब आप अपने इंस्टॉल किए हुए ऐप को रेफर करने के लिए जाते हैं तो उसमें आपको हमेशा एक ऑप्शन दिखाई देगा Refer and Earn. जिसका इस्तेमाल आप कमाई के लिए भी कर सकते हैं.

जब एक बड़ा चैनल या फिर बड़ी ग्रुप होती है और आपके पास लाखों सब्सक्राइबर होते हैं तो उसमें से कुछ लोग आपके रिफर किए हुए लिंक से अकाउंट जरूर बना लेते हैं. इसी के जरिए आपको पैसे मिलते हैं.

ऐसे ऐप आपको अपने पैसे पेटीएम और दूसरे पेमेंट के तरीके के द्वारा withdraw करने की सुविधा देते हैं.

7. दूसरे टेलीग्राम चैनल का प्रमोशन

आज ये बहुत काम हो चुका है कि जो चैनल बहुत पॉपुलर है और जिनके पास लाखों में सब्सक्राइबर है उन्हें दूसरे चैनल को भी अपने चैनल के माध्यम से प्रमोट करते हैं और उनके सब्सक्राइबर बढ़ाते हैं.

अगर आप भी एक ऐसा चैनल बनाने में सफल हो जाते हैं तो दूसरों के चैनल को प्रमोट करके बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं. अगर आप इंटरनेट पर जाएंगे तो आपको कई ऐसे स्रोत मिलेंगे जहां से टेलीग्राम के चैनल को प्रमोट करने की सुविधा दी जाती है.

इसमें तो एक दिन के प्रमोशन के लिए ₹1000 तक भी मिल जाते हैं. सोचिए अगर आपको महीने में 20 से 30 लोग अपने चैनल का प्रमोशन कर आते हैं तो आप आसानी से 20000 से ₹30000 कमा सकते हैं.

8. एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा

आपको तो बहुत अच्छे से पता होगा कि आप एफिलिएट मार्केटिंग क्या है. आप अपने ऑडियंस को अमेज़न पर आए हुए नए प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक शेयर करके बता सकते हैं नए प्रोडक्ट ऑफर के साथ अमेज़न पर उपलब्ध है. जल्दी से जाएं, ऑफर खत्म होने के पहले इसे खरीदें.

सबसे खास बात यह है की ऑनलाइन जितने भी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं उनमें से अधिकतर लोग अमेज़न से शॉपिंग भी जरूर करते हैं.

हर ऑनलाइन यूजर किसी ना किसी चीज के लिए अमेज़न पर जरूर जाता है, वहां पर किसी ना किसी कैटेगरी के चीज को जरूर पसंद करता है.

जब आप प्रमोशन के द्वारा किसी भी प्रोडक्ट को ऑफर के साथ अपने चैनल पर लोगों को दिखाते हैं तो उस वक्त लोगों पर एक प्रभाव पड़ता है और उस प्रोडक्ट को देख कर इंटरेस्ट जरूर जागता है.

यही वह मौका होता है जब यूजर अमेज़न पर घुसता है और कोई ना कोई प्रोडक्ट जरूर खरीद लेता है.

इसके अलावा अगर उस समय उसने कुछ खरीदा नहीं पर अगले 24 घंटे तक किसी भी वस्तु को खरीदता है तो उसका कमीशन भी मिलता है.

निष्कर्ष

आज पैसे कमाने के यूं तो बहुत तरीके हैं लेकिन ऑनलाइन वही लोग पैसा कमा पाते हैं जिनमें काम करने का जुनून और थोड़ा सा सब्र होता है.

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आधार मजबूत करना होता है यानी अगर आप टेलीग्राम चैनल बनाते हैं तो उसमें पहले आपको टार्गेटेड मेंबर जुटाने पड़ेंगे.

ऐसा नहीं है कि आपने टेलीग्राम चैनल बनाया और आप उसमें कमाई करना शुरू कर देंगे. सबसे पहले तो आपको अपना बेस मजबूत करना होगा यानी कि चैनल या फिर ग्रुप में टार्गेटेड मेंबर जुटाने होंगे.

उसके बाद ही आप ऊपर बताए गए तरीके से कमाई कर सकते हैं. हम उम्मीद करते हैं कि आप को भलीभांति समझ में आ गया होगा कि टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए. इसके लिए हमने यहां पर कई तरीके बताए हैं जिनमें से अधिकतर तरीकों को अपनाकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा लिखा गया Telegram Se Paise Kaise Kamaye ?यह पोस्ट आपको जरूर अच्छा लगा होगा अगर आपको इस से जुड़ा कोई भी प्रश्न पूछना है तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में सवाल पूछ सकते हैं हम इसका जल्द से जल्द जवाब देने की कोशिश करेंगे.

Leave a Comment