Tejas Express Ka Malik Koun Hai ?

आपने कभी न कभी अपने जीवन मे ट्रेन का सफर तो किया होगा। ट्रेनों के बारे मे वैसे तो आप जानते ही होंगे। अगर आपने भी सफर करने के लिए टिकट तो बुक करवाया ही होगा जहा पर आपकी ट्रेन के नाम मे बारे मे आपको पता चला होगा। वैसे तो ट्रेन के कई नाम प्रचलन मे है जैसे राजधानी एक्सप्रेस, गरीब नवाज एक्सप्रेस, सूर्यनगरी एक्सप्रेस इत्यादि। वैसे आपने कभी तेजस एक्सप्रेस का नाम सुना तो होगा ही। अगर आपने इस ट्रेन का नाम नहीं सुना है तो आपको बता देते है यह भी ऐसी ही एक ट्रेन है जो एक देश के अलग – अलग हिस्सों मे लोगों को सफर कराती है। Tejas Express Ka Malik Koun Hai ? अगर आप इस सब के बारे मे नही जानते है तो यह लेख आपके लिए है, इस लेख मे आपको इन सब के बारे मे जानकारी दी जाएगी।

Tejas Express Ka Malik Koun Hai
Tejas Express Ka Malik Koun Hai

तेजस एक्सप्रेस क्या है ?

वैसे तो कई प्रकार की गाडिया भारत मे चलती है। यह तेजस एक्सप्रेस भारत मे चलने वाली पहली कॉरपोरेट गाड़ी है। इस ट्रेन का शुभारंभ दिल्ली – लखनऊ और मुंबई व अहमदाबाद के बीच मे चलता है। यह ट्रेन भारत की उन ट्रेनों मे शामिल है जो भारत मे कॉर्पोरेट गाड़ियों मे शामिल होती है। 

इस ट्रेन का शुभारंभ 2017 मे भारतीय रेल द्वारा किया गया था। वर्तमान मे कोरोना महामारी की वजह से इस ट्रेन का संचालन रद्द कर रखा है जिसके पीछे का कारण आईआरसीटीसी के प्रवक्ता सिद्धार्थ सिंह ने बताया है, उनके अनुसार इस ट्रेन मे बैठने के लिए फिलहाल यात्री कम आ रहे है जिसका कारण है यह वैश्विक महामारी। सिद्वात सिंह की माने तो यह ट्रेन अपने खुद पर हो रहे वहन का भी खर्च नही निकाल पा रही है जिस वजह से इस ट्रेन का संचालन कुछ समय मे लिए बंद कर दिया गया है। 

इस ट्रेन का संचालन बंद करने के फैसले पर दिनांक 19 मार्च 2020 को फैसला लिया गया था। इस महामारी के दौरान लोगो को कुछ समस्या तो हुई पर यह करना भी जरूरी था। 17 अक्टूबर 2020 को इस ट्रेन का संचालन पुनः चालू कर दिया गया है।

तेजस एक्सप्रेस मे आज के समय की लगभग सभी प्रकार की आधुनिक सुविधाएं मौजूद है वही यह ट्रेन सबसे गति वाली ट्रेन है जो भारत मे संचालित होती है। इस ट्रेन की अधिकतम गति तकरीबन 160 किमी है। अगर इस ट्रेन के निर्माण की बात करें तो इस ट्रेन का निर्माण रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला में हुआ है जिसके बाद दुनिया को इस ट्रेन के बारे मे पता चला। यह तेजस शहर भारत मे पहली बार लखनऊ और दिल्ली के बीच दौड़ी थी, भारत मे बनी इस शानदार ट्रेन मे तकरीबन 20 डिब्बे है इस देश की यह पहली ट्रेन है। 

इस ट्रेन वह सभी प्रकार की सुविधा है जो एक आम इंसान चाहता होगा जैसे इस के हर डिब्बे में चाय व कोफी की वेंडिंग मशीन लगी है इतना ही नही इस ट्रेन के हर कोच की प्रत्येक सीट पर एक – एक एलसीडी स्क्रीन और साथ ही वाई-फाई की भी सुविधा है। इस ट्रेन मे आपके पसंद का खाना भी मिलता है जो भी आप चाहे बनवा सकते है। 

आपको यह भी बात जान कर खुशी होगी की इस ट्रेन में पानी की कम खपत वाले बायो-वैक्यूम प्रकार के शौचालाय भी मौजूद हैं। इस ट्रेन को भारत की सबसे शानदार ट्रेन माना जाता है।

तेजस एक्सप्रेस का मालिक कौन है ?

इस ट्रेन का मालिक भारतीय रेल को माना जाता है। भारत मे संचालित होने वाली सभी प्रकार की ट्रेनों का संचालन भारतीय रेल द्वारा ही किया जाता है और इतना ही नहीं इन सभी ट्रेनों का मालिक भारतीय रेल ही होता है। भारत मे इस ट्रेन की शुरुआत साल 2017 मे हुई थी जिसके बाद से यह ट्रेन काफी चर्चाओं मे रहती है। यह ट्रेन भारत की उन ट्रेनों मे भारत मे कॉर्पोरेट गाड़ियों मे शामिल होती है। इस ट्रेन का शुभारंभ 2017 मे भारतीय रेल द्वारा किया गया था। 

तेजस एक्सप्रेस के बारे मे कुछ तथ्य

  • इस तेजस ट्रेन की स्पीड तकरीबन 160 किलोमीटर प्रति घंटा है जिस वजह से इस ट्रेन को जमीन पर चलने वाला विमान भी कहा जाता है। 
  • इस ट्रेन के डिब्बों को इस प्रकार डिजाइन किया गया है की अगर यह ट्रेन 200 किलोमीटर की रफ्तार से भी दौड़े तो भी उसको कोई दिक्कत न हो परन्तु यह ट्रेन फिर भी 160 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ती है। 
  • इस ट्रेन से अगर आप मुम्बई से गोवा तक का सफर तय करते है तो आपको 632 किमी तक का सफर तय करना पड़ता है जो की इस ट्रेन मे काफी आसानी से हो जाता है। 
  • आपने शताब्दी ट्रेन का तो नाम सुना ही होगा, इस ट्रेन का किराया उस ट्रेन से तकरीबन 20 प्रतिशत ज्यादा है इसका कारण है इस ट्रेन मे उपलब्ध आधुनिक सुविधाएं 
  • इस ट्रेन को कपूरथला रेल कोच कारखाने मे डिजाइन व बनाया गया है जिसके बाद यह ट्रेन पटरी पर दौड़ सकी। 
  • इस ट्रेन इस प्रकार से डिजाइन किया गया है की इस ट्रेन मे बैठे लोग मेट्रो ट्रेन का आनंद ले सके। 
  • भारत मे चलने वाली इस ट्रेन के खाने का जिम्मा आईआरसीटीसी पर है, जो इस ट्रेन मे यात्रियों के लिए खाने पीने की व्यवस्था करेगी। 

तेजस एक्सप्रेस के किराये के बारे मे

अगर इस ट्रेन के किराये की बात करे तो आपको बता दे की इस ट्रेन का किराया निम्न प्रकार है हालांकि इस किराये मे परिवर्तन किया जा सकता है उसके लिए आप रेलवे की वेबसाइट को नियमित रूप से देखते रहे। 

  • एक्जीक्यूटिव क्लास (बिना खानपान)- 2,680 रुपये
  • एक्जीक्यूटिव क्लास (खानपान समेत)- 2,525 रुपये
  • एसी चेयरकार (बिना खानपान)- 1,155 रुपये
  • एसी चेयरकार (खानपान समेत)- 1,280 रुपये

तेजस एक्सप्रेस के बारे मे कुछ जरूरी तथ्य

  • भारत में चलने वाली इस ट्रेन की औसत स्पीड 130 / किमी प्रति घण्टा है। इस ट्रेन की अधिकतम स्पीड 200 किलोमीटर प्रति घण्टा है। 
  • इस तेजस एक्सप्रेस वे आज के समय की सभी अत्याधुनिक सुविधाएं है। इस ट्रेन मे आपको कई प्रकार की सुविधाएं मिल जाएगी जो आपको सफर को आसान बना देगी। 
  • इस तेजस एक्सप्रेस ट्रेन को भारत की पहली कॉरपोरेट ट्रेन के रूप मे जाना जाता है। इस ट्रेन की शुरुआत 2017 मे हुई थी।
  • भारत में चलने वाली इस पहली कॉरपोरेट ट्रेन पर भारतीय रेलवे का अधिकार है एवं इस ट्रेन में खाना पहुंचाने का कार्य आईआरसीटीसी के पास है। 
  • इस तेजस एक्सप्रेस गाडी का निर्माण भारत के कपूरथला रेलवे यार्ड मे ही हुआ है। इस ट्रेन के बारे मे कहा जाता है की यह आपको आपके गंतव्य स्थान पर काफी समय मे पहुंचा देती है। 
  • इस ट्रेन मे 20 कौच है जो इस ट्रेन को भारत की सबसे बडी ट्रेन बनाते है। इन्ही 20 डिब्बों की वजह से इस ट्रेन को भारत की सबसे बडी कॉरपोरेट ट्रेन भी कहा जाता है। 

आपको बताए गए इस किराये की सूची मे परिवर्तन किया जा सकता है, आपको इसके लिए रेलवे की साइट व एक को नियमित रूप से देखना चाहिए। “तेजस एक्सप्रेस मे आज के समय की लगभग सभी प्रकार की आधुनिक सुविधाएं मौजूद है वही यह ट्रेन सबसे गति वाली ट्रेन है जो भारत मे संचालित होती है। आपको बताते चलें की इस ट्रेन की अधिकतम गति तकरीबन 160 किमी है।” यह भी एक कारण है कि इस ट्रेन का किराया इतना ज्यादा है। 

निष्कर्ष 

Tejas Express Ka Malik Koun Hai ? इस लेख मे आपको भारत की सबसे शानदार ट्रेन तेजस एक्सप्रेस के बारे मे बताया गया है। यह ट्रेन भारत की सबसे शानदार ट्रेन है, यह ट्रेन 2017 के बाद से भारत मे संचालित है। यह ट्रेन भारत की उन ट्रेनों मे शामिल है जो भारत मे कॉर्पोरेट गाड़ियों मे शामिल होती है। उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा। 

FAQ

प्रश्न 1 – तेजस एक्सप्रेस किस प्रकार की रेलगाडी है ?

उत्तर – भारत मे कुछ ऐसी ट्रेन है जो अपनी स्पीड के साथ – साथ अपने सुविधाओं के लिए भी जानी जाती है, यह उसी मे से एक है। यह भारत मे चलने वाली एक ट्रेन है। भारत मे इस ट्रेन की शुरुआत साल 2017 मे हुई थी।

प्रश्न 2 – तेजस एक्सप्रेस किन के अधीन चलती है ?

उत्तर – भारत मे यह ट्रेन भारतीय रेल के अधीन चलती है। भारत मे संचालित होने वाली सभी प्रकार की ट्रेनों का संचालन भारतीय रेल द्वारा ही किया जाता है और इतना ही नहीं इन सभी ट्रेनों का मालिक भारतीय रेल ही होता है। 

प्रश्न  3 – तेजस एक्सप्रेस पहली बार कब दौड़ी थी ?

उत्तर – भारत मे इस ट्रेन की शुरुआत 2017 मे हुई थी। इस ट्रेन को कपूरथला रेल कोच कारखाने मे डिजाइन व बनाया गया है जिसके बाद यह ट्रेन पटरी पर दौड़ सकी। 

प्रश्न 4 – तेजस एक्सप्रेस का रूट कौन सा है ?

उत्तर – वैसे तो सामान्यतः यह ट्रेन पूरे भारत के लगभग सभी शहरों मे जाती है परन्तु शुरुआती यह ट्रेन कुछ ही स्टेशन के मध्य चलती थी उनमे यह मुख्य है, दिल्ली – लखनऊ और मुंबई व अहमदाबाद।

प्रश्न 5 – तेजस एक्सप्रेस ट्रेन मे यात्रियों के लिए खाने का जिम्मा किसके कंधों पर है ?

उत्तर – भारत मे चलने वाली इस ट्रेन के खाने का जिम्मा आईआरसीटीसी पर है, जो इस ट्रेन मे यात्रियों के लिए खाने पीने की व्यवस्था करेगी। यह ट्रेन अपने यात्रियों को यात्रा के दौरान कई आनंद देती है। 

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment