SSLC Full Form- एसएसएलसी का फुल फॉर्म क्या है?

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे SSLC Full Form के बारे में और साथ ही साथ आपको हम इसका हिंदी में मतलब भी बताएंगे। वैसे आप इस नाम से परिचित अवश्य होंगे लेकिन यह हो सकता है कि आपको इसका पूरा नाम नहीं पता हो तो अगर आप इस का फुल फॉर्म या पूरा नाम ढूंढ रहे हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़ें क्योंकि इससे जुड़ी हुई सारी जानकारी आपको हमारे आर्टिकल में मिल जाएगी।

SSLC Full Form
SSLC Full Form

SSLC Full Form- एसएसएलसी का फुल फॉर्म क्या है?

SSLC का फुल फॉर्म होता है सेकेंडरी स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट (secondary School Leaving Certificate) और इसको हिंदी में माध्यमिक विद्यालय छोड़ने का प्रमाण पत्र कहते हैं। बता दें कि यह हमारे देश भारत में माध्यमिक विद्यालय में शिक्षा लेने के बाद परीक्षा में सफलता मिलने पर छात्रों को दिया जाता है।

SSLC किसको कहते हैं?

यह भारत के विद्यालयों में पढ़ने वाले उन छात्रों को दिया जाता है जो अपने विद्यालय की माध्यमिक स्तर की परीक्षा को पास कर लेते हैं। वैसे इसको 10 वीं बोर्ड परीक्षा के रूप में अधिक जाना जाता है। तो बता दें कि जो छात्र इसमें पास हो जाते हैं उन्हीं को यह सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है।

SSLC का महत्व

एसएसएलसी का काफी अधिक महत्व है क्योंकि यह सर्टिफिकेट आपको तब मिलता है जब आप सेकेंडरी स्कूल में पढ़ाई पूरी कर लेते हैं। इस सर्टिफिकेट से आपको आगे पढ़ाई करने के लिए दाखिला मिलता है और यह भी जान लें कि यदि आपके पास यह प्रमाण पत्र नहीं होता है तो आपको आगे एडमिशन नहीं दिया जाता है। इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए यह भी बता दें कि अगर आपके पास जन्म प्रमाण पत्र नहीं है तो आप इसको उसकी जगह पर उपयोग कर सकते हैं क्योंकि यह जन्म प्रमाण पत्र का कार्य भी करता है।

भारत में स्कूली शिक्षा वर्गीकरण

बता दें कि भारत में स्कूली शिक्षा का वर्गीकरण तीन समूहों में किया गया है जो कि इस प्रकार से है-

  1. प्राइमरी स्कूल- यह हर बच्चे की शिक्षा की पहली सीढ़ी है और इसमें शुरू के 5 वर्षों की पढ़ाई होती है यानी पहली कक्षा से लेकर पांचवी कक्षा तक को प्राथमिक विद्यालय के रूप में जाना जाता है।
  2. सेकेंडरी एजुकेशन- इसके अंतर्गत छठी कक्षा से लेकर दसवीं कक्षा तक बच्चों को पढ़ाई करवाई जाती है और इसे माध्यमिक विद्यालय के रूप में जाना जाता है।
  3. हाई स्कूल- यह बच्चों का अंतिम स्कूल होता है जिसमें उनको 11वीं और 12वीं यानी 2 साल तक की पढ़ाई करवाई जाती है।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसके माध्यम से हमने आपको बताया SSLC Full Form क्या है और इसका हिंदी में क्या मतलब है। इसके अलावा हमने आपको इससे जुड़ी हुई दूसरी जानकारी भी दी जो कि आपके लिए काफी उपयोगी रही होगी। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि यह जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके ।

यह भी पढ़ें –

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment