SSI Full Form -यसयसआई का फुल फॉर्म क्या है ?

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे SSI Full Form क्या है और इससे जुड़ी हुई अन्य आवश्यक जानकारी। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको यह भी जानकारी देंगे कि इस को हिंदी में क्या कहते हैं और इसके कार्य क्या क्या होते हैं। इसलिए हमारा आपसे निवेदन है कि इस आर्टिकल को पूरा पढ़िएगा क्योंकि हम इसमें बहुत अधिक महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

SSI-Full-Form-क्या-है

SSI Full Form क्या है ?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि SSI Full Form सप्लीमेंटल सिक्योरिटी इनकम (supplemental security income) है और इसको हिंदी में पूरक सुरक्षा आय कहते हैं। यह अमेरिका का एक संघीय आय पूरक प्रोग्राम है जो अमेरिकी सरकार द्वारा लागू किया गया है।

SSI का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

SSI का मुख्य उद्देश्य ऐसे लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है जो शारीरिक रूप से विकलांग है या फिर जो पैसों की तंगी का सामना कर रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लगभग 8.8 मिलियन लोग पिछले वर्ष तक इसका लाभ ले रहे थे।

SSI का लाभ कौन ले सकता है ?

SSI का लाभ वह लोग ले सकते हैं जो निम्नलिखित वर्ग से संबंधित हो-

  • लाभार्थी यूनाइटेड स्टेट अमेरिका का नागरिक होना चाहिए।
  • लाभार्थी जो देख नहीं सकते यानी अंधे।
  • शारीरिक रूप से विकलांग
  • 65 साल से अधिक आयु वाले
  • कैंडिडेट की बहुत कम इनकम होनी चाहिए या फिर कोई आमदनी का जरिया नहीं हो।

SSI  के कार्य

SSI संघ कार्यक्रम का सबसे महत्वपूर्ण कार्य यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका में उन लोगों की सहायता प्रदान करना है जो शारीरिक रूप से विकलांग है, वृद्ध है और जिनके पास किसी भी प्रकार की कोई आय का साधन नहीं है। यहां जानकारी के लिए बता दें कि आर्थिक रूप से कमजोर वृद्ध एवं विकलांग नागरिकों की यह बुनियादी जरूरतों को पूरा करता है जैसे -भोजन, कपड़ा और रहने के लिए आश्रय के लिए उन्हें हर महीने नगद रुपए देता है।  

SSI के लिए आवेदन कैसे करें ?

अगर कोई अमेरिका में रहने वाला नागरिक SSI के लिए आवेदन करना चाहता है तो उसके लिए वह कई तरीके अपना सकता है जिनकी जानकारी इस प्रकार से है-

ऑनलाइन आवेदन

इसके लिए उम्मीदवार को SSI की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर सबसे पहले आप चेक कर लें कि आवेदन करने के लिए आप योग्य हैं या नहीं। अगर आप आवेदन करने के लिए पात्रता रखते हैं तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको वहां पर एक फॉर्म भरना होगा जिसमें आपको अपने बारे में सारा विवरण ठीक प्रकार से भरकर सबमिट करना होगा। सफलतापूर्वक आवेदन करने के बाद आपको कुछ समय बाद से हर महीने आर्थिक सहायता मिलने लगेगी।

ऑफलाइन आवेदन

ऑनलाइन आवेदन के अलावा उम्मीदवार ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उनको अपने क्षेत्र के सोशल सिक्योरिटी ऑफिस जाना होगा। वहां पर अपना फॉर्म सही तरह से भर कर जमा कर दें।

जरूर पढ़ें :

HSC Full Form क्या है ?

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया कि SSI Full Form क्या होता है। इसके अलावा हमने इससे जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारी आपको विस्तार पूर्वक बता दी है ताकि आपको इसे समझने में किसी भी प्रकार की दुविधा नहीं रहे। हमें आशा है कि आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। अगर पसंद आया हो तो इसे कृपया अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

Leave a Comment