SIM Full Form – SIM का फुल फॉर्म क्या है?

नमस्कार! आज के इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे SIM Full Form क्या होता है और इसका हिंदी में भी पूरा नाम बताएंगे। इस शब्द से आप वैसे बहुत अच्छी तरह से परिचित होंगे क्योंकि इसके बिना आप अपने मोबाइल फोन को चला नहीं सकते।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस का फुल फॉर्म क्या होगा यदि नहीं तो आज के हमारे इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़ें क्योंकि हम आपको सिम का फुल फॉर्म बताने के साथ-साथ दूसरी बातों की जानकारी भी देंगे। ‌

SIM FULL FORM
SIM FULL FORM

SIM Full Form – SIM का फुल फॉर्म क्या है?

SIM का फुल फॉर्म सब्सक्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल (Subscriber Identity Module)  होता है और इसका हिंदी में पूरा नाम ग्राहक पहचान मॉड्यूल है।

SIM क्या होता है?

एक इंटीग्रेटेड चिप होता है जिसका काम मोबाइल को पढ़ने का होता है और यह प्लास्टिक का बना होता है जो मेमोरी कार्ड जैसा दिखता है। यहां बता दें कि एक सिम कार्ड के अंदर आप अपने कांटेक्ट नंबर और मैसेज भी सेव कर सकते हैं लेकिन केवल थोड़ा डाटा ही सुरक्षित किया जा सकता है। ‌

अगर हम पुराने सिम कार्ड देखे तो उनका आकार काफी बड़ा होता था लेकिन अब धीरे-धीरे इनका आकार काफी कम हो गया है और इसलिए अब सभी लोग माइक्रो और मिनी सिम इस्तेमाल करते हैं। ‌

SIM के प्रकार

सिम 2 प्रकार की होती है पहली जीएसएम (GSM)  और दूसरी सीडीएमए (CDMA) और यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि जीएसएम सिम को सभी मोबाइल में प्रयोग किया जा सकता है लेकिन सीडीएमए सिम केवल कुछ ही मोबाइल में इस्तेमाल की जा सकती है।

जीएसएम (GSM)-

यहां जानकारी के लिए बता दें कि जीएसएम सिम सबसे ज्यादा उपयोग की जाती हैं क्योंकि इनका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि अगर आपके फोन में बैटरी खत्म हो जाए तो आप अपना सिम निकाल कर किसी दूसरे के फोन में डाल कर उससे फोन कर सकते हैं लेकिन ऐसा आप तभी कर सकते हैं जब सिम में वह नंबर सेव हो जिस पर आपको कॉल करनी है।

सीडीएमए (CDMA)-

सीडीएमए सिम वह होती है जो फोन के साथ ही आती है और उसके अंदर लगी हुई होती है इसलिए आप कभी भी उस सिम को बाहर नहीं निकाल सकते। ऐसी बहुत सारी कंपनियां है जिन्होंने सीडीएमए सिम के साथ मोबाइल फोन निकाले हैं उनमें से एक जिओ भी है।

SIM कहां से खरीदें

सबसे पहले आप यह डिसाइड करें कि आपको किस कंपनी की सिम लेनी है क्योंकि इस समय मार्केट में अनेकों सिम उपलब्ध है जिनमें से सबसे अधिक पॉपुलर एयरटेल, आइडिया, जिओ, वोडाफोन इत्यादि है।

साथ ही बता दें कि सिम आप किसी भी मोबाइल की दुकान पर जाकर ले सकते हैं। ‌लेकिन सिम खरीदने के लिए आपकी उम्र 18 साल होनी चाहिए और आपको अपना एक आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड लेकर जाना होगा। ‌

मौजूदा समय में काफी अपराध बढ़ रहे हैं इसलिए अब सभी लोगों का मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक करवाया जाता है ताकि भ्रष्टाचार और अपराध को रोका जा सके।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया SIM Full Form क्या है और इसके अलावा हमने आपको इसका हिंदी में भी पूरा नाम बताया। ‌

इसके साथ साथ हमने आपको इससे जुड़ी हुई दूसरी अन्य महत्वपूर्ण बातों की जानकारी भी दी जो कि आपके लिए काफी उपयोगी रही होंगी।

यदि आपको सिम का फुल फॉर्म और उसकी सारी जानकारी लाभदाई लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर साझा करें। ‌

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment