Home Tech News Shares क्या होते है | शेयर मार्केट क्या है | Share Market...

Shares क्या होते है | शेयर मार्केट क्या है | Share Market Hindi

SHARE
Share क्या होता है? (What is a share) शेयर मार्केट क्या है (What is Share Market in Hindi)
Share क्या होता है? (What is a share) शेयर मार्केट क्या है (What is Share Market in Hindi)

हम सभी लोग दिन रात बहुत मेहनत करके पैसा कमाते हैं। जिससे कि हम सभी लोग एक बेहतर Lifestyle को पा सकें। लेकिन जब भी कभी बात बचत की आती है, अक्सर देखा जाये तो कभी  कमाए हुए पैसों में से कुछ भी बचा पाना बहुत मुश्किल लगता है। और इसलिए पैसों की Saving  हम लोग कभी कर ही नही पाते। लेकिन ये ये बात तो हम सभी  जानते ही है कि एक Saving ही है,जो हमें हमारे मुश्किल वक्त में काम आता है ।इसलिए पैसे बचाना तो हमारे लिए बहुत ही जरूरी होता है। ऐसे में Money Save करने के तो बहुत सारे Options हैं। लेकिन एक सबसे Interesting और Effective तरीका होता है, जैसे Share  खरीदना जिससे पैसे ना केवल Save होते हैं बल्कि बढ़ते भी हैं ऐसे में Share खरीदने से जुड़ी पूरी जानकारी हम सभी को जरूर लेनी चाहिए तो आज के इस आर्टिकल में हम लोग Share से जुड़ी पूरी जानकारी समझने की कोशिश करेंगे की Share क्या होता है ? (What is a share?) शेयर मार्केट क्या है ? (What is Share Market in Hindi?) शेयर खरीदने से लेकर बेचने तक की  पूरी जानकारी बताने वाले है। ताकि हम लोग सब जान सकें कि शेयर क्या होते है उन्हें कैसे खरीदा और बेचा जाता है  और शेयर खरीदते टाइम किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए जिससे हम सभी को  सिर्फ मुनाफा ही मुनाफा हो तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि Share क्या होता है ? (What is a share?) शेयर मार्केट क्या है ? (What is Share Market in Hindi?)

Share क्या होता है? (What is a share) शेयर मार्केट क्या है (What is Share Market in Hindi)
Share क्या होता है? (What is a share) शेयर मार्केट क्या है (What is Share Market in Hindi)

शेयर क्या है ? (What is a share?)

शेयर को स्टॉक और इक्विटी भी कहा जाता है शेयर का मतलब होता है किसी कम्पनी में हिस्सा यानी अगर आपके पास किसी कंपनी के शेयर हैं तो आप उस कंपनी के उतने हिस्से के मालिक हो  जाते है जितने शेयर आपके पास होते  है और इस तरीके से आप उस  कंपनी के शेयर होल्डर बन जाते हैं, किसी भी कंपनी का शेयर खरीद लेने के बाद में  आपको  वो सभी अधिकार मिल जाते हैं जो किसी भी शेयर होल्डर के पास होते हैं आप अपने हिस्से को शेयर बाजार में खरीदने के साथ साथ बेच भी सकते हैं ।

शेयर मार्केट क्या है ? (What is Share Market in Hindi?)

शेयर मार्केट क्या होता है मार्केट का नाम सुनते ही हम सभी को लगता है कि यह कोई बहुत बड़ा बाजार होगा जिसमें बहुत सारे दुकानें होगी लेकिन शेयर मार्केट इमेजिनेशन से एकदम अलग हैं शेयर मार्केट में शेयर खरीदने और बेचने का काम पूरी तरीके से कंप्यूटर से होता है और अगर बात करें शेयर मार्केट में शेयर खरीदने के प्रोसेस  बारे में तो थोड़ा डिफरेंट होता है यहाँ पर ब्रोकर्स होते है जो स्टॉक एक्सचेंज के मेंबर होते हैं और स्टॉक एक्सचेंज में ट्रेनिंग करने का अधिकार उन्हीं के पास होता है कोई भी ग्राहक सीधे जाकर के शेयर खरीद या बेच नहीं हैं लेकिन वो किसी ब्रोकर की मदद से अपना पूरा काम सकता है |

गेम डेवलपर (Game Developer) कैसे बनें, (How To Become Game Developer in Hindi)

मदरबोर्ड क्या है ?What is Motherboard in Hindi? मदरबोर्ड काम कैसे करता है ?

शेयर कहाँ पर ख़रीदा और बेचा जाता है ?

किसी भी शेयर को खरीदने और बेचने का काम स्टॉक मार्केट में होता है, और इंडिया में ये काम सबसे ज्यादा दो स्टॉक मार्केट पर होता है BSE यानि (Bombay Stock Exchange)और NSE यानि (National Stock Exchange) पर अगर देखें तो ये दुनिया के बड़े स्टॉक एक्सचेंज जाने जाते हैं, अभी के टाइम में देखा जाये तो भारत में 25 स्टॉक एक्सचेंज है, और ऐसी सभी कम्पनिया जहाँ पर शेयर, शेयर मार्किट में ख़रीदे या बेचे जाते है वो सभी कंपनियां इन दोनों BSE यानि Bombay Stock Exchange) और NSE यानि (National Stock Exchange) में से किसी एक स्टॉक एक्सचेंज पर या फिर दोनों स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड होती है, जिससे वो ये सारा काम कर सके तो अब इन सभी जानकारियों के बाद में आप सभी को जरूर समझ में आ गया होगा कि Share क्या होता है ? (What is a share?) शेयर मार्केट क्या है ? (What is Share Market in Hindi?) किसी भी शेयर खरीदना और बेचना इतना भी मुश्किल काम नहीं है | अगर आप इस सारी बातो को आप अच्छे से समझ गए तो किसी भी शेयर को खरीदना और बेचना बहुत ही इंटरेस्टिंग और प्रॉफिट वाला काम लगेगा है।

Share खरीदने की पूरी जानकारी Step to Step ?

  • Pan Card बनवाना

सबसे पहले तो आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए, क्योकि शेयर खरीदने के प्रोसेसर में फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए आपको पैन कार्ड की जरूरत होगी। इसलिए सबसे पहले आपको यह देखना होगा की आपके पास पैन कार्ड है की नहीं ,अगर नहीं है तो आपको बनवाना होगा ।

  • सही (BROKER) दलाल का चुनाव

आपको किसी  ब्रोकर से मिलना होगा क्योकी आप तो ये जान गए हैं कि किसी भी शेयर को खरीदने और बेचने का काम आप डायरेक्ट नहीं कर सकते बल्कि ब्रोकर की मदद से ही शेयर मार्केट में काम हो सकता है, इसलिए ब्रोकर से मिलिए ब्रोकर एक व्यक्ति भी हो सकता है या फिर कोई ऑनलाइन कंपनी या कोई एजेंसी भीहो सकती है जो की SEBI  द्वारा मान्य हो ,इसमें बहुत साऱी ब्रोकरेज फर्म अपना अलग अलग ब्रोकरेज योजनाएं चलाती रहती है जिनकी फीस अलग अलग होती है, तो आपको ऐसे में किसी भी ब्रोकर का चुनाव बहुत ही समझदारी से करना होता है ।

  • Trading Account & Demat Account बनवाना

अब आपको Broker का चुनाव करने के बाद आपके पास डीमैट और ट्रेंडिंग अकाउंट होना चाहिए तभी आप किसी भी  शेयर को खरीद और बेच पाएंगे। इसलिए आपको अपना डीमैट और ट्रेंडिंग अकाउंट बनवाना होगा, क्योकि डीमैट अकाउंट में आपके शेयर्स इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट में रहते हैं और ट्रेंडिंग अकाउंट के द्वारा आप अपने किसी भी शेयर को खरीद और बेच सकते हैं । भारत में CB की गाइडलाइन के अनुसार डीमैट की सर्विस दो संस्थाएँ देती है,और NSDL यानी  (नेशनल सिक्योरिटी डिपॉजिटरी लिमिटेड) और CDSL यानी (सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विस लिमिटेड )इन दोनों संस्थाओं को डिपॉज़िट कहा जाता है कि दोनों अकाउंट खोलने के लिए आपको सिर्फ आपको अपने ब्रोकर या ब्रोकरेज फर्म के पास जाना है जहाँ पर आपके दोनों अकाउंट आसानी से खोल पाएंगे ।

  • Share खरीदना

अब आपने अपने ब्रोकर का चुनाव कर लिया है और आपके पास पैन कार्ड भी है डीमैट अकाउंट ट्रेंडिंग अकाउंट भी खोल लिए है, तो अब बारी शेयर खरीदने की है शेयर खरीदने टाइम पर आप इसे दो तरह से आर्डर कर सकते हैं,एक तो Market  रेट पर और और दूसरा लिमिटेड मार्केट रेट पर, अब यहाँ इस बात को समझना है की  मार्केट रेट का मतलब  क्या होता है, तो मार्केट रेट का मतलब यह  होता है की जिस रेट पर कोई भी शेयर बाजार में से ट्रेड हो रहा है उसी रेट पर उसे खरीद लेना जबकि लिमिटेड का मतलब हुआ कि आप अपने ब्रोकर को एक लिमिट बता सकते हैं जिससे ज्यादा होने पर ब्रोकर आपके लिए शेयर न ख़रीदे ।

  • डिविडेंट का मिलना

डिविडेंट का मिलना मतलब डिविडेंड यानी लाभांश का वह हिस्सा है, जो शेयर होल्डर को उस कंपनी के द्वारा दिया जाता हैजो शेयर ,शेयर होल्डर के द्वारा ख़रीदे गया  हैं। कंपनी के प्रॉफिट का वो हिस्सा जो उन शेयर पर मिलता है उसे डिविडेंड कहा जाता है अपने किसी भी पर डिविडेंड प्राप्त करना किसी भी शेयर होल्डर का अधिकार होता है ।ये डिविडेंड कैश स्टॉक के रूप में हो सकता है और अगर डिवीज़न कैच फॉर्म में हैं तो डेटा आपके बैंक अकाउंट में दे दिया जाएगा |

शेयर कैसे बेचें ?

अगर आप अपना कोई भी शेयर बेचना चाहते हैं, तो आप अपना जो शेयर बेचना चाहते हैं वो शेयर आपकी डिमेट अकाउंट में होना चाहिए। इसके बाद आपको अपने  ब्रोकर की मदद से शेयर बेचना होगा, आपने जिस शेयर को शेयर को बेच दिया वो शेयर  आपकी डीमैट अकाउंट से हट जाएगा और लगभग तीन दिन में बेची गई शेयर का अमाउंट आपके अकाउंट में पहुँच जाएगा इस मामले से ब्रोकर का हिस्सा कटकर आपके पास आएगा शेयर बेचने काम कितने दिन में आपके अकाउंट में आएगा ये शेयर की कैटेगरी पर डिपेंड करेगा ।

शुरुआत में किन कंपनी के शेयर खरीदने चाहिए ?

देखा जाये तो शुरुआती टाइम में BLUCHEAP और एफएमसीजी शेयरों हमेशा से इन्वेस्टर्स की पसंद रहे हैं। जबकि LARGE CAP SHARE INVESTMENT PRESTO में इन्वेस्ट बहुत ही कम करते है| वही देखा जाये तो MID CAP  और SMALL CAP SHARES में काफी उछाल की संभावना बहुत ज्यादा रहती है |

किसी कंपनी का शेयर खरीदते टाइम किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ?

आपको किसी भी कंपनी का शेयर खरीदते टाइम इस बात का जरूर धययन रखे की आप जो भी पैसा जिस कंपनी के शेयर में दाल रहे है वो आपको मुनाफा कमा के दे पाए उसके लिए आप उस कंपनी के ट्रैक रिकॉर्ड जरूर चेक करे की वह २ से ५ साल में कितनी मजबूत थी कि नहीं और हो सके तो आप उस कंपनी ६ महीने या शाल भर उस कंपनी का रिकॉर्ड चेक करे, जैसे की उसका ईपीएफ कितना है पाई रेसियो कितना है उसकी बुक वैल्यू कितने है कंपनी मुनाफा दे रही है की नहीं आप उस कंपनी की वैलेमस सीट देख सकते है अगर इन सभी को चेक करने के बाद आपको लगता है की कंपनी सही है तो आप उस कंपनी के शेयर को खरीद सकते है|

स्टॉक मार्केट में इनवेस्ट करने  के लिए  कितने पैसों की जरुरत ?

इसका जवाब बहुत इंटरेस्टिंग है शेयर बाजार यानी स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए पैसों की कोई लिमिटेशन नहीं है यहाँ एक रुपये से भी शुरुआत कर सकते हैं यानी आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए मिनिमम जीतने पैसे है, आप उनसे स्टॉक मार्केट में शुरुआत कर सकते हैं बस आपको पैसा सही जगह लगाना चाहिए ताकि आपका लगाया हुआ हर एक रुपया आपको प्रॉफिट दे सके ।

 ऑनलाइन शेयर  कैसे खरीदें ?

अगर आप ऑनलाइन शेयर खरीदना चाहते हैं तो आप इस प्रोसेस को फॉलो करे |

  • सबसे पहले एक अच्छा ब्रोकर चुनें।
  • पैन कार्ड बनवाए दमाते और ट्रेडिंग अकाउंट बनवाए।
  • सेविंग अकाउंट बनवाये ताकि ब्रोकर के अकाउंट में मनी ट्रांसफर कर सकें ।
  • ब्रोकर को बताएं कि आप कौन से शेयर को किस प्राइस पर खरीदना चाहते हैं
  • ऑनलाइन शेयर खरीदने टाइम ब्रोकर के सॉफ्टवेयर की सही जानकारी जरूर रखें ताकि आप ग़लत ऑर्डर करने के बच सकें ।

इस प्रोसेसर को फॉलो करके आप कोई भी शेयर ऑनलाइन  खरीद सकते हैं शेयर खरीदना ना तो बहुत EASY TASK  है, और ना  ही बहुत तफ है इसमें कितना प्रॉफिट होगा और कितना लॉस्ट होगा ये सारी चीजें आप की RESEARCH  आपका इंटरेस्ट और BROKAR  के सही चुनाव पर पूरा पूरा डिपेंड करेगा |

शेयर मार्केट में किन किन बातों का रखें ध्यान ?

कहने का मतलब यह है कि अगर आप शेयर मार्केट से प्रॉफिट बनाना चाहते हैं उसके लिए आपको कुछ Ruls जरूर फॉलो करने चाहिए ।

  • आप जिस भी कंपनी के शेयर को खरीदना चाहते हैं उसकी डीप स्टडी करिये ।
  • आप इस बात का हमेशा ध्यान रखे की आप उसी कंपनी के शेयर को ख़रीदे, जिसके बारे में आपको अच्छी जानकारी रखते हो ।
  • किसी भी शेयर में इन्वेस्ट करते टाइम भेड़चाल का हिस्सा ना बने ।
  • शेयर मार्केट में हमेशा उप & डाउन लगा रहता है । इसलिए रिस्क लेने के लिए  भी आप हमेशा तैयार  रहें। लेकिन इस बात को जरूर ध्यान रखें कि रिस्क एकदम सीमित हो।
  • शेयर मार्केट में पेशेंस रखना बहुत जरूरी है। इसलिए आप हमेशा अपने पर    काबू रखें।
  • अपने पोर्टफोलियों में हर तरह के अस्सीस्टेस को जगह दें यानी पोर्टफोलियों को  विस्तृत करके बनाए।
  • शेयर मार्केट में अपना एक्स्ट्रा फ़ाउंड ही लगाए।,
  • शेयर मार्केट के रिकॉर्ड्स पर लगातार नजर बनाए रखें ।
  • आप हमेशा खुद की समझ का इस्तेमाल करें ।
  • किसी से उधार या किसी प्रकार का लोन लेकर शेयर मार्केट में इन्वेस्ट ना करें ।

 

प्रिय पाठको, हम आशा करते है की आप सबको हमारा ” Share क्या होता है ?? (What is a share?) शेयर मार्केट क्या है ? (What is Share Market in Hindi?)  पर ये आर्टिकल आप सब को जरूर पसंद आएगा ।अगर आप सबको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें । हमने इस आर्टिकल में कोशिश की है की आप सब को Share क्या होता है ?  (What is a share?) शेयर मार्केट क्या है ? (What is Share Market in Hindi?) की जानकारी सरलता से मिले।अगर आपका कोई सुझाव हो तो आप कमेंट जरूर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here