SBI कार लोन

अगर कोई मध्यमवर्गीय व्यक्ति कार लेने की सोचता है तो उसके सामने पहली समस्या निधि की होती हैं. धन एक ऐसी चीज़ हैं जो लोगो को काफी कुछ दे सकती हैं. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति कार लेने लिए कार लोन लेने सोच रहा हैं और इससे संबंधित पूरी जानकारी के बारे में जानना चाहता हैं कि वह कैसे कार लोन ले सकते हैं तो वो इस लेख से वो जानकारी ले सकते हैं. इस लेख में आपको SBI लोन से जुडी जानकारी के बारे में बताया जाएगा.

SBI कार लोन 
SBI कार लोन 

SBI कार लोन 

SBI बैंक के बारे में तो आप जानते ही हैं की यह एक सरकारी बैंक हैं और भारत की सबसे बड़ी बैंक भी हैं. SBI से कार लोन हालांकि मुश्किल नहीं है पर इस बैंक से लोन लेने से पहले आपको इस बैंक और इस लोन से जुडी जानकारी के बारे में जान लेना चाहिए. इसके साथ ही आपको sbi बैंक से लोन पर लगने वाली ब्याज दर के बारे में भी जान लेना चाहिए. 

SBI Bank Ka Kalik Koun Hai ? Owner of SBI Bank

SBI कार पर लगने वाली ब्याज दर

SBI बैंक से अगर आप अपनी कार के लिए लोन लेते हैं तो उस पर लोन की ब्याज दर लगाने के लिए बैंक भी कई अलग अलग फैक्टर के आधार पर तय करती है की कार लोन पर कितना ब्याज लगेगा. सामान्य बात करे तो SBI कार लोन पर अपने ग्राहकों से करीब 7.5 प्रतिशत ब्याज दर चार्ज करती हैं. 7.5 प्रतिशत तो केवल एक सामान्य ब्याज दर हैं और इस ब्याज की राशि में कुछ ऊंच नीच भी हो सकती हैं. इस ब्याज दर के बात एक और अच्छी बात हैं की इस लोन की राशि पर ब्याज दर के अलावा इसमें कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं है.

SBI से लोन कार लोन कौन ले सकता हैं ? 

SBI बैंक से लोन लेने के लिए यह जरुरी हैं की वो केवल भारतीय ही हो, हम यह जानते हैं कि इस बैंक की शाखाएं भारत के बाहर भी अन्य देशों में हैं तो यह भी जाहिर हैं भारत के लोग भी इस बैंक से कार लोन ले सकते हैं. नागरिक जिस देश का है वहां की SBI बैंक की किसी भी खा से कार लोन आसानी से ले सकते हैं. SBI बैंक से लोन लेने के लिए आपको कुछ जरूरी चीजों की भी आवश्यकता होती हैं. 

SBI से लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

भारतीय स्टेट बैंक से लोन लेने के लिए आपको किन चीजो की जरुरत होती हैं उन चीजों के बारे में आपको जानना चाहिए क्योंकि इन चीजों के बिना भारतीय स्टेट बैंक की कोई भी शाखा आपको लोन नहीं देगी. इस आवश्यक दस्तावेजों की सूची कुछ इस प्रकार हैं. 

  1.  लोन का आवेदन पत्र जो आपको बैंक से उपलब्ध करवाया जाता हैं. 
  2. जिस व्यक्ति के नाम से लोन लेना है उसका पैन कार्ड और वित्तीय जानकारी. 
  3. व्यक्ति का आधार कार्ड या अन्य कोई पहचान के लिए दस्तावेज. 
  4. गाडी के कागज़ और गाडी से सम्बंधित दस्तावेज
  5. आवेदक का वर्तमान में खींचा गया एक फोटो 
  6. आवेदक के पते का प्रमाण जैसे राशन कार्ड इतियादी. 
  7. नवीनतम भरा गया आईटीआर ( इनकम टैक्स रिटर्न ) 
  8. ड्राइविंग लाइसेंस
  9. सेलेरी स्लीप और आय सम्बंधित दस्तावेज

SBI कार लोन के फायदे

भारतीय स्टेट बैंक से लोन लेने के वैसे ही फायदे है जैसे की अन्य प्रकार के लोन लेने से, अगर आप sbi बैंक से लोन कार लोन लेते हैं इससे आपको सबसे बड़ा फायदा तो यही हैं की यह बैंक आपसे कम ब्याज दर वसूलती हैं. दूसरा फायदा है इस की इस बैंक से लोन लेने पर आपके ब्याज के अलावा किसी भी अन्य प्रकार की प्रोसेसिंग फीस नहीं ली जाती हैं. 

भारतीय स्टेट बैंक से लोन लेना एक प्रकार से इसलिए भी सुरक्षित हैं की यह एक सरकारी बैंक हैं और सरकार के अधीन हैं जिससे हमें कही न कही सरकारी योजनाओं का फायदा मिलता है. 

भारतीय स्टेट बैंक लोन लेने का प्रोसेस

बात करे भारतीय स्टेट बैंक से लोन लेने के प्रोसेस की तो, sbi बैंक से कार लोन लेने के लिए मुख्य रूप से 2 तरीके हैं जिसमें पहला ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन हैं. आपको यहां पर इन दोनों तरीकों के बारे में बताया जाएगा. 

ऑनलाइन तरीका

भारतीय स्टेट बैंक से कार लोन लेने के लिए ऑनलाइन प्रोसेस कुछ इस प्रकार हैं, इस आसान प्रोसेस में आप इन निम्न स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.

  • Step 1 – सबसे पहले आपको भारतीय स्टेट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर आया होता है. https://onlineapply.sbi.co.in/personal-banking/ 
  • Step 2 – इस पेज पर आने के बाद आपको इस पेज पर Auto Loan का ऑप्शन दिखाई देगा. Other Retail loan -> Auto Loan
  • Step 3 – इस पेज पर आने के बाद आप को यहां पर भारतीय स्टेट बैंक से कार लोन के लिए एक ऑप्शन दिखाई देगा. इस ऑप्शन पर आपको आना होता है. 
  • Step 4 – इस पेज पर आने के बाद आपको आगे के लिए 3 चरण और दिखाई देते हैं, इसमें पहले चरण में आपसे आपका खाता संख्या और मोबाइल नंबर पूछा जाता हैं, इस जानकारी को भरने के बाद Submit करना होता है. 
  • Step 5 – Submit करने के बाद आगे आपको कार लोन से जुड़े कई ऑफर दिखाई देते हैं, आप अपनी सुविधानुसार कोई भी ऑफर ले सकते हैं और उस लोन के लिए आवेदन कर सकते है. 
  • Step 6 – अगले चरण में आपसे आपकी अन्य जानकारी पूछी जाती हैं और आपका लोन का आवेदन सबमिट हो जाता है, इस स्टेप के बाद अगले 24 घंटे में बैंक में जाना होता है वह अपने दस्तावेज जमा कराने होते हैं. 

Offline आवेदन करने का तरीका

भारतीय स्टेट बैंक में कार लोन के लिए ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं.  इसके लिए आपको अपने नजदीकी शाखा से संपर्क करना होता है. उस नजदीकी शाखा में आपका आवेदन फॉर्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेजों को जमा करवाना होता है. इस आवेदन पत्र के साथ सभी दस्तावेजों की फोटोकॉपी जमा करवाने के बाद आपका लोन आवेदन जमा हो जाता है. इसके बाद अगर आपका लोन अप्रूव होता है तो आपके लोन के पैसे अगले 24 घंटे में आपके खाते में आ जाते हैं. 

लोन से कितनी राशि मिलती है 

अगर आप कार लोन लेते हैं तो इसमें कार को जो भी कीमत होती हैं उसका 85 प्रतिशत आपको फाइनेंस के तौर पर दिया जाता है. इसकी जो भी राशि होती हैं वो उस कार कंपनी को दी जाती हैं जहां से आप कार लेते हैं. मान लो की आप जो कार लेना चाह रहे हैं उसकी कीमत 5 लाख है जो उस पूरी कीमत की 15 प्रतिशत राशि आपको अपने स्तर पर भरनी होती हैं और 85 प्रतिशत राशि उस लोन से मिलती हैं. 

कार लोन किसे मिलता है ?

अगर हम भारतीय स्टेट बैंक की नजर से देखे तो इस बैंक से कार लोन केवल उन्ही लोगो की दिया जाता हैं सालाना कमाई 3 लाख या इससे ऊपर हो, इसके साथ वह व्यक्ति या तो सरकारी नौकरी में हो उसके पास खुद का अपना कोई बिज़नस हो. 

कार लोन लेने के बाद क्या करे ? 

अगर आपने भारतीय स्टेट बैंक से कार लोन ले लिए हैं तो आप यह कुछ सावधानियां बरत सकते हैं. कार लोन लेने के बाद उस लोन की जो भी किश्त होती है वो समय पर वापस भरनी जरूरी होती हैं. अगर आप समय पर लोन की राशि का भुगतान नहीं करते हैं तो इससे आपकी सिवल ख़राब हो सकती हैं और भविष्य में हो सकता हैं आपको कोई अन्य बैंक लोन ना दे. 

लोन लेने के बाद कोई भी ऐसी चीज़ न करे जिससे आपकी वित्तीय साख पर कोई असर पढ़े. ऐसा करना भविष्य के लिए खतरनाक हो सकता है. अगर आप समय पर लोन की राशि का भुगतान करते हैं तो इससे आपकी वित्तीय साख बनी रहती हैं और आपको भविष्य में और लोन लेने में आसानी होती हैं. 

SBI हेल्पलाइन नंबर

भारतीय स्टेट बैंक से सम्बंधित आपको किसी भी प्रकार की जानकारी लेनी हैं या आप इसके बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो आप इस हेल्पलाइन नंबर की सहायता से SBI के मुख्यालय में संपर्क कर सकते हैं. हेल्पलाइन नंबर – 1800 425 3800. इस नंबर पर आप भारतीय स्टेट बैंक से जुड़ी कोई भी जानकारी ले सकते है. 

SBI आधिकारिक वेबसाइट

भारतीय स्टेट बैंक के सम्बन्ध में अगर आप किसी भी जानकारी के बारे में जानना चाहते हैं तो आप भारतीय स्टेट बैंक की इस आधिकारिक वेबसाइट पर आ कर देख सकते हैं. इस वेबसाइट पर आपको स्टेट बैंक से मिलने वाले सभी प्रकार के लोन की जानकारी मिल जायेगी. https://onlineapply.sbi.co.in/ 

निष्कर्ष

इस लेख में आपको sbi कार लोन से जुड़ी पूरी जानकारी देने की कोशिश की गई है. इस लेख में आपको लोन के लिए आवेदन करने के तरीके के बारे में भी बताया गया है. उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा. 

FAQ

Q. SBI कार लोन पर कितना ब्याज लेता हैं ? 

Ans. 7.5 प्रतिशत के आसपास

Q. sbi कार लोन में कितनी राशि हमे मिलती हैं ? 

Ans. 85 प्रतिशत 

Q. SBI कार लोन के लिए हेल्पलाइन नंबर क्या हैं ?

Ans. 1800 425 3800

Q. क्या भारतीय स्टेट बैंक कार लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ? 

Ans. हां, इसके लिए अलग से पोर्टल बनाया गया है ? 

Q. SBI कार लोन के लिए ऑनलाइन पोर्टल ? 

Ans. https://onlineapply.sbi.co.in/  

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a