SBI Bank Ka Kalik Koun Hai ? Owner of SBI Bank

हमारे बैंकिंग जानकारी की सीरीज मे आपको हम आज एक ऐसी सरकारी बैंक के बारे मे बताने जा रहे है जो हमेशा अपने कर्मचारियों की वजह से चर्चाओं मे रहती है। एक ऐसा बैंक जिसमें सबको जाना पडता है। लगभग सभी सरकारी व कार्मिक खाते इसी बैंक मे खुलवाये जाते है। क्या आपने एसबीआई बैंक का नाम सुना है। इस बैंक के बारे मे तो आप सब जानते ही होंगे ही पर क्या आप यह जानते है की इस बैंक का मालिक कौन है और इसको किसने बनाया है। जानकारी प्राप्त करने के लिए SBI Bank Ka Kalik Koun Hai ? आप इस लेख को अंत तक पढ़ें। 

Sbi Bank Ka Kalik Koun Hai
Sbi Bank Ka Kalik Koun Hai

SBI Bank के बारे में 

भारत मे सबसे पुराने बैंक के बारे मे बात करते है तो इस बैंक का नाम सबसे पहले आता है। यह बैंक भारत मे ब्रिटिश काल से ही चला आ रहा है। यह बैंक 19 शताब्दी के प्रारम्भ से ही अपनी बैंकिंग सेवाएं दे रहा है। 19वी शताब्दी के साल 1806 मे कोलकाता मे एक बैंक ‘‘बैंक ऑफ कलकत्ता’’ की स्थापना हुई थी और उसके आगामी 3 वर्ष बाद ही इसको चार्टर मिला और इस बैंक को बदलकर ‘‘बैंक ऑफ बंगाल’’ की दिया गया, इस बैंक को परिवर्तन करने वाला वह दिन 2 जनवरी 1809 था। 

इस बैंक के अस्तित्व के बारे मे बात करे तो आपको बता दे की यह बैंक अंग्रेजो के जमाने से चलाया जा रहा है तत्कालीन समय मे इस बैंक को ब्रिटिश शासन द्वारा चलाया जा रहा था। 

इसके बाद भारत दो और बैंक ‘‘बैंक ऑफ मद्रास’’ और ‘‘बैंक of  बाॅम्बे’’ की शुरुआत हुई थी। उस समय मे बाद यह बैंक देश मे चलते रहे है। उसके बाद आपको बता दे की दिनांक 28 जनवरी 1921 को इन तीनों बैंकों का विलय ‘‘इंपीरियल बैंक ऑफ इंडिया मे कर दिया गया जिसका हिंदी नाम ‘‘भारतीय शाही बैंक’’ कर दिया। 

उसके बाद जब भारत मे देश की आजादी की लड़ाई चल रही थी उस समय भारत मे पंचवर्षीय योजना की नींव साल 1941 मे डाली गई जिसमे गांवों के विकास पर जोर दिया गया। 1941 तक यह इंपीरियल बैंक Of इंडिया’’ केवल भारत के शहरों तक ही सीमित था। जिसके बाद गांवों मे विकास हेतु ग्रामीण भागों मे विकास हेतु बैंकिंग पर जोर देने का विचार किया गया था और इसके साथ ही एक ऐसे बैंक की कल्पना की गई जिसकी पहुंच हरैग गांव के हिस्से तक हो सके, उसी की पहुंच को बनाने के लिए 1 जुलाई 1944 को भारत मे भारतीय स्टेट बैंक की नींव डाली गई और भारत मे इसकी स्थापना की गई। 

इस बैंक मे इसकी स्थापना के साथ ही सरकार को हिस्सा तकरीबन 61.58 प्रतिशत तक था। शुरूआती दौर मे इस बैंक की कुल शाखाएं केवल 400 के आसपास ही थी जिसमे इनके 3 मुख्यालय थे। भारत मे जब 1 अप्रैल 1935 को आरबीआई की स्थापना की गई जबकि इस बैंक का राष्ट्रीयकरण 1 जनवरी 1949 को किया गया जिसका मुख्यालय मुंबई मे रखा गया।

SBI का मालिक कौन है ?

भारतीय स्टेट बैंक के मालिकाना हक के बारे मे बात करे तो आपको बता दे की यह एक सरकारी बैंक है और इस बैंक का मालिकाना हक भारत की केन्द्र सरकार के पास है। यू कहें की इस भारतीय स्टेट बैंक का मालिक भारतीय सरकार है तो बुरा नहीं होगा। आपको बता दे की इस भारतीय स्टेट बैंक की स्थापना को पूर्व मे ब्रिटिश सरकार के द्वारा कि गयी थी परन्तु बाद जब देश आजाद हुआ तो यह भारतीय सरकार मे विलय हो गई और भारत सरकार के पास इसके पूरे अधिकार आ गये। 

वर्तमान मे यह बैंक भारत की सबसे बड़ी सरकारी बैंक है जिसकी भारत मे कुल शाखाएं तकरीबन 24,000 है वह इस बैंक की भारत के बाहर भी कई देशों मे शाखाएं है। यह बैंक विश्व मे सबसे बड़े बैंकों की सूची मे 43 वे नंबर पर है ( विकिपीडिया के अनुसार )। यह बैंक भारत के अलावा देश के बाहर भी अपना नेटवर्क बनाने मे कामयाब रही है। 

SBI बैंक द्वारा दी जाने वाली सेवाएं

अगर आप भारत की इस SBI बैंक मे खाता खोलते है तो उस स्थिति मे आपको क्या – क्या फायदे मिलेंगे जिनके बारे मे आपको बताया गया है। 

  • इस बैंक मे आप आसानी से जीरो बैलेंस वाला खाता और इसके अलावा आप इसमें सैलरी खाता भी खोल सकते है वो भी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से 
  • आपने अपने खाते जैसा आप चाहे वैसा करा सकते है यानि अगर अपने बैंक खाते मे लिमिट को बढ़ाने या घटाने के साथ अगर आप इसमें कुछ परिवर्तन करना चाहते है तो वो भी आसानी से कर सकते है। 
  • यह बैंक आपको डेबिट कार्ड व क्रेडिट कार्ड के साथ साथ इंटरनेशनल कार्ड की भी सुविधा देता है जो मेरे हिसाब से यह बैंक सबसे अच्छे तरीके से अपनी यह सेवाएं देती है। 
  • यह बैंक आपको आपके खाते को घर पर बैठे ही मैनेज करने की सुविधा देता है जिसमे आप इस बैंक की योनो एप्लीकेशन और योनो इंटरनेट बैंकिंग को भी मैनेज कर सकते है। 
  • यह आईसीआईसीआई आपको पॉकेट बैंकिंग की भी सुविधा के साथ साथ लॉकर की भी सुविधा देता है जिसे आप आसानी से उपयोग कर सकते है। 
  • यह बैंक आपको 100 प्रतिशत तक के अच्छे बैंकिंग ऑफर देती है। 

SBI बैंक मे खाता कैसे खुलवाये

अगर आप भी इस SBI बैंक मे खाता खुलवाना चाहते है तो आपको कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा जिसके जरिये आप आसानी से इस बैंक मे खाता खुलवा सकते है।

  • Step 1इस SBI बैंक मे खाता खुलवाने के दो तरीके है पहला तो यह की आप इसमें ऑनलाइन खाता खुलवा सकते है और दूसरा यह की इसमें आप ऑनलाइन खाता खुलवा सकते है।
  • Step 2भारतीय स्टेट बैंक मे आपको खाता खुलवाने के लिए आपको इसकी नजदीकी शाखा मे जाना होगा जहां से आप खाता खुलवा सकते है। वहा से आपको जो भी खाता खोलना है उसका फार्म लेकर भरना होगा।
  • Step 3आपको उस फॉर्म को भर कर उसके साथ कुछ जरूरी दस्तावेज लगाने होंगे एवं उतना ही नही उनके साथ आपको अपने दो पासपोर्ट साईज फोटो भी देने होंगे।
  • Step 4इसके बाद आपको वो फार्म लेकर अपनी उसी शाखा मे जाना होगा यहां आपको यह फॉर्म डॉक्यूमेंट के साथ जमा करवाने होंगे, उसके बाद आपका खाता खुल जाएगा।

SBI Bank की नजदीकी शाखा को कैसे खोजे

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक की नजदीकी शाखा के बारे मे जानना चाहते है तो आप नीचे दिये गये प्रोसेस के जरिए पता कर सकते है। 

  • Step 1 – सर्वप्रथम आपको इस वेबसाइट पर जाना होगा जहां से आप इसके बारे मे पता कर सकते है। https://sbi.co.in/
  • Step 2 – इसके बाद आप इस लिंक की सहायता से अपने नजदीकी शाखा के बारे मे पता कर सकते है। https://sbi.co.in/web/home/locator/branch
  • Step 3 – इस स्टेप्स मे आने के बाद आपको अपने राज्य, जिला व गांव के नाम का चुनाव करना होगा, उसके बाद आप सर्च कर सकते है जिसके बाद आपकी नजदीकी शाखा आपको दिख जायेगी। 

इस लेख मे आपको जो भी जानकारी दी गई है वो पूर्ण रूप से इंटरनेट से ली गई है, उस पर विश्वास किया जा सकता है। जैसा की आपको बताया गया है भारत मे यह बैंक एक सरकारी बैंक है जो 24000 शाखाओं के साथ पूरे भारत की सबसे बडी बैंक है। 

निष्कर्ष

इस लेख मे आपको भारतीय स्टेट बैंक के बारे मे बताया गया है। 1 जुलाई 1944 को भारत मे भारतीय स्टेट बैंक की नींव डाली गई और भारत मे इसकी स्थापना की गई। इस बैंक मे इसकी स्थापना के साथ ही सरकार को हिस्सा तकरीबन 61.58 प्रतिशत तक था। शुरुआती दौर मे इस बैंक की कुल शाखाएं केवल 400 के आसपास ही थी जिसमें उसके 3 मुख्यालय थे। भारत मे जब 1 अप्रैल 1935 को आरबीआई की स्थापना की गई जबकि इस बैंक का राष्ट्रीयकरण 1 जनवरी 1949 को किया गया जिसका मुख्यालय मुंबई मे रखा गया। 

FAQ

प्रश्न 1 – भारतीय स्टेट बैंक का मालिक कौन है ?

उत्तर – भारतीय स्टेट बैंक के मालिकाना हक के बारे मे बात करे तो आपको बता दे की यह एक सरकारी बैंक है और इस बैंक का मालिकाना हक भारत की केन्द्र सरकार के पास है। यू कहें की इस भारतीय स्टेट बैंक का मालिक भारतीय सरकार है तो बुरा नहीं होगा।

प्रश्न 2 – भारतीय स्टेट बैंक किस देश का बैंक है ?

उत्तर – भारतीय स्टेट बैंक भारत की ही मुख्य व देश की सबसे बडी बैंक है जो की विश्व की 43वी सबसे बडी बैंक है। 

प्रश्न 3 – भारतीय स्टेट बैंक का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है ?

उत्तर – भारतीय स्टेट बैंक भारत के मुख्यालय की बात करें तो इस बैंक का मुख्यालय सपनों की नगरी मुंबई मे है। 

प्रश्न 4 – भारतीय स्टेट बैंक की भारत मे कुल कितनी शाखाएं है ?

उत्तर – अगर बात करे की भारत मे इस बैंक की कुल कितनी शाखाएं है तो आपको दे की भारत मे इसकी तकरीबन 24,000 शाखाएं देश के अलग – अलग हिस्सों मे है। 

प्रश्न  5 – भारतीय स्टेट बैंक का वर्तमान सीईओं कौन है ?

उत्तर – अगर बात करे की भारतीय स्टेट बैंक का सीईओ कौन है तो आपको बता दे की इस बैंक का वर्तमान सीईओ दिनेश कुमार खारा है। 

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment