SAP Full Form – एसएपी का फुल फॉर्म क्या है?

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आपको हम बताएंगे SAP Full Form के बारे में और इसके साथ साथ हम आपको यह जानकारी भी देंगे कि इस का हिंदी में क्या अर्थ होता है। अगर आपको SAP का पूरा नाम नहीं पता है तो हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़ें क्योंकि हम आज इस पोस्ट के माध्यम से आपको इससे संबंधित सारी जानकारी देने वाले हैं जो कि आपके लिए काफी उपयोगी रहेगी।

SAP Full Form
SAP Full Form

SAP Full Form – एसएपी का फुल फॉर्म क्या है?

SAP का फुल फॉर्म है सिस्टम एप्लीकेशंस एंड प्रोडक्ट्स (Systems Applications and Products)  और इसको हिंदी में सिस्टम एप्लीकेशन और उत्पाद कहते हैं। यहां जानकारी के लिए बता दें कि यह एक ERP अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है और इसका इस्तेमाल मल्टीनेशनल कंपनियों द्वारा अपने व्यापार के प्रबंधन के लिए किया जाता है। आपने टैली अकाउंटिंग का नाम तो सुना होगा यह सॉफ्टवेयर मुख्यत: उसके लिए ही यूज किया जाता है।

SAP  क्या है?

जानकारी दे दें कि यह एक बहुत ही फेमस सॉफ्टवेयर कंपनी है और इसको बनाने वाली जर्मनी की कंपनी है। बता दें कि इसका ऑफिस 1972 में जर्मनी में बनाया गया था और यह भी जान लें कि ERP सॉफ्टवेयर को SAP कंपनी द्वारा ही बनाया जाता है और इसका मेंटेनेंस भी इसके द्वारा ही किया जाता है। ‌

SAP के प्रमुख लाभ क्या हैं?

दोस्तों SAP कंपनी का आपको हमने फुल फॉर्म तो बता दिया है और हमने आपको यह भी बता दिया है कि इस कंपनी को कब बनाया गया था। ‌निम्नलिखित हम आपको इस के कुछ प्रमुख लाभों के बारे में बता रहे हैं जिनकी जानकारी इस प्रकार से है-

  • इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसके माध्यम से डाटा मैनेजमेंट, प्लानिंग, ट्रैकिंग, शेड्यूलिंग इत्यादि बहुत सरलता से किया जा सकता है।
  • इसको किसी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट में इंटीग्रेट किया जा सकता है। इस प्रकार यह ई-कॉमर्स वेबसाइट के एडमिनिस्ट्रेटिव खर्चों में काफी कमी करता है।
  • इसके साथ-साथ इसका एक काम यह भी है कि यह किसी भी प्रकार के डाटा का डुप्लीकेट रिकॉर्ड नहीं बनने देता और जैसा कि आपको पता होगा कि डुप्लीकेट डाटा कई बार बहुत परेशानी खड़ी कर देता है। इसलिए यह इस समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।

SAP  का इतिहास क्या है?

इसकी शुरुआत 1972 में की गई थी और इसको आरंभ करने वाले 5 इंजीनियरों का ग्रुप था। ‌इसके अलावा बता दें कि इस का सबसे पहला प्रोडक्ट SAP R /98  में मार्केट में लाया गया था और उसके बाद में 1993 से यह कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के साथ काम कर रही है। इस समय बिल मैकडरमोट इसके सीईओ हैं। मौजूदा समय में यह संसार भर में काफी प्रसिद्ध और लोकप्रिय प्रोडक्ट यानी ERP सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनियों में से एक है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आप को जानकारी दी कि SAP Full Form किसको कहते हैं और इसका हिंदी में क्या मतलब है। साथ ही हमने आपको यह जानकारी भी दी कि इसको कब स्थापित किया गया था और इसका ऑफिस कहां पर है। इसके अलावा हमने इससे संबंधित दूसरी जरूरी जानकारी भी आपके साथ शेयर की है और हमें पूरी उम्मीद है कि आप के लिए यह जानकारी काफी लाभदायक रही होगी। अंत में हमारी आप से रिक्वेस्ट है कि हमारे इस आर्टिकल को दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करें ताकि यह जानकारी भी उन तक पहुंच सके।

यह भी पढ़ें –

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment