Quora क्या हैं ?

जब भी हमारे मन में कोई सवाल होता हैं तो हम उस सवाल के बारे में जानने के लिए गूगल का सहारा लेते हैं. क्या आप जानते हैं की गूगल एक अलावा एक और ऐसा भी प्लेटफार्म हैं जहाँ पर आप अपने सवाल पूछ सकते हैं और लोग उन सवालों का जवाब देते हैं. 

गूगल और आस्क के अलावा ऐसे और भी कई प्लेटफार्म है जहाँ आप अपने सवाल पूछ सकते हैं और अपने सवाल के जवाब को पा सकते हैं. इस लेख में आपको ऐसे ही एक प्लेटफार्म Quora के बारे में बताया जाएगा. 

अंत आप इस लेख को अंत तक पढ़े ताकि आपको इस विषय के सन्दर्भ में पूरी जानकारी मिल सके. 

Quora क्या हैं ? 

Quora एक सवाल जवाब की वेबसाइट हैं जो एक सवाल जवाब की वेबसाइट हैं. अगर आपने भी मन में कोई सवाल हो तो आप Quora से पूछ सकते हैं. इस प्लेटफार्म पर आप किसी भी विषय से प्रश्न पूछ सकते हैं. Quora एक अंग्रेजी नाम हैं जिसका सामान्य भाषा में मतलब होता हैं जानकारी लेना. शुरुआत के समय में यह प्लेटफार्म केवल अंग्रेजी भाषा में काम करता था पर आज यह प्लेटफार्म हिंदी के साथ – साथ कई अन्य भाषाओं में काम करता हैं. इस प्लेटफार्म की ख़ास बात यह हैं की यह हिंदी भाषा को भी सपोर्ट करता हैं. 

Quora की शुरुआत 

Quora की स्थापना साल 2010 में हुई थी. इस प्लेटफार्म को बनाने का श्रेय Adam D’Angelo और Charlie Cheever को जाता हैं. यह दोनों पहले दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक के लिए काम करते थे उसके बाद इन्होने फेसबुक छोड़ दी और साल 2010 में इस प्लेटफार्म की शुरुआत की  जिसका इस्तेमाल आज हर कोई करता हैं. यह दोनों लोगों की समस्याओं को हल करने के लिए एक ऐसा प्लेटफार्म तैयार करना चाहते थे जो की सीधे लोगों को मदद कर सके. इसी सोच के साथ इन दोनों से इस प्लेटफार्म की शुरुआत की और आज इस प्लेटफार्म का ट्रैफिक इतना ज्यादा है कि इसमें 1 मिनट में हजारो सवाल पूछे जाते हैं और उतनी ही तेजी से उन सवालो का जवाब दिया जाता है.

Quora का मुख्यालय

बात करे Quora के मुख्यालय की तो, Quora का वर्तमान मुख्यालय अमेरिका के California के Mountain View में हैं. इस मुख्यालय से इस वेबसाइट को पूरा मैनेज किया जाता है. इस वेबसाइट का मुख्य सर्वर भी अमेरिका में ही स्थिति है. यह मुख्य रूप से अमेरिका की कंपनी है. Quora वर्तमान में एक Separate कंपनी के तौर पर काम करती है, इसका किसी अन्य कंपनी से कोई सम्बन्ध नहीं हैं. 

Quora के लाभ

Quora प्लेटफार्म के कुछ लाभ, जिसकी वजह से लोग इस प्लेटफार्म को काफी इस्तेमाल करते है. 

  • इस प्लेटफार्म पर आप अपने सवालों का जवाब आसानी से ढूंढ सकते हैं. 
  • Quora कई विषयों पर आपको आपके जवाब देता हैं और अंग्रेजी यह प्लेटफॉर्म के अलावा कई अलग भाषाओं में काम करता हैं. 
  • अगर आप एक ब्लॉग और वेबसाइट के मालिक हैं तो यह प्लेटफार्म आपके लिए काफी अच्छा है. इस पर लोगों द्वारा पूछे गये प्रश्नों का जवाब देकर अपनी वेबसाइट का backlink बना सकते हैं.
  • ब्लॉगर के अलावा आप ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल करते हैं तो भी यह प्लेटफार्म आपके लिए उपयोगी है, आप इस प्लेटफार्म की सहायता से अपने प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं. 
  • Affiliate Marketing करने वालो के लिए भी यह प्लेटफार्म काफी अच्छा है, आप लोगों को उनके पसंद के प्रोडक्ट Suggest कर सकते है और उससे आप सेल कर के भी पैसे कमा सकते हैं. 
  • Quora से आप अपने सवालों का जवाब ढूंढ सकते है वो भी काफी आसानी से.
  • Quora प्लेटफार्म पर आप अपना स्वयं का प्लेटफार्म बना कर भी पैसे कमा सकते हैं. 
  • Quora प्लेटफार्म का ट्रैफिक आप अपने ब्लॉग पर या अपने youtube पर भी ड्राइव कर सकते हैं. 

Quora में अपना अकाउंट कैसे बनाये 

Quora प्लेटफार्म का इस्तेमाल करने से पहले आपको इस पर अपना अकाउंट बनाना पड़ता हैं. इस वेबसाइट पर अकाउंट बनाने का प्रोसेस कुछ इस प्रकार हैं. इस प्रोसेस की सहायता से आप आसानी से इस प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बना सकते हैं. 

  • Step 1 – सबसे पहले इस वेबसाइट पर आना होता हैं जिसका यूआरएल इस प्रकार हैं. https://hi.quora.com/ 
  • Step 2 – इस पेज पर आने के बाद आपको इस पेज पर नया खाता बनाये का एक आप्शन दिखाई देगा, इस आप्शन पर आने के बाद आपसे कुछ जरुरी चीज़े मांगी जाएगी जैसे आपका नाम, ईमेल इतियादी भरने के बाद इसमें एक पासवर्ड डालना होता हैं. 
  • Step 3 – इसके बाद आपका अकाउंट बन जाएगा और उसके बाद आप इस प्लेटफार्म को आसानी से उपयोग कर पाएंगे

Google खाते की मदद से बनाये खाता

अगर आप इस प्लेटफार्म पर गूगल की मदद से अपना अकाउंट बनाना चाहते हैं तो यह भी काफी आसन प्रोसेस हैं. इसमें केवल एक क्लिक में Quora प्लेटफार्म पर खाता बन जाएगा

  • Step 1 – सबसे पहले आपको इस वेबसाइट के यूआरएल पर आना होता हैं.
  • Step 2 – इस पेज पर आने के बाद आपको इस पेज पर sign up का एक नया आप्शन दिखाई देता हैं. 
  • Step 3 – इस पेज पर आते ही आपको Sign up with Google या गूगल का लाल कलर का बटन दिखाई देता हैं, उस बटन पर क्लिक करना होता हैं. 
  • Step 4 – जैसे ही आप इस ऑप्शन के जरिये sign up करते हैं तो आपसे गूगल की id पूछी जाएगी जिसके साथ आपको लॉग इन करना होता है. 
  • Step 5 – इतना करते ही आप गूगल की id से sign up और लॉग इन हो जाओगे. 

Quora प्लेटफार्म का इस्तेमाल

Quora एक स्वतंत्र प्लेटफार्म हैं . इस प्लेटफार्म के इस्तेमाल से आप लोगों के सवालों का जवाब दे सकते हैं और लोगों से अपने सवाल को पूछ सकते हैं. इन सब के अलावा आप Quora प्लेटफार्म का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं. 

  • सवालो के जवाब देना और अपने सवालो के जवाब पाना इस प्लेटफार्म की मुख्य ख़ास बात है. 
  • इस प्लेटफार्म पर आप अपने ब्लॉग, youtube को प्रमोट कर सकते हो साथ ही इस प्लेटफार्म पर अपने प्रोडक्ट और अपनी कोई ebook भी बेच सकते हैं. 
  • Quora प्लेटफार्म के माध्यम से आप अपने सोशल विचार भी शेयर कर सकते हैं. 

Affiliate Marketing के लिए मददगार Quora

अगर आप Affiliate marketing करते हैं तो यह प्लेटफार्म आपके लिए काफी लाभदायक हो सकता हैं. इस प्लेटफार्म के माध्यम से आप अपने Affiliate platform से आसानी से पैसा बना सकते हैं. यह प्लेटफार्म आपको अपने फोटो, पोस्ट, लिंक इतियादी शेयर करने का एक मंच देता हैं जिसे अरबों लोग देखते हैं. 

इस प्लेटफार्म पर आप अपने Affiliate के लिए लिंक, बैनर और प्रोडक्ट शेयर कर सकते हैं. यह प्लेटफार्म एक दम मुफ्त हैं और उतना ही यह प्लेटफार्म शानदार हैं. इस प्लेटफार्म पर अगर आप काम करते हैं तो आपको रिजल्ट जरुर मिलेगा. यह प्लेटफार्म स्वतंत्र और सुरक्षित हैं. 

कौन कौन से प्लेटफार्म आप ज्वाइन कर सकते हैं और उन्हें Quora प्लेटफार्म पर प्रमोट कर सकते हैं. Affiliate platform के लिए आप Amazon, Flipkart, eBay इतियादी प्लेटफार्म पर अपना खाता बना कर इन के लिंक और बैनर और प्रोडक्ट आप Quora पर बेच सकते है. 

Blog और youtube के लिए जरुरी Quora 

अगर आप एक ब्लॉगर हैं या आप youtube पर वीडियो बनाते हैं तो आपके लिए प्लेटफार्म काई लाभकारी साबित होने वाला हैं. इस प्लेटफार्म पर आप पोस्ट कर सकते है साथ ही इस प्लेटफार्म पर आप अपने ब्लॉग और youtube चैनल का backlink बना सकते हो. ब्लॉग के लिए यह प्लेटफार्म एक रामबाण साबित हो सकता है अगर आप इस पर काम करते है तो. 

Quora के कुछ सामान्य फीचर

Quora प्लेटफार्म पर कुछ सामान्य फीचर ऐसे हैं जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं. 

  • Search – इस फीचर की सहायता से आप किसी भी पोस्ट, यूजर या किसी भी विषय के बारे में ढूंढ सकते हैं. सामान्यतः इस फीचर का उपयोग प्रश्न ढूंढने के उपयोग में लिया जाता हैं. 
  • Notification – इस ऑप्शन में आपके अकाउंट से संबंधित Notification मिलते हैं. 
  • Follow – इस ऑप्शन की सहायता से आप किसी और व्यक्ति को फॉलो कर सकते हैं और साथ ही दूसरे लोग भी आपको फॉलो कर सकते हैं. 
  • Answer – इस ऑप्शन की सहायता से आप किसी भी प्रश्न का जवाब दे सकते हो और दुसरो को प्रश्न पूछ कर जवाब प्राप्त कर सकते हो. 

निष्कर्ष

इस लेख में आपको Quora क्या हैं के बारे में बताया गया हैं. इस लेख में इस प्लेटफार्म से संबंधित पूरी जानकारी आपको बताई गई हैं. उम्मीद करते हैं आपको लेख पसंद आया होगा. इस पोस्ट से संबंधित आप अपने सुझाव हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं. 

FAQ 

Q. Quora क्या हैं

Ans. Quora एक प्लेटफार्म है जहाँ आप अपने सवाल पूछ सकते हैं और अपने सवाल के जवाब को पा सकते हैं.

Q. Quora का मालिक कौन हैं

Ans. Quora की स्थापना साल 2010 में हुई थी. इस प्लेटफार्म को बनाने का श्रेय Adam D’Angelo और Charlie Cheever को जाता हैं.

Q. Quora का मुख्यालय कहाँ स्तिथ हैं

Ans. Quora का वर्तमान में मुख्यालय अमेरिका में हैं. 

Q. Quora की शुरुआत कब हुई

Ans. Quora की शुरुआत साल 2010 में हुई थी. 

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment