PWD Full Form- पीडब्ल्यूडी का फुल फॉर्म क्या है?

नमस्कार। आज के इस आर्टिकल में हम आपको PWD Full Form के बारे में जानकारी देंगे। हमारे देश में पीडब्ल्यूडी एक गवर्नमेंट ऑर्गेनाइजेशन है लेकिन अगर आपको इसका पूरा नाम नहीं पता तो हमारे आज के इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़ें क्योंकि हम इस का फुल फॉर्म बताने के साथ साथ इससे जुड़ी हुई सारी अनिवार्य जानकारी भी  आपको देने वाले हैं।

PWD Full Form
PWD Full Form

PWD Full Form- पीडब्ल्यूडी का फुल फॉर्म क्या है?

PWD  का फुल फॉर्म होता है पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट (Public Works Department) और इसका हिंदी में पूरा नाम लोक निर्माण विभाग होता है। ‌यहां जानकारी के लिए बता दें कि यह एक सरकारी विभाग है जिसका मुख्य कार्य कंस्ट्रक्शन से जुड़े कार्य करना होता है।

PWD किसको कहते हैं?

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि यह एक सरकारी विभाग है जो देश की राज्य सरकार के तहत कार्य करता है। इस विभाग के ऊपर शहर में पानी की व्यवस्था से लेकर, बिल्डिंग निर्माण और सड़कों के निर्माण इत्यादि की जिम्मेदारी होती है। इसके अलावा यहां यह भी बता दें कि पब्लिक से जुड़े हुए सभी कंस्ट्रक्शन के काम इस विभाग के द्वारा ही किए जाते हैं।

यह भी पढ़ें –

PWD के कार्य कौन-कौन से होते हैं?

यहां बता दें कि लोक निर्माण विभाग यानी पीडब्ल्यूडी के बहुत सारे कार्य होते हैं जो कि इस प्रकार से हैं-

  • जो सड़कें खराब हो जाती है उनकी मरम्मत करवाना।
  • नई सड़कों का निर्माण कार्य करवाना।
  • सरकारी बिल्डिंग, हॉस्पिटल, पुल निर्माण, फ्लाईओवर आदि का निर्माण करवाना।
  • इस विभाग का कार्य शहरों में पानी उपलब्ध करवाने के अलावा टूटे-फूटे पाइप की मरम्मत करवाना भी होता है। यानी शहर के सभी लोगों को शुद्ध पानी उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी भी इसी विभाग की होती है।
  • अगर कोई सरकारी बिल्डिंग जैसे सरकारी अस्पताल सरकारी स्कूल आदि जर्जर हालत में है तो उनकी मरम्मत करवाना।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको जानकारी दी कि PWD Full Form क्या होता है और इसके साथ-साथ हमने आपको इसका हिंदी में भी पूरा नाम बताया। साथ ही हमने इससे संबंधित अन्य महत्वपूर्ण बातें भी आपको बताई और हमें पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। इस लेख को दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करें क्योंकि यदि कोई और अन्य व्यक्ति पीडब्ल्यूडी का पूरा नाम जानना चाहेगा तो उसे इसके बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी।

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment