PPI Full Form – पीपीआई का फुल फॉर्म क्या है?

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे PPI Full Form क्या है और इसको हिंदी में क्या कहते हैं। वैसे आपने पिक्सेल का नाम तो अवश्य सुना होगा परंतु आप अगर यह नहीं जानते कि पिक्सेल का PPI से क्या संबंध है और आप PPI Full Form जानने के साथ-साथ इसके बारे में दूसरी जानकारी भी हासिल करना चाहते हैं तो हमारे इस आज के आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

PPI Full Form
PPI Full Form

PPI Full Form – पीपीआई का फुल फॉर्म क्या है?

PPI  का फुल फॉर्म होता है पिक्सेल पर इंच (Pixel Per Inch) और इसका हिंदी में पूरा नाम है पिक्सेल प्रति इंच। ‌आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह इमेजिंग और मुद्रण श्रेणी में आता है। यह किसी भी स्क्रीन की पिक्सेल घनत्व का एक उपाय है।

PPI क्या होता है?

जानकारी के लिए बता दें कि यह किसी मुद्रित फोटो का एक संकल्प है जो डीपीआई के बारे में वर्णन करता है। सरल शब्दों में कहें तो किसी फोटो के बारे में यह जानकारी देता है कि प्रिंटर कितने डॉट्स प्रति इंच और प्रति लाइन प्रिंट करता है। इसलिए डॉट्स प्रति इंच जितना ज्यादा होगा उतना ही फोटो अच्छा आएगा। पिक्चर क्वालिटी के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।

यह भी पढ़ें –

PPI  कैसे काम करता है?

जानकारी के लिए बता दें कि एक पिक्सेल में तीन कलर पिगमेंट होते हैं – नीला, हरा और लाल। यहां बता दें कि यह तीनों कलर दुनिया में मौजूद जितने भी कलर हैं उन सब को जनरेट करते हैं। इसके अलावा इनका यह काम भी है कि एक डिस्प्ले में क्वालिटी पिक्चर कैसे दिखाना है। यहां जानकारी के लिए बता दें कि यह कलर पिगमेंट आने वाले रंग को फिल्टर करके केवल आवश्यक पिगमेंट्स को अपने अंदर एब्सोर्ब करते हैं और बाकी के पिगमेंट को रोक देते हैं। इसी के कारण आपको एक अच्छा कलरफुल फोटो देखने को मिलता है। ‌

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया PPI Full Form के बारे में और हमने आपको यह भी बताया कि इसका हिंदी में पूरा नाम क्या है। हमें पूरी आशा है कि आप को हमारा यह लेख काफी उपयोगी लगा होगा। इस पोस्ट को दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करें ताकि यह जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके।

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment