PNR Full Form -पीएनआर का फुल फॉर्म क्या है?

नमस्कार! आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे PNR Full Form का फुल फॉर्म क्या होता है और इसके साथ साथ हम आपको इसका हिंदी में भी पूरा नाम बताएंगे।

आपने यह नाम अकसर यात्रा के दौरान अवश्य सुना होगा परंतु अगर आप इस का फुल फॉर्म जानना चाहते हैं I 

तो हमारे आज के इस पोस्ट को पूरा पढ़ें क्योंकि हम इसका नाम बताने के साथ साथ दूसरी आवश्यक बातें भी आपको बताएंगे।

PNR Full Form
PNR Full Form

PNR Full Form -पीएनआर का फुल फॉर्म क्या है?

PNR का फुल फॉर्म होता है पैसेंजर नेम रिकॉर्ड (Passenger Name Record)  होता है इसको हिंदी में यात्री का नाम रिकॉर्ड कहते हैं। यहां जानकारी के लिए बता दें कि इसमें हवाई जहाज और रेल से यात्रा करने वाले यात्रियों का पूरा रिकॉर्ड रखा जाता है।

PNR क्या होता है?

जानकारी दे दें कि यह 10 अंकों का एक यूनिकोड होता है इसी को ही PNR कहते हैं। इसमें हवाई जहाज या फिर रेल के द्वारा यात्रा करने वाले सभी यात्रियों का सारा रिकॉर्ड रखा जाता है जैसे उनका फोन नंबर, नाम, पता आदि।

‌बता दें कि यात्री की सारी जानकारी कंप्यूटर रिजर्वेशन सेंटर में सुरक्षित रहती हैं। साथ ही यह भी बता दें कि जो लोग हवाई जहाज से यात्रा करते हैं उसके लिए 6 अंकों का PNR कोड होता है।

यह भी पढ़ें –

PNR  को कब प्रयोग किया जाना शुरु हुआ था

यहां आपको बता दें कि इसका प्रयोग सबसे पहले एयरलाइंस ने किया था ताकि यात्री को एक से ज्यादा हवाई जहाज में सफर करने पर किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े। बाद में फिर यह रेलवे डिपार्टमेंट के द्वारा भी इस्तेमाल किए जाने लगा।

यात्रा में PNR किस प्रकार सहायक है

  • इसके माध्यम से आप अपनी यात्रा के बारे में किसी भी प्रकार की इंक्वायरी कर सकते हैं।
  • यह आपके ट्रेन के स्टेटस को चेक करने में भी आपकी सहायता करता है।
  • जब आप ट्रेन में सफर के लिए जाते हैं तो उस समय इसके माध्यम से आप अपनी ट्रेन सीट को बहुत आसानी से ढूंढ सकते हैं।
  • कैशलेस और डिजिटल इकोनामी को बढ़ावा देता है और वर्तमान समय में अत्यधिक आवश्यक है।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको जानकारी दी PNR Full Form के बारे में। इस लेख के माध्यम से हमने आपको PNR Full Form बताने के साथ-साथ इसका हिंदी में भी नाम बताया एवं इससे जुड़ी हुई दूसरी अन्य महत्वपूर्ण बातें भी आपको बताई। 

हमें पूरी आशा है कि हमारा यह पोस्ट आपको काफी पसंद आया होगा। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल उपयोगी लगा हो तो इसे दूसरे लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें। ‌

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment