PMT Full Form- पीएमटी फुल फॉर्म क्या है ?

नमस्कार! आज के इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे PMT Full Form  के बारे में। वैसे इस नाम को वह सभी छात्र बहुत अच्छी तरह से जानते हैं जो मेडिकल लाइन में जाना चाहते हैं लेकिन फिर भी ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं है तो इसीलिए आज के इस आर्टिकल में PMT Full Form बताने के साथ-साथ हम यह भी बताएंगे कि यह क्या है। अगर आप भी PMT Full Form ढूंढ रहे हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें।

PMT Full Form
PMT Full Form

PMT Full Form- पीएमटी फुल फॉर्म क्या है ?

PMT  का फुल फॉर्म होता है प्री मेडिकल टेस्ट (Pre Medical Test) और इसका हिंदी में अर्थ होता है मेडिकल कॉलेज के लिए प्रवेश परीक्षा। इस परीक्षा में वही उम्मीदवार भाग लेते हैं जो मेडिकल की पढ़ाई करके डॉक्टर बनना चाहते हैं। यहां बता दें कि यह परीक्षा हर साल विभिन्न संस्थानों द्वारा ली जाती है।

मेडिकल एंट्रेंस परीक्षा में कौन भाग लेता है ?

मेडिकल एंट्रेंस परीक्षा में  में वह सभी उम्मीदवार भाग लेते हैं जो बारहवीं कक्षा के बाद मेडिकल के क्षेत्र में जाना चाहते हैं। यह परीक्षा हमारे देश में काफी बड़े पैमाने पर होती और जो उम्मीदवार इस परीक्षा में पास होते हैं उन्हें ही आगे मेडिकल के विभिन्न कॉलेजों में पढ़ने के लिए प्रवेश दिया जाता है। बता दें कि यदि कोई उम्मीदवार इस परीक्षा में फेल हो जाता है तो फिर उसको मेडिकल की पढ़ाई के लिए एडमिशन नहीं मिलता है।

NEET  है अब नया PMT

यहां आपको एक महत्वपूर्ण जानकारी दे दें कि वर्तमान में PMT परीक्षा का नाम बदल दिया गया है और इस मेडिकल एंट्रेंस परीक्षा को अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा आयोजित किया जाता है जो हर साल NEET यानी नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट कंडक्ट करती है। आप अब इस बात को अच्छी तरह समझ लीजिए कि मौजूदा समय में NEET ही एक ऐसी परीक्षा है जो मेडिकल में प्रवेश के लिए ली जाती है।  

मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम के लिए पात्रता

जो कैंडिडेट पीएमटी परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं उनकी जानकारी के लिए बता दें कि परीक्षा में भाग लेने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कुछ पात्रता रखी है जिसकी जानकारी इस प्रकार से है-

  • उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा विज्ञान विषय में पास की हो।
  • उम्मीदवार के कम से कम 50% मार्क्स होने चाहिए।

PMT  का परीक्षा पैटर्न

PMT  परीक्षा के अंतर्गत कैंडिडेट से फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी जैसे विषयों पर बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं। यहां बता दें कि अगर आप किसी प्रश्न का सही जवाब देंगे तो उसके लिए आपको 4 अंक दिए जाते हैं और यदि आप किसी प्रश्न का गलत उत्तर देंगे तो उसके लिए आपका एक अंक काट लिया जाएगा। इसके अलावा यह भी जानकारी दे दें कि यह परीक्षा भारत की सबसे कठिनतम परीक्षाओं में से एक है जिसको पास करना बहुत ही मुश्किल होता है।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया PMT Full Form  क्या होता है और इससे जुड़ी हुई अन्य सारी जानकारी भी हमने आपको दे दी है जो कि आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि यह जानकारी दूसरे लोगों तक भी पहुंच सके।

यह भी पढ़ें –

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment