PHP Full Form in Hindi – PHP का फुल फॉर्म क्या है?

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि PHP Full Form in Hindi – PHP Full Form क्या होता है और अगर आप इस का फुल फॉर्म ढूंढने के साथ-साथ इसके बारे में दूसरी जानकारी भी खोज रहे हैं तो यह लेख आपके लिए काफी लाभदायक साबित होगा क्योंकि हम आपको इसका पूरा नाम बताने के साथ साथ दूसरी महत्वपूर्ण बातों की जानकारी भी देंगे।

PHP Full Form in Hindi
PHP Full Form in Hindi

PHP Full Form in Hindi – PHP का फुल फॉर्म क्या है?

PHP का फुल फॉर्म हाइपरटेक्स्ट प्रीप्रोसेसर (Hypertext Preprocessor) होता है और इस का हिंदी में उच्चारण हाइपरटेक्स्ट प्रीप्रोसेसर है। जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप एक बहुत ही डायनेमिक वेब पेज बनाना चाहते हैं तो तब आपको इसकी आवश्यकता होती है।

PHP किसको कहते हैं ?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीएचपी का पहले नाम पर्सनल होम पेज होता था जिसे बाद में पीएचपी कर दिया गया। मौजूदा समय में पीएचपी की सहायता से डायनेमिक वेब एप्लीकेशन और वेबसाइट बनाई जाती है जो कि लोगों के बीच काफी अधिक फेमस है। यह एक ओपन सोर्स प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसको कोई भी डाउनलोड कर सकता है।

PHP का इतिहास

यहां बता दें कि पीएचपी वेब डेवलपमेंट के लिए उपयोग की जाने वाली एक सर्वर स्क्रिप्ट भाषा है और रसमुस लर्डरोफ (Rasmus Lerdorf) ने इसको 1994 में बनाया था। साथ ही बता दें कि उन्होंने इसका नाम पहले  पर्सनल होम पेज रखा था और उसमें बाद में बहुत सारे सुधार करने के बाद  उसका नाम पीएचपी कर दिया गया।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया कि PHP Full Form in Hindi- PHP Full Form क्या होता है और इसके अलावा इसके बारे में दूसरी बातें भी आपको बताई जो कि आपके लिए अवश्य लाभदायक रही होंगी। इसलिए हमारा आपसे यही निवेदन है कि अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह सारी जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें।

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment