Peter England का मालिक कौन है ? Peter England owner

आपने ऐसे कई नाम सुने होंगे जो सुनने मे तो विदेशी लगते होंगे परन्तु वो वास्तव मे होंगे भारत के ही। क्या आपने ऐसे किसी प्रोडक्ट का नाम सुना है ? क्या आपका शॉपिंग करना पसंद है ? क्या आपको अच्छे – अच्छे कपड़े पहनना पसंद है ? इन सब सवालों का जवाब आपको एक ही जगह से मिलेगा वो है यह लेख। 

इस लेख मे आपको ऐसे ही एक प्रोडक्ट के बारे मे बताया जाएगा जो की नाम से तो अंग्रेजी लगते है परन्तु वो असल मे है भारतीय ब्रांड। इस लेख मे आपको ‘‘पीटर इंग्लैंड’’ के बारे मे बताया जाएगा, इसके लिए आप इस लेख को अंत तक पढे ताकि आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी मिल सके। 

पीटर इंग्लैंड के बारे मे 

अपने इस नाम की वजह से इस कम्पनी को कई परेशानियों का सामना करना पडा था। वैसे इस के बारे मे एक दिलचस्प बात तो यह है कि इस कंपनी के बारे मे लागो को यह यकीन दिलाने मे ज्यादा समय नहीं लगा की यह एक भारतीय ब्रांड है। इस कंपनी के शुरुआती दौर मे जब इस कंपनी को इसके शुरुआती दौर मे भारतीय लोगों द्वारा बहिष्कार किया गया था जिसका कारण था इस कंपनी का नाम परन्तु बाद मे लोगों को यह पता चल गया की यह एक भारतीय कम्पनी है और लोगों का इस पर यकीन बढ़ने लगा। 

इस पीटर इंग्लैंड कम्पनी ने भारत में सबसे बड़े मेन्सवियर ब्रांड के रूप में अपनी एक अनौखी पहचान बनाई है वही आपको बता दे की इस कंपनी की शुरूआत 1889 में हुई थी और उसके बाद इस पीटर इंग्लैंड ने 1997 में भारतीय बाजार अपनी पहचान बनाने मे कामयाब रही। इस कंपनी के व्यवसाय की वजह से यह Brand आप भारत मे व्यवसाय करती है और अच्छा मुनाफा कमाती है। यह कंपनी अब भारत मे टॉप 5 ब्रांडों मे कि लिस्ट मे शामिल हो गया है।

आपको इस मेन्स वियर कंपनी के बारे मे बताये तो यह अपने प्रोडक्ट के रूप मे शर्ट, जीन्स, टी-शर्ट इत्यादि बनाती है। वर्तमान मे इस कम्पनी के भारत मे 1000 से भी अधिक स्टोर है। यह कंपनी आज हजारों कार्यकर्ताओं के जीवन का सहारा है वही कम से कम 4000 मल्टी ब्रांड शोरूम के ऊपर कंपनी के प्रोडक्ट बेचे जाते है। 

अपने व्यवसाय को बढाने के लिए अब यह कंपनी अपना नेटवर्क बढा रही है। अगर आप इस कंपनी के साथ व्यवसाय करना चाहते है तो आप भी इस कंपनी की फ्रेंचाइजी ले सकते है। 

Peter England के मालिक कौन है ?

पीटर इंग्लैंड के मालिकाना हक की बात करे तो इस कंपनी का मालिकाना हक भारत की कंपनी आदित्य बिरला ग्रुप के पास है। पीटर इंग्लैंड कंपनी की स्थापना 1889 में, बोल्डर वॉर के दौरान एक प्रकार की खाकी ट्राउजर के साथ बनाकर ब्रिटिश सैनिकों को प्रदान करने के लिए लंदनडेरी नामक शहर से की गई थी जो की वर्तमान मे आयरलैंड मे है। सन 1997 मे इस कम्पनी ने भारत मे अपना व्यापार स्टार्ट किया था तब से यह कंपनी भारतीय कंपनी के नाम से जानी जाती है। 

साल 2000 मे इस ब्रांड को भारतीय कम्पनी ग्रुप आदित्य बिरला द्वारा अधिग्रहण कर लिया था इसके बाद इस ब्रांड को भारत मे लाते ही यह काफी पॉप्युलर बना दिया। 2000 के बाद यह ब्रांड भारत के बाजारों मे छा सा गया। इसके आने के केवल 7 साल बाद ही यह ब्रांड भारत मे टॉप 5 ब्रांडों मे आ गया। इस कंपनी पर सबसे ज्यादा भरोसा देश के युवाओं ने किया जिसके बाद यह ब्रांड और इस ब्रांड का नाम भारत मे आग की तरह फैल गया। 

इस कंपनी की प्रमाणित के कारण यह ब्रांड भारत के साथ ही यह विदेश मे काफी पॉपुलर हुआ। कुछ ही समय के बाद यह अंतरराष्ट्रीय ब्रांड बन गया। यह भारत मे सबसे पॉपुलर ब्रांड मे से एक है। आज के समय मे यह भारतीय वेशभूषा वाले कपड़े ज्यादा बनाती है। 

पीटर इंग्लैंड भारत का सबसे बडा मेन्स वियर ब्रांड 

इस पीटर इंग्लैंड कम्पनी ने भारत में एक सबसे बड़े मेन्सवियर ब्रांड के रूप में अपनी एक अलग व अनुठी पहचान बनाई है। यह कम्पनी भारत मे अपने अनोखे कपडे की डिजाईन व इसके अलावा कपडो मे गुणवत्ता, बेहतरीन फिटिंग, कम दाम, विस्तृत रेंज और साथ फैशनेबल कपड़ों की डिजाइन के साथ भारत मे एक अनोखी पहचान बनाई है जिसके बाद यह भारत का सबसे बडा मेंस वीयर ब्रांड बन गया है। 

यह कम्पनी आदमीयों के लिए टीशर्ट, शर्ट, ट्राउजर, सूट, ब्लैजर और इसकी साथ ही राजमर्रा के पहनने के लिए कपडे बनाती है। प्राचीन व आधुनिक भारत की जो भी वेशभूषा है उसी के अनुरूप ही यह कम्पनी कपडे बनाती है। इस कंपनी की सबसे बड़ी बात यह है की यह कंपनी अपने एक ही ड्रेस को 8 से 10 प्रकार की स्टाईल मे बनाती है जिस वजह से यह आज के समय मे भारत का सबसे बड़ा ब्रांड कहलाता है। 

पीटर इंग्लैंड की डीलरशिप कैसे ले 

जैसा की हमने आपको पहले ही इस लेख मे मध्य मे बता चुके है की यह कंपनी अपने व्यवसाय को बढाने के लिए भारत मे अपने नेटवर्क को बढ़ाना चाहती है। अगर आप इस कंपनी के साथ व्यवसाय करना चाहते है तो आप इस कंपनी की डीलरशिप ले सकते है वही इस कंपनी के साथ व्यवसाय भी कर सकते है जिससे की आप इस कंपनी से  अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है।

 इस कंपनी के साथ व्यवसाय करने के लिए आपको जो भी प्रोसेस करना होता है उसके बारे मे आपको आगे बताया गया है जहां से आप इससे संबंधित पूरी जानकारी ले सकते है। 

  • इस कंपनी की डीलरशिप लेने के लिए आपको सबसे पहले जरूरत होती है की आपके पास एक दुकान हो ( किराये की भी हो सकती है ) और साथ ही आपके पास एक बड़ा गोदाम भी होना चाहिए। 
  • इस एक आवश्यकता के अलावा आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए जो की आपकी व आपकी दुकान की पहचान को सुनिश्चित करेंगे। 
  • इसके अलावा आपको जरूरत होती है एक हेल्पर की जो की आपकी दुकान मे काम करेगा ( हालांकि यह जरूरी नहीं है )

इस कंपनी के की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको आवश्यकता होती है कुछ इन्वेस्टमेंट करने की। इसके लिए आपको जो की भी इन्वेस्ट करने के लिए जो भी आवश्यक होता है उसमें कुछ निम्न है – 

  • Security Fees :-  Rs. 5 Lakhs To Rs. 10 Lakhs
  • Shop & Storage/Godown Cost  :- Rs. 10  Lakhs To Rs. 15 Lakhs
  • Other Charges :- Rs. 2 Lakhs To Rs. 3 Lakhs

पीटर इंग्लैंड की डीलरशिप लेने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जो की निम्न प्रकार के है –

  • एक आईडी कार्ड जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड इत्यादि। 
  • एक पते का प्रमाण जैसे की राशन कार्ड, बिजली का बिल 
  • बैंक के खाते का प्रमाण और खाते की डायरी 
  • आवेदक का एक फोटो और दुकान की ईमेल आईडी और फोन नम्बर 
  • निधि से संबंधित दस्तावेज 
  • जीएसटी नम्बर ।

किसी भी प्रकार की समस्या हेतु कर सकते है सम्पर्क 

Email : customerservice@abfrl.adityabirla.com

Website : https://www.peterengland.com/

इस लेख मे आपको जो भी जानकारी उपलब्ध करवाई गई है वो पूर्ण रूप से इंटरनेट से ली गई है। इस जानकारी पर विश्वास किया जा सकता है परन्तु हम इस प्रकार का कोई दावा नहीं करते है। पीटर इंग्लैंड एक भारतीय ब्रांड है जो भारत मे कपड़े बनाकर बेचती है साथ ही यह अपने प्रोडक्ट को भारत के बाहर भी भेजती है। 

निष्कर्ष

इस लेख मे आपको भारत की ऐसी कंपनी के बारे मे बताया गया है जो की नाम से तो विदेशी है परंतु वास्तविकता मे वह एक भारतीय कम्पनी है। इस कंपनी के शुरुआती दौर मे जब इस कंपनी को इसके शुरुआती दौर मे भारतीय लोगों द्वारा बहिष्कार किया गया था जिसका कारण था इस कंपनी का नाम परन्तु बाद मे लोगों को यह पता चल गया की यह एक भारतीय कम्पनी है और लोगों का इस पर यकीन बढ़ने लगा। इस पीटर इंग्लैंड कम्पनी ने भारत में सबसे बड़े मेन्सवियर ब्रांड के रूप में अपनी एक अनौखी पहचान बनाई है वही आपको बता दे की इस कंपनी की शुरूआत 1889 में हुई थी और उसके बाद इस पीटर इंग्लैंड ने 1997 में भारतीय बाजार अपनी पहचान बनाने मे कामयाब रही। उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा। 

FAQ

प्रश्न 1 – पीटर इंग्लैंड क्या है

उत्तर – पीटर इंग्लैंड एक देसी ब्रांड है जो मेन्स वियर कम्पनी है। यह कंपनी भारत मे कपड़े, शर्ट, टी-शर्ट इत्यादि बनाती है। 

प्रश्न 2 – पीटर इंग्लैंड कंपनी को किसने बनाया ?

उत्तर – इस पीटर इंग्लैंड कंपनी का मालिकाना हक भारत की कंपनी आदित्य बिरला ग्रुप के पास है। पीटर इंग्लैंड कंपनी की स्थापना 1889 में, बोल्डर वॉर के दौरान एक प्रकार की खाकी ट्राउजर के साथ बनाकर ब्रिटिश सैनिकों को प्रदान करने के लिए लंदनडेरी नामक शहर से की गई थी जो की वर्तमान मे आयरलैंड मे है।

प्रश्न 3 – पीटर इंग्लैंड के वर्तमान सीईओ कौन है ?

उत्तर – इस पीटर इंग्लैंड कंपनी के वर्तमान सीईओ आशीष दिक्षित है। 

प्रश्न 4 – क्या पीटर इंग्लैंड भारत का ब्रांड है ?

उत्तर – आपको बता दे की यह केवल नाम से विदेशी है परन्तु यह एक भारतीय ब्रांड है जो की भारत मे कपड़े बनाती है। 

प्रश्न 4 – पीटर इंग्लैंड का मुख्यालय कहाँ है ?

उत्तर – आपको बता दे इस पीटर इंग्लैंड कंपनी का मुख्यालय बेंगलुरु मे है। 

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment