PCS Full Form – पीसीएस का फुल फॉर्म क्या है?

नमस्कार! आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि PCS Full Form  क्या है और इसका हिंदी में पूरा नाम भी बताएंगे। अगर आपको PCS Full Form के बारे में जानकारी चाहिए तो आप हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें क्योंकि हम अपने इस लेख में इसका पूरा नाम बताने के साथ-साथ इससे जुड़ी हुई दूसरी अनिवार्य बातें भी बताएंगे।

PCS FULL FORM
PCS FULL FORM

What is  PCS Full Form – पीसीएस का फुल फॉर्म क्या है?

PCS का फुल फॉर्म होता है प्रोविंशियल सिविल सर्विस (Provincial Civil Service) होता है Iऔर इसका हिंदी में पूरा नाम प्रांतीय सिविल सेवा है। यहां जानकारी के लिए बता दें कि यह संस्था राज्य स्तर से जुड़ी हुई है।

PCS में भर्ती प्रक्रिया

अगर कोई उम्मीदवार पीसीएस में भर्ती होना चाहता है तो उसके लिए उसे एक चयन परीक्षा से होकर गुजरना पड़ता है। साथ ही बता दें कि इस परीक्षा में वही उम्मीदवार भाग ले सकते हैं जो इस परीक्षा में भाग लेने के लिए योग्यता रखते हैं।

यहां आपको बता दें कि उम्मीदवार को पहले दो परीक्षाएं पास करनी होती हैं और उसके बाद उसका साक्षात्कार होता है जिसमें अगर कैंडिडेट पास हो जाते हैं तो उन्हें इस क्षेत्र में नौकरी मिल जाती है।

PCS परीक्षा के लिए योग्यता

  • कैंडिडेट भारत का नागरिक होना चाहिए। ‌
  • उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी यानी विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया होना चाहिए।
  • कैंडिडेट की आयु 21 साल से लेकर 40 साल के बीच तक होनी चाहिए।
  • पुरुषों की ऊंचाई 5 फुट 7 इंच होनी चाहिए।
  • महिलाओं की ऊंचाई 5 फुट 3 इंच होना चाहिए।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको जानकारी दी कि PCS Full Form क्या होता है और इसका हमने हिंदी में भी मतलब बताया।

इसके साथ-साथ हमने आपको कुछ अन्य महत्वपूर्ण बातों के बारे में भी जानकारी दी।

हमें पूरी उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए काफी लाभदायक रहा होगा इसलिए हमारी आप से रिक्वेस्ट है कि इसे दूसरे लोगों के साथ जरूर शेयर करें।

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment