PCM Full Form in Hindi – पीसीएम फुल फॉर्म क्या है?

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं PCM Full Form in Hindi – पीसीएम फुल फॉर्म क्या है? के बारे में। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे PCM Full Form  क्या है और इसका हिंदी में क्या मतलब है। साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि इसके अंतर्गत कितने एलिमेंट्स होते हैं। इसके अलावा हम आपको इससे संबंधित अन्य सभी आवश्यक जानकारी भी देंगे तो यदि आप PCM Full Form के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है और आप इसके बारे में सारी जानकारी ढूंढ रहे हैं तो हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि हम आपने इस पोस्ट के माध्यम से सभी अनिवार्य बातें आज आपके साथ शेयर करने वाले हैं।

PCM Full Form in Hindi – पीसीएम फुल फॉर्म क्या है
PCM Full Form in Hindi – पीसीएम फुल फॉर्म क्या है

PCM Full Form in Hindi – पीसीएम फुल फॉर्म क्या है?

PCM  का पूरा नाम पल्स कोड माड्यूलेशन (Pulse Code Modulation) है और इसका हिंदी में मतलब होता है पल्स कोड में उतार-चढ़ाव। यहां जानकारी के लिए बता दें कि यह एक तरह का मेथड है जिससे एनालॉग सिगनल को डिजिटल रूप में प्रस्तुत करते हैं। बता दें कि इसका प्रयोग कंपैक्ट डिस्क डिजिटल टेक्नोलॉजी और डिजिटल ऑडियो एप्लीकेशन में किया जाता है।

यह भी पढ़ें –

PCM किसे कहते हैं?

PCM यानी पल्स कोड माड्यूलेशन किसी भी कंप्यूटर में डिजिटल ऑडियो का एक अत्यधिक स्टैंडर्ड फॉर्म का रूप है। इसका इस्तेमाल करके एक एनालॉग सिग्नल को डिजिटल सिग्नल में बदला जाता है। यहां बता दें कि क्योंकि PCM बायनरी रूप में होता है जिसके कारण यहां इसमें सिर्फ 2 गुण मौजूद होते हैं पहला हाई (High) और दूसरा लो (Low) होता है। साथ ही बता दें कि PCM की प्रक्रिया 3 स्टेप्स  में पूरी की जाती है जिनके नाम हैं सेंपलिंग (Sampling), क्वानटाइजेशन (Quantization) और कोडिंग (Coding) ।

PCM के एलिमेंट्स कौन-कौन से होते हैं?

हमने आपको पीसीएम का फुल फॉर्म तो बता दिया है अब हम आपको बताएंगे इसके एलिमेंट्स के बारे में और यह जानकारी भी आप के लिए काफी उपयोगी साबित होगी तो इसलिए आपको यह भी जान लेना चाहिए कि इसमें एलिमेंट्स कितने होते हैं और कौन-कौन से होते हैं। तो जानकारी दे दें कि पल्स कोड माड्यूलेशन के एलिमेंट्स बहुत सारे होते हैं और प्रत्येक एलिमेंट की अपनी अलग अलग एक पहचान और वैल्यू होती है। निम्नलिखित हम आपको प्रत्येक PCM  के एलिमेंट्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिनके नाम इस प्रकार से हैं –

  • लो पास फिल्टर (Low pass filter)
  • सैंपलर (Sampler)
  • क्वानटाइजर (Quantizer)
  • इनकोडर (Encoder)
  • रिप्रेजेंटेटिव रिपीटर (Representative repeater)
  • डिकॉडर (Decoder)
  • रिकमेंडेशन फिल्टर (Recommendation filter)

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया कि PCM Full Form क्या होता है और इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया कि इस को हिंदी में क्या कहते हैं। साथ ही हमने आपको इसके एलिमेंट्स के नाम भी बताएं और इसके अलावा इससे जुड़ी हुई जो भी आवश्यक जानकारी थी वह हमने आपको दे दी है। हमें पूरी उम्मीद है कि हमारा यह आर्टिकल आपको बेहद पसंद आया होगा और आपके लिए काफी उपयोगी भी रहा होगा इसलिए हमारी आपसे एक छोटी सी रिक्वेस्ट है कि इस आर्टिकल को दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करें ताकि उन तक भी जानकारी पहुंच सके।

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment