Ok Full Form – ओके का फुल फॉर्म क्या है ?

नमस्कार! आज हम आपके लिए लेकर आए हैं Ok Full Form  के बारे में जानकारी। आप ok शब्द को हर दिन सुनते होंगे और इस शब्द का प्रयोग आप स्वयं भी दिन में कई बार जरूर करते होंगे क्योंकि यह शब्द आज हर इंसान की जीवन शैली का एक हिस्सा बन चुका है। लेकिन फिर भी ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनको इस का फुल फॉर्म पता नहीं है। अगर आपको भी Ok Full Form नहीं पता है तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें क्योंकि हम इसके बारे में आपको सारी जानकारी देने वाले हैं।

OK Full Form
OK Full Form

Ok Full Form – ओके का फुल फॉर्म क्या है ?

Ok का फुल फॉर्म ऑल करेक्ट All Correct), ओके (Okay), ओला काला (Olla Kalla) , ऑल करैक्टर (All Correct) है और इसका हिंदी में मतलब होता है सब सही है। बता दें कि यह दुनिया में सबसे अधिक बोला जाने वाला शब्द है जिसको लोग अपनी हर दिन की बोलचाल में बहुत अधिक प्रयोग करते हैं।

OK  की उत्पत्ति कैसे हुई थी ?

वैसे अगर देखें तो ओके की फुल फॉर्म थोड़ी अजीब लगती है लेकिन आपको जानकारी के लिए बता दें कि सन् 1830-1845 तक अंग्रेजी भाषा की गलत स्पेलिंग लिखने का चलन बहुत अधिक था और इसीलिए जब All Correct को Oll Correct  लिखा गया तो यह लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो गया और बाद में इसको ok करके लिखा और बोला भी जाने लगा।

Ok शब्द का प्रयोग कैसे करते हैं?

अब आपको समझ में आ गया होगा कि ओके शब्द का उपयोग लोग किस प्रकार से करने लगे थे। अब आपको हम बताते हैं कि इस शब्द को किस प्रकार से प्रयोग किया जाता है। हम आपको कुछ उदाहरण दे रहे हैं जो किस प्रकार से हैं –

  • किसी काम के लिए अपनी सहमति बताने के लिए जैसे- मैं पढ़ाई कर लूंगा ok
  • किसी के ठीक हालत बताने के लिए जैसे- रानी बिल्कुल ok है
  • स्टेटमेंट देने के लिए जैसे तुम मेरा टाइम खराब मत करो ok
  • किसी वार्तालाप के शुरू में जैसे- ok फिर चलते हैं।

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया Ok Full Form क्या है और इसको हिंदी में क्या कहते हैं। इसके साथ-साथ हमने आपको यह भी जानकारी दी कि इस शब्द का प्रयोग आप किस प्रकार से कर सकते हैं। हमें पूरी उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपके लिए काफी उपयोगी रहा होगा। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करें।

यह भी पढ़ें –

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment