NTPC Full Form – एनटीपीसी का फुल फॉर्म क्या है?

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि NTPC Full Form क्या है और इसका हिंदी में पूरा नाम भी बताएंगे।

अगर आपको एनटीपीसी का फुल फॉर्म नहीं पता या आप इसके बारे में दूसरी अन्य जानकारी जानना चाहते हैं तो हमारे आज के इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़ें क्योंकि इस लेख में हम एनटीपीसी से संबंधित सारी आवश्यक बातों की जानकारी देने वाले हैं।  

ntpc-full-form
ntpc-full-form

What is the Full Form of NTPC in Hindi? – एनटीपीसी का फुल फॉर्म क्या है?

NTPC का फुल फॉर्म नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (National thermal Power Corporation) होता है और इसका हिंदी में पूरा नाम राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम है। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हमारे देश भारत में यह सबसे बड़ी और जानी मानी थर्मल पावर जनरेटिंग कंपनी है। ‌

NTPC कंपनी क्या है?

सबसे पहले यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस कंपनी का पहले नाम नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड था जिसको बाद में एनटीपीसी लिमिटेड कर दिया गया था। इस कंपनी का हेड ऑफिस नई दिल्ली में है और इसका सबसे मुख्य कार्य बिजली का उत्पादन करना है।

NTPC लिमिटेड का इतिहास

इस कंपनी को 7 नवंबर 1975 को एक प्राइवेट कंपनी के रूप में शुरू किया गया था लेकिन बाद में इस कंपनी के नाम के साथ लगा हुआ प्राइवेट शब्द हटा दिया गया था और तभी से यह कंपनी विद्युत उत्पादन का काम कर रही है और संपूर्ण भारत में बिजली की सुविधा मुहैया करा रही है।

NTPC के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • यह कंपनी साल 2010 में भारत की चार सम्मानित कंपनियों में से एक बन गई थी जिन्हें भारत के महारत्न की उपाधि दी गई है।
  • साल 2016 में एनटीपीसी कंपनी विश्व की 2000 बड़ी-बड़ी कंपनियों में 400 नंबर पर अपनी जगह बनाने में कामयाब हुई थी जो कि अत्यधिक गर्व की बात है।
  • एनटीपीसी कंपनी हर माह तकरीबन 25 बिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन करती है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि NTPC Full Form क्या होता है और इसका हिंदी में भी पूरा नाम आपको बताया और इसके अलावा एनटीपीसी से जुड़ी हुई अन्य महत्वपूर्ण बातों की जानकारी भी आपको दी।

आपको हमारे द्वारा दी गई यह सारी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमारे इस पोस्ट को दूसरों के साथ जरूर शेयर करें।

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment