Netflix का मालिक कौन है ?

OTT Platform के बारे मे तो आप जानते ही होंगे। कोरोना महामारी के बाद इस प्रकार के प्लेटफार्म काफी पॉपुलर हुए है। इन OTT Platforms मे वैसे तो कई प्रकार के प्लेटफार्म शामिल है जिसमे Amazon prime video, Netflix, Disney+ Hotstar, Voot, Zee5, Sony Liv, MXplayer, Alt Balaji  इत्यादि है। यह प्लेटफॉर्मर्स वैसे तो काफी पॉपुलर है। 

इन प्लेटफॉर्मर्स मे से एक NetFlix भी है जो वर्तमान में काफी पॉपुलर है। क्या आप इस प्लेटफार्म के बारे मे जानते है ? अगर नही जानते है तो आपको इस लेख मे इसी प्लेटफार्म के बारे मे बताने जा रहे है। अतः आप इस लेख को अंत तक पढ़े ताकि आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी मिल सके। इस लेख मे आपको ‘‘Netflix का मालिक कौन है’’ के बारे मे भी बताया जाएगा। 

Netflix का मालिक कौन है ?
Netflix का मालिक कौन है ?

Netflix Platform के बारे में

आज से 20 साल पहले शुरू हुआ यह एक डिजिटल प्लेटफॉर्म शुरू हुआ था। उस समय यह केवल एक सब्सक्रिप्शन – बेस डीवीडी सर्विस प्रोवाइडर प्लेटफॉर्म था। उस समय यह अपनी सेवाएं देने के लिए घर मे सीडी / डीवीडी के रूप मे मुवी मेल करता था। आज के समय मे यह एक स्ट्रीमिंग सर्विस प्रदाता है जिस पर कई प्रकार के शाॅ और धारावाहिक दिखाये जाते है। आज नेटफ्लिक्स विश्व की सबसे बडी On demand video streaming services  है।

आज इस प्लेटफार्म की सेवाएं भारत मे आ चुकी है। भारत मे भी यह सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला प्लेटफार्म बन चुका है। बॉलीवुड की कई मूवी और कई प्रकार के शाॅ इस पर प्रसारित किये जाते है। भारत मे इस प्लेटफार्म की आज काफी ज्यादा डिमांड है। 

इस ऐप के आने से मोबाइल व टीवी पर वीडियो देखने का तरीका पूर्ण रूप से बदल चुका है। कई लोग अच्छी मूवी देखने के लिए अपने मोबाइल का डाटा खर्च कर देते है परन्तु इसका कोई परिणाम नहीं मिलता पर इस ऐप के आने के बाद किसी को ज्यादा समय मूवी खोजने मे नहीं लगाना पड़ेगा। 

आज इस एप्लीकेशन के दुनियाभर में 200 मिलियन से भी ज्यादा ऐसे यूजर है जो इसके प्लान खरीद कर इए ऐप का मजे लेते है। यह ऐप 190 से भी ज्यादा देशों मे इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। 

Honda Company का मालिक कौन है?

Royal Enfield का मालिक कौन है ?

Netflix का उपयोग

आज कई सारी मूवी इन OTT प्लेटफॉर्मर्स पर ही लांच हो रही है जिस वजह से इन प्लेटफॉर्मर्स का उपयोग करना एक मजबूरी सा हो गया है। आप इसे मजबूरी कहे या जरूरत यह तो विचारणीय है परन्तु आपको बता दे की इस नेटफ्लिक्स प्लेटफार्म पर आप आसानी से कई प्रकार की मूवी जैसे बॉलीवुड, हॉलीवुड, टॉलीवुड इत्यादि प्रकार की मूवी देख सकते है। 

और इतना ही नही इस ऐप पर आप अपनी पसंद का शाॅ देख सकते है साथ ही इन प्लेटफार्म पर आप स्पोर्ट्स से संबंधित वीडियो भी देख सकते है। 

Netflix का मालिक कौन है ?

भारत के साथ साथ विश्व का सबसे बडा ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स है और अगर बात करें इस के मालिक की तो आपको बता दे की इसके मालिक ‘‘ रीड हेस्टिंग्स’ है जो इस कंपनी मे तीसरे सबसे बड़े एकल शेयर होल्डर है। यह इस कंपनी के सह – संस्थापक है। रीड हेस्टिंग्स इस कंपनी मे पहले मुख्य प्रोडक्ट ऑफिसर के पद पर कार्यरत थे। ‘‘रीड हेस्टिंग्स’’ ने अपने एक साथी ‘‘मार्च रांडोल्फ’’ के साथ सन 1997 मे इस ओटीटी प्लेटफॉर्म की शुरुआत की थी। 

शुरुआती समय मे इस कंपनी मे इतना दमखम नहीं था परन्तु आज की ऐप की पूरी दुनिया मुरीद है। इस ऐप को आज लोग काफी पसंद करते है यानी इस ऐप के बिना एक दिन भी मुश्किल से निकाल पाते है। इस ऐप की नींव आज से तकरीबन 23 साल पहले रखी गई थी। इस प्लेटफार्म को पहली बार अमेरिका के कैलिफोर्निया मे Launch किया गया था। इन दोनो के दिमाग का ही यह नतीजा है आज नेटफ्लिक्स दुनिया का सबसे बड़ा ब्रांड बन चुका है। 

इस ऐप की शुरुआत मे यह एक सामान्य वेबसाइट के तौर पर काम करती थी जो मूवी डीवीडी / सीडी मे लाॅड कर लोगों के घर पर भेजा करती थी। शुरुआती समय मे इस वेबसाइट पर केवल थोड़े ही वीडियो हुआ करते थे जो की केवल मनोरंजन के लिए उपयोगी होते थे, जिसका कोई खास महत्व उस समय नहीं होता था। नेटफ्लिक्स को भारत मे पॉपुलर बनाने का श्रेय Jio के 4G नेटवर्क को जाता है जिसने इस नेटफ्लिक्स को हर आम आदमी के पौकेट मे पहुंचा दिया। 

Netflix Application को डाउनलोड कैसे करे ?

नेटफ्लिक्स को डाउनलोड करने के लिए आपको कुछ आसान सा प्रोसेस फॉलो करना होगा। 

  • Step 1 – नेटफ्लिक्स ऐप को डाउनलोड करने के लिए आपको अपने मोबाइल मे Play Store या Apple store पर जाना होगा जहा से आप इस ऐप को डाउनलोड कर सकेंगे। 
  • Step 2 – अपने मोबाइल मे इस स्टोर ऐप पर आने के बाद आपको सर्च करना होगा ‘‘ Netflix ’’ जिसके बाद आपको उस ऐप का नाम एवं लोगो दिख जायेगा। 
  • Step 3 – सर्च करने के बाद उस ऐप के सामने ‘‘ Install ’’ का बटन दिखाई देगा जिससे आप उस ऐप को इंस्टॉल कर सकेंगे। 
  • Step 4 – इंस्टॉल करने के बाद आप इस ऐप को उपयोग कर पायेंगे। 

Netflix के फीचर्स

Netflix के कुछ फीचर्स जो बनाते है इस ऐप को खास –

  • इस ऐप पर आसानी से कोई भी मूवी और शाॅ On demand देख सकते है, यानी इसमें कोई समय की निश्चिता नहीं है की कब देखना है या नही। 
  • इस ऐप पर आपको कई सारी मूवी और शाॅ आपको अपनी लोकल भाषा मे मिल जाएंगे। 
  • इस ऐप पर नॉन – स्टॉप मनोरंजन उपलब्ध है जिसे आप इंजॉय कर सकते है। 
  • इस ऐप पर आप कई तरह के शाॅ यानी, बॉलीवुड, हॉलीवुड और बॉलीवुड के शाॅ आसानी से देख सकते है। 
  • इस ऐप मे बच्चों के लिए अलग से ऑप्शन दिये गये है और साथ ही इसमें बच्चों के लिए Content प्राइवेसी भी देखने को मिलती है। 

Netflix फ्री है या Paid

इस ऐप की बात करे तो आपको बता दे की  यह पूरी तरह से Paid है, यह फ्री नहीं है। इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए  आपको सब्सक्रिप्शन लेना होता है। इसमें नया खाता बनाने पर आपको एक महीने का सब्सक्रिप्शन मुफ्त मे मिलता है ( शर्ते लागु ) उसके बाद आपको नया सब्सक्रिप्शन लेना ही होता है। 

Netflix plans 

आगे आपको Netflix के प्लान के बारे मे बताया जा रहा है। इन प्लान मे परिवर्तन होना संभव है। इस ऐप के प्लान हमेशा बदलते रहते है तो इस बात का खास ख्याल रखें।

FeaturesMobileBasicStandardPremium
Monthly Price199499649799
HD AvailableNoNoYesYes
Ultra HD AvailableNoNoNoYes
अपने Mobile Phone और Tablet में देखेंYesYesYesYes
अपने Laptop और TV में देखेंNoYesYesYes
Screens की संख्या जिसमें आप एक समय में देख सकते हैं1124
Unlimited Movies और TV ShowsYesYesYesYes
कभी भी Cancel करेंYesYesYesYes

Netflix original क्या है ?

इस ऐप पर आप कोई भी शाॅ और मूवी आसानी से देख सकते है। यह आपको अपनी आम भाषा मे शाॅ और धारावाहिक देखने का मौका देते है। 

Netflix का सीईओं कौन है ?

बात करें अगर इस कंपनी के सीईओ यानी मुख्य कार्यकारी अधिकारी की तो आपको बता दे की कंपनी के वर्तमान सीईओ Ted Sarandos है। यह कंपनी के साथ जुलाई 2020 से जुडे है जो वर्तमान तक इस कंपनी के सीईओ है। इस कंपनी का मुख्यालय अमेरिका के केर्लिफाॅर्निया मे स्थित है जहा से उसका पूरा काम मैनेज होता है। 

आपने क्या सीखा  ?

इस लेख मे आपको यह जानने को मिला की आखिर यह नेटफ्लिक्स होता क्या है ? इसका इस्तेमाल कैसे करते है और साथ ही यह भी देखा की इस नेटफ्लिक्स का मालिक कौन है ? इन सब सवालों मे जवाब आपको इस लेख मे मिल गया है। उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा। इस लेख मे बताई गई जानकारी भी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। आपके सुझावों के लिए आप हमें नीचे कमेंट कर सकते है। 

FAQ 

प्रश्न 1 – Netflix किस प्रकार की ऐप ?

उत्तर – आज से 20 साल पहले शुरू हुआ यह डिजिटल प्लेटफॉर्म शुरू हुआ था। उस समय यह केवल एक सब्सक्रिप्शन – बेस डीवीडी सर्विस प्लेटफॉर्म था। उस समय यह अपनी सेवाएं देने के लिए घर मे सीडी / डीवीडी के रूप मे मुवी मेल करता था। आज के समय मे यह एक स्ट्रीमिंग सर्विस है जिस पर कई प्रकार के शाॅ और धारावाहिक दिखाये जाते है। 

प्रश्न 2 – Netflix ऐप को किसने बनाया ?

उत्तर – इसके मालिक ‘‘ रीड हेस्टिंग्स’ है जो इस कंपनी मे तीसरे सबसे बड़े एकल शेयर होल्डर है। यह इस कंपनी के सह – संस्थापक है। रीड हेस्टिंग्स इस कंपनी मे पहले मुख्य प्रोडक्ट ऑफिसर के पद पर कार्यरत थे। 

प्रश्न 3 – Netflix के वर्तमान सीईओं कौन है ?

उत्तर – बात करें अगर इस कंपनी के सीईओ यानी मुख्य कार्यकारी अधिकारी की तो आपको बता दे की कंपनी के वर्तमान सीईओ Ted Sarandos है। 

प्रश्न 4 – Netflix फ्री है या Paid ?

उत्तर – यह पूरी तरह से Paid है, यह फ्री नहीं है। इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए आपको सब्सक्रिप्शन लेना होता है।

प्रश्न 5 – Netflix की शुरूआत की हुई थी ?

उत्तर – इस कंपनी की शुरुआत सन 1997 के अगस्त माह मे की गई थी। उसको पहली बार अमेरिका के केलिर्फोनिया मे लांच किया गया था। 

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a