मोटरसाइकिल का इतिहास

हमारी आज की जिंदगी कितनी तेज हो गई है, रोजाना घंटों का सफर आसानी से तय करना काफी आसान हो गया है जिसके कारण है आज के आधुनिक वाहन है। आज के समय मे कई अत्याधुनिक वाहन हमे देखने को मिलते है जैसे कार, बस, जीप, मोटरसाइकिल इत्यादि, इन सब मे एक और शामिल है जिसे हम आम भाषा मे Bike कहते है। वैसे तो आपने कई सारी अलग – अलग डिज़ाइन की बाईक देखी होगी, आपने भी बाइक तो चलाई ही होगी? क्या आपको पता है की बाईक का सर्वप्रथम आविष्कार किसने किया था ? मोटरसाइकिल का इतिहास अगर आप भी ऐसे प्रश्नों का उत्तर ढूंढ रहे है तो इस लेख को अंत तक पढे ताकि आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी मिल सके। 

मोटरसाइकिल का इतिहास
मोटरसाइकिल का इतिहास

Bike क्या होती है ?

मोटरसाइकिल एक दो पहियों वाला वाहन है जिसमे कम से कम 1 व्यक्ति और अधिक 3 व्यक्ति बैठ कर सफर कर सकते है। बाईक का उपयोग कर के आसानी से एक जगह से दूसरी जगह जाना काफी आसान हो जाता है। आपको शायद इस बात का पता होगा की बाइक भारत मे सबसे ज्यादा बिकने वाला वाहन है। मोटर साइकिल वैसे तो अनेक प्रकार की होती हैं। जैसे कि बॉबर या चोपर या फिर क्रूजर या फिर कि स्पोर्टस प्रकार की मोटरसाइकिले। इसके अलावा मोटरसाइकिलों को भी हल्के एंव भारी 2 प्रकारों में भी वर्गीकृत किया जा सकता है। सामान्यतः विकसित देशों में मोटरसाइकिलों के सभी प्रकार पाये जाते हैं। लेकिन अधिकांश विकासशील देशों में पेट्रोल की बढ़ती हुई कीमतों के कारण आमतौर पर देखा जाए तों हल्की एवं किफायती मोटरसाइकिलों का ही बोलबाला होता है। 

मोटरसाइकिल का इतिहास (History of motorcycle)

मोटरसाइकिल के आविष्कारों के बारे मे बात करे तो आपको बता दे की मोटरसाइकिल को बनाने वाले E. J. Pennington मुख्यतः जर्मनी के व्यक्ति थे। सर्वप्रथम बाइक का आविष्कार 19वी शताब्दी मे किया गया था। मोटरसाइकिल का आविष्कार ट्रांसपोर्ट की श्रेणी मे सबसे पहला आविष्कार था। बाइक को बनाने वाले मुख्यतः जर्मनी के डिवाइस डिज़ाइनर थे। सामान्य रूप से उपयोग मे आने वाली बाइक को बनाने के संदर्भ मे पहली बार दावा जर्मनी राष्ट्र के बैडेन के ग्रेंड ड्यूक के एक सिविल सेवक जर्मनी राष्ट्र बैरन कार्ल वाॅन डैªस का है। सर्वप्रर्थम डैंªस ने 1897 मे लाफमाशाइन नामक एक रनिंग मशीन का आविष्कार किया था जिसे अंग्रेजी भाषा मे डेªसीने कहा कहा गया। मोटरसाइकिल का सर्वप्रथम पेटेंट 1898 ई मे कार्ल वाॅन डेड्रस ने करवाया था। मोटरसाइकिल सामान्यतः 2 पहियों वाला एक वाहन है जो इंजन की सहायता से चलता था। 1897 वह साल था जब दूनिया मे पहली बार एक दो पहियों वाला वाहन देखा था जो की इंजन से चलता था जिसे मोटरसाइकिल कहा गया। 

यह भी पढ़ें –

मोटरसाइकिल के निर्माता के बारे मे 

EJ Pennington को मोटरसाइकिल का खोजकर्ता माना जाता है उन्होने 1817 मे मोटरसाइकिल का पहला पेटेंट लिया था। EJ Pennington का जन्म 1858 में संयुक्त राज्य अमेरिका के एक छोटे से गांव Moores Hill मे हुआ था। यह एक मोटर इनवेंटर थे जो की मूलतः अमेरिका राष्ट्र के ही निवासी थे। मोटर साइकिल के अलावा उन्होने कई प्रकार के मोटर इंजनों का भी निर्माण किया है। वे इतने होशियार थे की उन्होने अक्सर अपने आविष्कारों को भव्यता और शानदार दावों के साथ काम किया व उन्हे बढावा दिया उनकी उन्ही कामों की वजह से उनको आज जानते है। उनको कई बार वित्तीय सहायताओं की आवश्यकता पडी थी जिसके बारे मे उन्होने हमेशा काम किया। कुछ लोगो ने इनके काम मे Invest भी किया था जिसके बाद उन्होने अपनी कमाई का कुछ हिस्सा उन सभी इनवेस्टरों को दिया था। इनकी जीवन मे 3 बार शादी हुई थी।

यह भी पढ़ें –जीव विज्ञान के जनक | विज्ञान का जनक कौन है?

मोटरसाइकिल का आधुनिक विकास

आज के आधुनिक समय मे मोटर साइकिल का उपयोग काफी ज्यादा हो रहा है, वैसे देखा जाएं तो भारत मे लगभग हर तीसरे व्यक्ति के पास मोटरसाइकिल है जिसका उपयोग व अपने जीवन मे करता है। सर्वप्रथम जब बाईक बनी थी जब उसमे केवल 2 पहिये थे जिसमे से एक बडा पहिया व एक छोटा पहिया होता था, तत्कालीन समय मे गाडी इंजन की सहायता से चलती थी। आज के समय मे कई ऐसी कम्पनीयां है जो मोटरसाइकिल का निर्माण करती है जिसमे बजाज, टीवीएस इत्यादि कम्पनीया शामिल है। भारत मे हर समय बाईकों के नये – नये मॉडल आते रहते है जो की काफी अच्छे व एडवांस होते है। 

यह भी पढ़ें –ब्लैक बोर्ड का निर्माण

मोटरसाइकिल के लाभ 

आधुनिक काल मे मोटरसाइकिल के कुछ लाभ निम्न है –

  • आधुनिक काल मे मोटरसाइकिल का उपयोग करते आमजन एक जगह से दूसरी जगह बडी आसानी से जा सकते है, इसमे समय की बचत भी होती है। 
  • आज के समय मे मोटरसाइलिक का उपयोग ट्रांसपोर्ट के लिए भी किया जा सकता है जिसमे कुछ हल्के भारी सामान को एक जगह से दूसरी जगह आसानी से पहूचाया जा सकता है। 
  • आज के आधुनिक काल मे मोटरसाइकिल का उपयोग मजदूर लोग अपना सामान बेचने के लिए भी करते थे वो मोटरसाइकिल की सहायता से एक गांव से दूसरे गांव, एक जगह से दूसरी जगह जाते है ओर सामान बेचते है। 
  • बाइक का इस्तेमाल करने वालों के लिए एक फायदा यह भी है की उनका समय व रूपया दोनो की बचत होती है क्योंकि लोग आसानी से बाइक का उपयोग करके एक जगह से दूसरी जगह आसानी से व जल्दी से जा सकते है, इससे उनका पैसा व समय दोनो बच जाता है। 

निष्कर्ष

पहली बार मोटरसाइलिक एक रूप मे दो पहिये वाला वाहन दूनिया मे 19वी शताब्दी मे देखा था जो इंजन से चलता था, इस मोटरसाइकिल की खोज सर्वप्रथम संयुक्त राज्य अमेरिका के एक इंजीनियर ने की थी। मोटरसाइकिल के आविष्कारों के बारे मे बात करे तो आपको बता दे की मोटरसाइकिल को बनाने वाले E. J. Pennington मुख्यतः जर्मनी के व्यक्ति थे। सर्वप्रथम बाइक का आविष्कार 19वी शताब्दी मे किया गया था। मोटरसाइकिल का आविष्कार ट्रांसपोर्ट की श्रेणी मे सबसे पहला आविष्कार था। बाइक को बनाने वाले मुख्यतः जर्मनी के डिवाइस डिज़ाइनर थे। यह एक मोटर इनवेंटर थे जो की मूलतः अमेरिका राष्ट्र के ही निवासी थे। मोटर साइकिल के अलावा उन्होने कई प्रकार के मोटर इंजनों का भी निर्माण किया है। वे इतने होशियार थे की उन्होने अक्सर अपने आविष्कारों को भव्यता और शानदार दावों के साथ काम किया व उन्हे बढावा दिया उनकी उन्ही कामों की वजह से उनको आज जानते है। उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा। 

FAQ

प्रश्न 1 – मोटरसाइकिल का सर्वप्रथम आविष्कार किसने किया था ?

उत्तर – मोटरसाइकिल के आविष्कारों के बारे मे बात करे तो आपको बता दे की मोटरसाइकिल को बनाने वाले E. J. Pennington मुख्यतः जर्मनी के व्यक्ति थे। सर्वप्रथम बाइक का आविष्कार 19वी शताब्दी मे किया गया था।

प्रश्न 2 – मोटरसाइकिल का सबसे पहले पेटेंट किसने करवाया ?

उत्तर – मोटरसाइलिक का सर्वप्रथम पेटेंट E. J. Pennington  ने करवाया था। 

प्रश्न 3 – सर्वप्रथम बनने वाली बाइक कैसी थी ?

उत्तर – सर्वप्रथम जब बाईक बनी थी जब उसमे केवल 2 पहिये थे जिसमे से एक बडा पहिया व एक छोटा पहिया होता था, तत्कालीन समय मे गाडी इंजन की सहायता से चलती थी। आज के समय मे कई ऐसी कम्पनीयां है जो अच्छी डिजाइन में मोटरसाइकिल का निर्माण करती है

प्रश्न 4 – E. J. Pennington का जन्म कब व कहा हुआ था ?

उत्तर – EJ Pennington का जन्म 1858 में संयुक्त राज्य अमेरिका के एक छोटे से गांव Moores Hill मे हुआ था। यह एक मोटर इनवेंटर थे जो की मूलतः अमेरिका राष्ट्र के ही निवासी थे। 

प्रश्न 5 – मोटरसाइकिल का उपयोग सर्वप्रथम किस देश मे हुआ ?

उत्तर – मोटरसाइलिक का सर्वप्रथम उपयोग संयुक्त राज्य अमेरिका मे हुआ था। 

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a