मोबाइल इंजीनियर (Mobile Engineer) कैसे बने ?

रोजाना दिन में 24 घंटों मे से 20 घंटे हम लगभग मोबाईल का उपयोग करते है और साथ ही मोबाईल पर हमारे कई सारे काम आसान करता है। मोबाईल की वजह से हम कई मिलों दूर बात कर सकते है वही मोबाईल से हम और भी काम काफी तेजी से कर सकते है जैसे बैकिंग का उपयोग करना। क्या आपको पता की मोबाईल कैसे बनता है मतलब इस मोबाईल को बनाने वाले इंजीनियर कैसे बनते है अगर आप इस बात से बिलकुल अंजान है तो इस लेख मोबाइल इंजीनियर (Mobile Engineer) कैसे बने ? को अंत तक पढे़ ताकि आपको इसकी पूरी जानकारी मिल सके की मोबाईल इंजीनियर कैसे बनते है। 

मोबाइल इंजीनियर (Mobile Engineer) कैसे बने
मोबाइल इंजीनियर (Mobile Engineer) कैसे बने

मोबाईल इंजीनियर क्या होता है ? ( Who is mobile engineer ) 

एक मोबाईल इंजीनियर वह होता है जो मोबाईल संबंधित सारे कार्य करता है जिसमे वह मोबाईल के बनाने से लेकर मोबाईल हो रिपेयरिंग तक के कार्य शामिल है। एक मोबाईल इंजीनियर उन मे से एक है जो जो एक कम्पनी मे काम करने से लेकर एक मोबाईल शाॅप पर कार्य करता है जिसमे वह मोबाईल से संबंधित सारे कार्य करता है। कई मायनों मे यह भी देखा जाता है की एक मोबाईल इंजीनियर मोबाईल बनाने मे काफी सक्षम रहता है जिसमे वह मोबाईल मे SoftwareHardware दोनो को बनाने मे अपना योगदान देता है। मोबाईल मे डाटा को Manage करना व मोबाईल के हार्डवेयर व इससे संबंधित Parts के कार्य भी एक मोबाईल इंजीनियर करता है। 

यह भी पढ़ें –

मोबाईल इंजीनियर बनने के लिए जरूरी कोर्स  ( Required courses for mobile engineer ) 

एक मोबाईल इंजीनियर बनने के लिए कोई परीक्षा को पास करने की आवश्यकता नही होती है परन्तु इसके लिए कुछ जरूरी कोर्स भी करने होते है जो की आपको मोबाईल के हार्डवेयर व साफ्टवेयर के व्यवहारिक ज्ञान के बारे मे बताता है। आपको यहा पर कुछ कोर्सेज के बारे मे बताया जा रहा है जो की जरूरी होते है मोबाईल इंजनीयर बनने के लिए। 

यह भी पढ़ें –मरीन इंजीनियर (Marine Engineer) कैसे बने ?

मोबाईल साफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए जरूरी कोर्सेज

एक मोबाईल इंजीनियर को साफ्टवेयर मे एक्सपर्ट बनने के लिए कई प्रकार के कोर्सेज करने होते है जो आपको मोबाईल के साफ्टवेयर को समझने व इसकी कार्यप्रणाली को समझने मे मदद करता है। 

  • BCA – यह एक सामान्य कम्प्यूटर कोर्स होता है जो मुख्यतः 3 वर्ष का होता है जो की कक्षा 12 के बाद किया जाता है। इस कोर्स का लेवल स्नातक लेवल का होता है। इस कोर्स मे आपको कम्पयूटर के बेसिक से कम्पयूटर प्रोग्रामिंग तक के फीचर्स के बारे मे बताया जाता है। इस कोर्स मे आपको कई प्रोग्रामिंग लैंगवेज सिखाई जाती है जैसे C, C++, Perl, Python, Java, JS, Matlab, Kotlin इत्यादि इसमे शामिल है। इस कोर्स को आप देश किसी भी निजी या सरकारी कालेज से कर सकते है। इस कोर्स का पूरा नाम Bachelor in Computer Application है। 
  • PGDCA – अगर आप तीन साल के इस कोर्स को नही करना चाहते तो आप इस एक साल के कोर्स को भी कर सकते है जिसमे आपको बेसिक कम्प्यूटर के बारे मे बताया जाता है, साथ ही आपको इस कोर्स के माध्यम से कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग के बारे मे भी बताया जाता है। यह कोर्स एक साल का होता है जिसे आप देश के किसी भी निजी या सरकारी कालेज व संस्थान से कर सकते है। इस कोर्स को कम वरीयता दी जाती है BCA के मुकाबले। इस कोर्स का पूरा नाम Post graduate diploma in computer application है। 
  • MCA – यह कोर्स एक स्नातकोत्तर स्तर का कोर्स है जिसे आप BCA या PGDCA के बाद कर सकते है। यह कोर्स 2 साल को होता है जिसमे आपको एडवांस कम्प्यूटर व इससे संबंधित कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग के बारे मे बताया जाता है। इस कोर्स को आप स्नातक के बाद ही कर सकते है और अगर आपका स्नातक मे कम्प्यूटर बेकग्राउंड नही है तो आपको यह कोर्स करने मे 3 साल लग सकते है। इस कोर्स का पूरा नाम Master in computers application है। 
  • MCS – यह कोर्स भी की तरह की एक स्नातकोत्तर जैसा ही कोर्स होता है जिसे आप देश के किसी भी निजी व सरकारी कालेज से कर सकते है। इस कोर्स मे आपको कम्प्यूटर विज्ञान के बारे मे अत्यधिक बताया जाता है मुकाबले Computer Application के।  अगर आपने कभी साइंटिस्ट का नाम सूना होगा जो कम्प्यूटर फ्लिड मे काम करते है तो आपको बता दे की वै सब इंजीनियर भी कम्प्यूटर विज्ञान ही करते है। इस कोर्स का पूरा नाम Master in computers science है। 

यह भी पढ़ें – इलेक्ट्रिकल इंजीनियर (Electrical Engineer) कैसे बने?

मोबाईल हार्डवेयर इंजीनियर बनने के लिए जरूरी कोर्सेज

एक मोबाईल इंजीनियर को हार्डवेयर मे एक्सपर्ट बनने के लिए कई प्रकार के कोर्सेज करने होते है जो आपको मोबाईल के हार्डवेयर को समझने व इसकी कार्यप्रणाली को समझने मे मदद करता है। 

    • Computer Hardware Engineering Course – कम्प्यूटर हार्डवेयर कोर्स और मोबाईल हार्डवेयर दोनो के लिए एक की कोर्स को आप कर सकते है जिसमे आपको हार्डवेयर के बारे मे बताया जाता है तो वही इसके साथ आपको कम्प्यूटर / मोबाईल के हार्डवेयर के व्यवहारिक ज्ञान के बारे मे भी बताया जाता है। कम्प्यूटर हार्डवेयर का यह कोर्स 3 साल तक का होता है जिसे आप कक्षा 12 के बाद कर सकते है। इस कोर्स को आप किसी भी निजी व सरकारी कालेज या संस्थान से कर सकते है। इस कोर्स करने के लिए आपको हार्डवेयर का व्यवहारिक ज्ञान होना चाहिए हालांकि यह जरूरी नही है परन्तु कही – कही आपको इसकी आवश्यकता पडती ही है। 

इन कोर्सेज के अलावा आप और भी कई सारे कोर्से कर सकते है जिसको आपको कम्प्यूटर व मोबाईल के हार्डवेयर बारे मे बताया जाता है। 

यह भी पढ़ें –मैकेनिकल इंजीनियर (Mechanical Engineer) कैसे बनें 

मोबाईल इंजीनियर की सैलेरी ( Salary of a mobile Engineer ) 

एक मोबाईल इंजीनियर की सैलेरी उसके अनुभव पर निर्भर करती है, एक हार्डवेयर इंजीनियर के पास जितना भी अनुभव होता है उतनी ही उसकी सैलेरी अधिक होती है। एक हार्डवेयर इंजीनियर की सैलेरी सामान्यतः 35.000 से 40.000 तक हो सकती है। यह सैलेरी इंजीनियर के अनुभव के साथ बढती रहती है। 

निष्कर्ष ( Conclusion ) 

आज के डिजिटल जमाने मे कई सारे ऐसे कोर्स है जिसे आप कर सकते है एक मोबाईल हार्डयेवर इंजीनियर बनने के लिए। एक मोबाईल इंजीनियर वह होता है जो मोबाईल संबंधित सारे कार्य करता है जिसमे वह मोबाईल के बनाने से लेकर मोबाईल हो रिपेयरिंग तक के कार्य शामिल है। एक मोबाईल इंजीनियर उन मे से एक है जो जो एक कम्पनी मे काम करने से लेकर एक मोबाईल शाॅप पर कार्य करता है जिसमे वह मोबाईल से संबंधित सारे कार्य करता है। कई मायनों मे यह भी देखा जाता है की एक मोबाईल इंजीनियर मोबाईल बनाने मे काफी सक्षम रहता है जिसमे वह मोबाईल मे SoftwareHardware दोनो को बनाने मे अपना योगदान देता है। एक मोबाईल इंजीनियर को सभी प्रकार का नाॅलेज होना आवश्यक है जिसमे आपको साफ्टवेयर एक्सपर्ट बनने के लिए आपको कुछ जरूरी कोर्स करने होते है जिसमे आप BCA, MCA, PGDCA, O’Lever, A’Level, MCS इत्यादि कर सकते है। इस कोर्स मे आपको मोबाईल इंजीनियर बनने के बारे मे पूरी जानकारी दी गई है, उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा। 

FAQ

प्रश्न 1 – मोबाईल क्या होता है ?

उत्तर – मोबाईल एक ऐसा हार्डवेयर डिवाइस होता है जिसका उपयोग हम हमारे जीवन मे हमेशा करते है यानि दिन 24 घंटों मे से तकरीबन 18 घंटे तो हम मोबाईल के साथ ही बिताते है। इस मोबाइल को बनाने के लिए एक मोबाइल हार्डवेयर की आवश्यकता पडती है। 

प्रश्न 2 – मोबाईल इंजीनियर क्या होता है ?

उत्तर – एक मोबाईल इंजीनियर वह होता है जो मोबाईल संबंधित सारे कार्य करता है जिसमे वह मोबाईल के बनाने से लेकर मोबाईल हो रिपेयरिंग तक के कार्य शामिल है। एक मोबाईल इंजीनियर उन मे से एक है जो जो एक कम्पनी मे काम करने से लेकर एक मोबाईल शॉप पर कार्य करता है जिसमे वह मोबाईल से संबंधित सारे कार्य करता है। कई मायनों मे यह भी देखा जाता है की एक मोबाईल इंजीनियर मोबाईल बनाने मे काफी सक्षम रहता है 

प्रश्न 3 – मोबाईल इंजीनियरिंग मे साफ्टवेयर एक्पर्ट बनने के लिए कौनसे कोर्स करने होते है ?

उत्तर – एक मोबाईल इंजीनियर को सभी प्रकार का नालेज होना आवश्यक है जिसमे आपको साॅफ्टवेयर एक्सपर्ट बनने के लिए आपको कुछ जरूरी कोर्स करने होते है जिसमे आप BCA, MCA, PGDCA, O’Lever, A’Level, MCS इत्यादि कर सकते है। 

प्रश्न 4 – कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर बनने के लिए कौनसा कोर्स कर सकते है ?

उत्तर – कम्प्यूटर हार्डवेयर कोर्स और मोबाईल हार्डवेयर दोनो के लिए एक की कोर्स को आप कर सकते है जिसमे आपको हार्डवेयर के बारे मे बताया जाता है तो वही इसके साथ आपको कम्प्यूटर / मोबाईल के हार्डवेयर के व्यवहारिक ज्ञान के बारे मे भी बताया जाता है। कम्प्यूटर हार्डवेयर का यह कोर्स 3 साल तक का होता है जिसे आप कक्षा 12 के बाद कर सकते है। इस कोर्स को आप किसी भी निजी व सरकारी कालेग या संस्थान से कर सकते है।

प्रश्न 5 – एक मोबाईल इंजीनियर की सैलेरी कितनी हो सकती है ?

उत्तर – एक मोबाईल इंजीनियर की सैलेरी उसके अनुभव पर निर्भर करती है, एक हार्डवेयर इंजीनियर के पास जितना भी अनुभव होता है उतनी ही उसकी सैलेरी अधिक होती है। एक हार्डवेयर इंजीनियर की सैलेरी सामान्यतः 35.000 से 40.000 तक हो सकती है। यह सैलेरी इंजीनियर के अनुभव के साथ बढती रहती है। 

इस लेख मे आपको मोबाईल इंजीनियरिंग के दोनो हिस्सों (साफ्टवेयर, हार्डवेयर ) के बारे मे बताया गया है |

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a