MMC Full Form – एमएमसी का फुल फॉर्म क्या है ?

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे MMC Full Form  क्या है और इसका हिंदी में पूरा नाम भी बताएंगे। अगर आपको MMC का फुल फॉर्म ढूंढ रहे हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको एमएमसी फुल फॉर्म के बारे में सारी जानकारी देंगे।

MMC Full Form - एमएमसी का फुल फॉर्म क्या है
MMC Full Form – एमएमसी का फुल फॉर्म क्या है

MMC Full Form – एमएमसी का फुल फॉर्म क्या है ?

MMC का फुल फॉर्म होता है मल्टीमीडिया कार्ड (Multi Media Card) और इसको हिंदी में मल्टीमीडिया कार्ड कहते हैं। यहां जानकारी के लिए बता दें कि यह एक मेमोरी कार्ड है जो अधिकतर मोबाइल और कैमरा आदि में स्टोरेज के लिए प्रयोग किया जाता है।

MMC क्या होता है ?

जानकारी के लिए बता दें कि यह एक स्टोरेज डिवाइस है जो चोकोर और फ्लेट आकार का होता है। इसमें विभिन्न प्रकार के डाटा को स्टोर किया जा सकता है जैसे कि फोटो, गेम्स, वीडियोज़, ऑडियो आदि। इसके अलावा यह भी बता दें कि इसको मेमोरी कार्ड या फिर अल्टरनेटिवली फ्लैश मेमोरी कार्ड भी कहते हैं। ‌इसमें डाटा को इलेक्ट्रॉनिक फोन में स्टोर करते हैं।

MMC का इतिहास ?

यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि एमएमसी को फुजियो मसुओका नामक व्यक्ति ने 1987 में बनाया था जिसको बाद में 1990 में पीसी के लिए बाजार में लाया गया।  

डिवाइस जिनमें MMC को प्रयोग किया जा सकता है ?

  • मोबाइल फोन
  • लैपटॉप
  • कंप्यूटर
  • टेबलेट
  • डिजिटल कैमरा
  • प्रिंटर
  • एमपी3 प्लेयर्स इत्यादि।

MMC की कैपेसिटी कितनी होती है ?

शुरू शुरू में एक जीबी का मेमोरी कार्ड मार्केट में आया था लेकिन बाद में उससे ज्यादा कैपेसिटी के मेमोरी कार्ड आने लगे तो अब उसको लोग प्रयोग नहीं करते हैं। वर्तमान में लोग 2GB, 4GB, 8GB, 3GB और 32GB के MMC  कार्ड का उपयोग अधिक करते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको जानकारी दी MMC Full Form के बारे में। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अन्य लोगों के साथ भी शेयर अवश्य करें ताकि यदि वह भी एमएमसी का पूरा नाम जानना चाहते हो तो उन्हें भी इसकी जानकारी हो जाए। 

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment