MLM Full Form – MLM का फुल फॉर्म क्या है?

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे MLM Full Form  के बारे में और इसके अलावा हम आपको यह भी बताएंगे कि इसका हिंदी में पूरा नाम क्या है।

हो सकता है आपने यह नाम सुना हो अपने ऑफिस में या अपने घर में परंतु आपको अगर इसका मतलब नहीं पता हैI

तो हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें क्योंकि आज आपको इसका फुल फॉर्म बताने के साथ साथ हम अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी आपके साथ शेयर करेंगे।

MLM FULL FORM
MLM FULL FORM

MLM Full Form – एमएलएम का फुल फॉर्म क्या है?

MLM का फुल फॉर्म होता है मल्टी लेवल मार्केटिंग (Multi Level Marketing)  और इसको हिंदी में भी मल्टी लेवल मार्केटिंग कहते हैं। ‌

यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक प्रकार का बिजनेस है जिसे लोग अकसर पार्ट टाइम करना पसंद करते हैं और इससे जुड़कर काफी पैसे कमा लेते हैं।

MLM  किसे कहते हैं?

यह एक नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस है और इस बिजनेस को रेफरल मार्केटिंग भी कहते हैं। ‌यहां जानकारी के लिए बता दें कि किसी बिजनेस को विकसित करने के लिए यह बहुत ही बेहतरीन तरीका है।

इस प्रकार के बिजनेस में लोग किसी प्रोडक्ट को बेचने के लिए अपने पर्सनल कांटेक्ट का प्रयोग करते हैं। ‌

एक प्रकार से यह एक पिरामिड स्ट्रक्चर की तरह होता है जिसमें लोगों की चैन बनती रहती है और बढ़ती रहती है। जितनी बड़ी चैन होगी उतना ही अधिक आपको फायदा होगा I 

क्योंकि जब कोई व्यक्ति अपने माध्यम से किसी को किसी बिजनेस या सर्विस से जोड़ता है तो उसका उसको कमीशन मिलता है और साथ ही वह जितने लोगों को भर्ती कराता हैं उनके द्वारा कमाए गए कमीशन में से उसको भी कुछ हिस्सा मिलता है। इसी कारण से इसको मल्टी लेवल मार्केटिंग कहते हैं क्योंकि इसमें बहुत सारे लेवल होते हैं।

मल्टी लेवल मार्केटिंग के घटक

यहां जानकारी के लिए बता दें कि मल्टीलेवल या नेटवर्क मार्केटिंग के 3 मुख्य घटक होते हैं जिनके नाम इस प्रकार से हैं-
  • ग्राहक ढूंढना
  • अगर कोई पार्टी किसी प्रोडक्ट या सर्विस में रुचि लेती है तो फॉलो अप करना
  • कस्टमर को सर्विस या फिर प्रोडक्ट को सेल करना।

MLM के प्रकार

  • डायरेक्ट मार्केटिंग- इस तरह की मार्केटिंग में कोई प्रोडक्ट खरीदते हैं और फिर अपने जानने वालों को भी उसे खरीदने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। इस प्रकार से डायरेक्ट मार्केटिंग के द्वारा भी वह अच्छा खासा प्रॉफिट कमा लेते हैं।
  • एफिलिएट मार्केटिंग- मौजूदा समय में यह काफी पॉपुलर हो रहा है क्योंकि इसके माध्यम से कोई भी ब्लॉगर या व्यक्ति बहुत आराम से अच्छा खासा कमीशन हर महीने कमा लेता है। इसमें ब्लॉगर या फिर यूट्यूबर बहुत अधिक कमाई करते हैं। वह अपने ब्लॉग या वीडियो में प्रोडक्ट का लिंक शेयर कर देते हैं और उस लिंक को क्लिक करके जितने लोग भी सामान खरीदते हैं उसका कमीशन उनको मिलता है।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया MLM Full Form क्या है और इसके साथ-साथ हमने आपको इससे संबंधित दूसरी अन्य जानकारी भी दी।

हमें पूरी उम्मीद है कि हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। इसलिए हमारी आपसे एक छोटी सी रिक्वेस्ट है कि हमारे इस आर्टिकल को दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करें।

यह भी पढ़ें –

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment