LTC Full Form – एलडीसी फुल फॉर्म क्या है ?

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे LTC Full Form  के बारे में। अगर आपको LTC Full Form नहीं पता है तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है क्योंकि हम इसके बारे में आज अपने आर्टिकल में सारी जानकारी देने वाले हैं। तो अगर आप LTC का फुल फॉर्म ढूंढ रहे हैं तो हमारे इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़ें।  

LTC Full Form
LTC Full Form

LTC Full Form – एलडीसी फुल फॉर्म क्या है ?

LTC  का फुल फॉर्म होता है लीव ट्रैवल कंसेशन (Leave Travel Concession) और इसका हिंदी में मतलब होता है “यात्रा रियायत छोड़ दें” या “छुट्टी यात्रा रियायत।“ यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक तरह की सुविधा है जो केवल सरकारी कर्मचारियों को सरकार देती है।

LTC  क्या होती है ?

जैसा कि हमने बताया कि यह एक प्रकार की सुविधा होती है जो सरकारी नौकरी करने वालों को सरकार की तरफ से दी जाती है। वैसे आप जानते होंगे कि जब भी कोई इंसान किसी कंपनी में काम करता है तो वह कंपनी अपने कर्मचारी को कुछ सुविधाएं देती है तो इसी प्रकार केंद्र सरकार भी अपने कर्मचारियों को कुछ सुविधाएं देती हैं।

LTC  में कर्मचारी को मिलने वाली सुविधाएं

जो कर्मचारी केंद्र सरकार के अंतर्गत कार्य करते हैं उन सभी को केंद्र सरकार की तरफ से लीव ट्रैवल कंसेशन दिया जाता है जिसके अंतर्गत वह अपने परिवार को किसी यात्रा के लिए या फिर घुमाने के लिए लेकर जाते हैं तो उसका खर्चा उनको सरकार की तरफ से दिया जाता है। इसमें उस कर्मचारी की बीवी और उसके बिना शादी किए हुए बच्चे शामिल होते हैं।

LTC  के कितने प्रकार होते हैं ?

जैसा कि हमने ऊपर आपको एलटीसी से जुड़ी हुई जानकारी दे दी है अब हम आपको बताते हैं कि इसके कितने प्रकार होते हैं। यहां बता दें कि इसके तीन प्रकार होते हैं जिनके नाम हमने निम्नलिखित बताए हैं जो कि इस प्रकार से हैं –

  • भारत में कोई भी जगह एलटीसी (LTC)
  • होमटाउन लीव ट्रैवल कंसेशन (hometown leave travel concession)
  • एनी प्लेस इन इंडिया एलटीसी (any place in India LTC)

LTC  कर्मचारी को कितनी बार मिलती है ?

केंद्र सरकार के तहत काम करने वाले कर्मचारियों को सरकार की तरफ से एलटीसी दिए जाने का प्रावधान है। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जो लोग केंद्र सरकार के अंतर्गत काम करते हैं उन्हें हर 4 साल में एलटीसी मिलती है। लेकिन यहां पर आपको यह भी बता दें कि अगर किसी कर्मचारी का कोई रिश्तेदार रेलवे में काम करता है तो फिर उसको यह सुविधा नहीं मिलती है।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया LTC Full Form  क्या है और इसको हिंदी में क्या कहते हैं। इसके साथ-साथ हमने आपको यह जानकारी भी दी की एलटीसी के कितने प्रकार होते हैं और इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया कि किसी भी कर्मचारी को एलटीसी सुविधा साल में कितनी बार मिलती है। हमें पूरी आशा है कि हमारा आर्टिकल आपके लिए बेहद लाभदायक रहा होगा। अंत में हमारी आपसे एक छोटी सी रिक्वेस्ट है कि हमारे इस आर्टिकल को दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करें ताकि अगर वह भी एलटीसी का फुल फॉर्म ढूंढ रहे हैं तो उन्हें भी इसकी जानकारी हो जाए।

यह भी पढ़ें –

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment