ISA Full Form- आईएसए का फुल फॉर्म क्या है ?

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको ISA Full Form  बताने के साथ-साथ यह भी बताएंगे कि इसका पूरा नाम क्या है। अगर आप ISA Full Form ढूंढ रहे हैं और साथ ही साथ आप इसका हिंदी में भी नाम जानना चाहते हैं तो आप हमारे आज के इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़ें क्योंकि हम अपने इस लेख में आपको इसका पूरा नाम बताने के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी देने वाले हैं।

ISA Full Form

ISA Full Form- आईएसए का फुल फॉर्म क्या है ?

ISA का फुल फॉर्म होता है इंटरनेशनल सोलर अलाइंस (International Solar Alliance) और इसको हिंदी में अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन कहते हैं। यहां बता दें कि भारत ने फ्रांस के साथ मिलकर 2015 में यह अंतरराष्ट्रीय गठबंधन शुरू किया था।

ISA गठबंधन क्या है?

बता दें कि भारत और फ्रांस ने 2015 में एक गठबंधन को आरंभ किया था जिसका हेड क्वार्टर गुड़गांव में है। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसका मुख्य उद्देश्य ऊर्जा का नवीनीकरण करना है ताकि एक बार प्रयोग हो जाने पर इसका फिर से इस्तेमाल किया जा सके। साथ ही आपको यह भी बता दें कि इसमें 121 देश शामिल हैं।

ISA का उद्देश्य

इंटरनेशनल सोलर अलाइंस के उद्देश्य निम्नलिखित हैं जिनके जानकारी हम दे रहे हैं –

  • ISA  का उद्देश्य ऊर्जा का नवीनीकरण करना है ताकि अधिक से अधिक ऊर्जा पैदा की जा सके। यहां आपकी जानकारी के लिए यह भी बता दें कि नवीकरणीय ऊर्जा के प्रमुख स्रोत सूर्य ऊर्जा, पवनचक्की ऊर्जा, भूतापीय ऊर्जा, बायोगैस ऊर्जा इत्यादि हैं।
  • ISA का उद्देश्य इसके अलावा यह भी है कि उन सभी देश को एक मंच पर लाना जो कर्क रेखा और मकर रेखा के मार्ग में आंशिक तौर पर आते हैं व वह सभी स्वच्छ जलवायु और ऊर्जा के समर्थक भी हैं।
  • उन सभी मुश्किलों को दूर करना है जो सौर ऊर्जा के नवीनीकरण के मार्ग में बाधा हैं।
  • ISA  का उद्देश्य सौर ऊर्जा के विकास के साथ-साथ उसके उपयोग को भी बढ़ावा देना है ताकि वर्तमान और भविष्य में आने वाली पीढ़ियों को ऊर्जा प्रदान करने की व्यवस्था की जा सके।

ISA  में भारत की भूमिका

इसमें भारत की बहुत ही अधिक महत्वपूर्ण भूमिका है क्योंकि भारत ने इसकी पहल की है। बता दें कि इसी के चलते 2015 में भारत और फ्रांस ने पेरिस में ISA का गठन किया गया था। ‌उसके बाद 2016 में भारत के गुड़गांव में इसके हेड क्वार्टर की नींव रखी गई थी। इसके अलावा भी भारत इसके गठन के बाद से ही काफी सक्रिय है और बहुत गंभीरता से इस पर कार्य करवा रहा है ताकि भविष्य में ऊर्जा की कमी किसी को भी ना हो।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको ISA Full Form बताया और साथ में यह जानकारी भी दी कि उसको हिंदी में क्या कहते हैं एवं इससे जुड़ी हुई दूसरी जानकारी भी हमने आपको दी है। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल उपयोगी लगा हो तो इसे दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करें ताकि अधिक से अधिक लोगों तक जानकारी पहुंच सके।

यह भी पढ़ें –

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment