इंटरनेट का मालिक कौन है ? Owner of Internet

आपने अपने जीवन मे कभी न कभी इंटरनेट के बारे मे सुना जरूर होगा बल्कि आपने कभी न कभी इंटरनेट का उपयोग जरूर किया होगा। इंटरनेट की सहायता से कई काम आसानी से हो जाता है। इंटरनेट के जरिये हम देश विदेश की बातों को जान सकते है, एक दूसरे से विडियो के जरिये बात कर सकते है। इसके अलावा भी और कुछ कर सकते है जो की काफी जरूरी है आज के समय मे। इंटरनेट का मालिक कौन है इस लेख को अंत तक पढे ताकि आपको इंटरनेट के बारे मे पूरी जानकारी मिल सके। 

इंटरनेट का मालिक कौन है
इंटरनेट का मालिक कौन है

इंटरनेट क्या है ? ( What is internet ) 

सामान्य भाषा मे समझे तो इंटरनेट या नेटवर्क कम्प्यूटरों का एक जाल है जो की LAN के माध्यम से जुड़ा हुआ होता है। दूसरे शब्दों मे कहे तो इंटरनेट प्रोटोकॉल के माध्यम से सूचनाओं का आदान प्रदान करने का एक साधन है। यह कहना सही भी है की आवश्यकता ही आविष्कारों की जननी है। इन्टरनेट की खोज पर यह बात बिल्कुल सटीक बैठती है। आपको शायद पता होगा की इन्टरनेट का इतिहास इतना भी ज्यादा पुराना नहीं है। सन 1960 में अमेरिका मे शीत युद्ध के दौरान गुप्त रूप से बहुत तेज गति से जरूरी सूचनाओं के आदान प्रदान करने की आवश्यकता हुई। इसी जरूरी आवश्यकता की पूर्ति करने के लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर एक नेटवर्क की खोज हुई, जिसे आज हम इंटरनेट के नाम से जानते है, इसे नेटवर्किंग भी कहते है। अगर बात की जाए कि इंटरनेट की खोज किसने की थी इसमें किसी भी एक व्यक्ति को पूरा श्रेय नहीं दिया जा सकता है क्यों इसके लिए कई लोगो ने अपना आधुनिक सोच वाला दिमाग लगाया था। इंटरनेट का आविष्कार करने में कई लोगों ने अपना योगदान किया था। 

इंटरनेट का मालिक कौन है? (Who is the owner of Internet)

इंटरनेट की खोज के पीछे वैसे तो कई लोगो का हाथ था। अमेरिका मे तत्कालीन मे हो रहे शीत युद्ध के दौरान सबसे पहले लियोनार्ड क्लेरॉक ने जो की सरकारी कर्मचारी व रक्षा विभाग मे थे, अमेरिकी रक्षा विभाग को एक नयी तकनीक से लैस करने करने के लिए नई योजना बनाई। इस योजना के अनुसार कई कई अलग अलग कंप्यूटरों को आपस में जोड़ कर सूचनाओं का आदान प्रदान करना था, जिससे कि सेना को जरुरी जानकारी कम समय मे बहुत जल्दी मिल जाए। इस नेटवर्क को बनाने मे अमेरिका के दो वैज्ञानिकों ने साथ दिया जिनको हम J.C.R. Licklider और रोबर्ट टेलर (Robert Taylor) के नाम से जानते है। उन्होंने सन 1962 मे कंप्यूटर का एक Galactic Network बनाने का प्रस्ताव रखा था जिस पर वर्तमान मे कार्य हो रहा है। 1970 के इस दशक के अंत तक, ( Winten Sirf ) विंटन सेर्फ नाम के एक कंप्यूटर साइंटिस्ट ने दुनिया के लगभग सभी मिनी-नेटवर्कों पर एक-दूसरे के साथ संवाद करने के लिए सभी प्रकार के कंप्यूटरों के लिए एक तरीका विकसित करके इस समस्या को हल करना शुरू कर दिया था। उन्होंने अपने आविष्कार को “Transmission control unit” कहा गया। 

इंटरनेट का उपयोग ( Uses of internet ) 

इंटरनेट को आज के समय मे कौन नही जानता, साथ ही इंटरनेट के उपयोगों के बारे मे भी जानते है होंगे पर कुछ बातें हम आपको इस लेख मे बता रहे है जो की आपको जानना जरूरी है वास्तव मे इंटरनेट का उपयोग क्या है ?

  • इंटरनेट की सहायता है हम देश विदेश से जानकारी प्राप्त करते है साथ ही न्यूज देख सकते है। दूनिया मे जो भी घटनाएं होती है उनके बारे मे इंटरनेट हमे काफी आसानी से एक क्लिक मे बता देता है। 
  • इंटरनेट की सहायता से हम किसी को भी कही भी कोई भी संदेश व मैसेज भेज सकते है, फिर चाहे वह मैसेज फोटो मे हो, विडियो मे हो या लिखित मे, सब कुछ ई-मेल की सहायता से भेजा जा सकता है। 
  • अगर आपको कोई भी वीडियो देखना है या कोई ऐसी जानकारी प्राप्त करनी है जो केवल वीडियो के माध्यम से ही प्राप्त की जा सकती है वह आप यूट्यूब या अन्य किसी वीडियो दिखाने वाली वेबसाइट से देख सकते है। अगर आप कोई वीडियो अपलोड भी करना चाहते है तो आप उसे यूट्यूब या अन्य विडियो शेयरिंग कंपनी या वेबसाइट की सहायता से शेयर भी कर सकते है। 
  • इंटरनेट के माध्यम से आप ओनलाइन पढाई कर सकते है जो की आपको अपने से घर से दूर जाने से रोकती है और आपको शिक्षा में एक बेहतर क्वालिटी प्रदान करती है। 
  • इंटरनेट की दुनिया आपको पढाई के साथ कमाई कराने मे भी मदद करती है। इंटरनेट के माध्यम से आप कमाई भी कर सकते है। आज के समय मे ब्लॉगिंग और विडियो ब्लॉगिंग काफी पॉपुलर है जो की आपको काफी ज्यादा कमाई देते है। 
  • इंटरनेट की मदद से आप किसी भी विषय पर रिसर्च कर सकते है जो की आपके ज्ञान को बढाता है। इसके अलावा आप इंटरनेट पर इसके अलावा किसी भी विषय के बारे मे पढ सकते है। 
  • इंटरनेट के माध्यम से आप अपने पसंद के गीत, वीडियो, डॉक्यूमेंट, फाइल इत्यादि डाउनलोड कर सकते है। इंटरनेट के माध्यम से आप कुछ भी कर सकते है। 
  • इंटरनेट की सहायता से आप किसी भी प्रकार के टिकट बुक कर सकते है, इंटरनेट की सहायता से आप कुछ भी जानकारी प्राप्त कर सकते है, टूर बना सकते है। 
  • इंटरनेट पर आप अपनी पसंद की नौकरी के बारे मे सर्च कर सकते है एवं इंटरनेट की सहायता से आप ई-इंटरव्यू भी दे सकते है। 

इंटरनेट के संबंध मे कुछ शब्दावलियां

इंटरनेट से संबंधित कुछ शब्दावली निम्न है, इन शब्दावलियों को आप अपने शिक्षा संबंधित क्षेत्र के तौर पर समझ सकते है। 

API– Application Programming Interface

ASCII– American Standard Code for Information Interchange

ATA– Advanced Technology Attachment

BIOS– Basic Input Output System

CD– Compact Disc

CD-R– CD-Recordable

CD-ROM– CD Read-Only Memory

CD-RW– CD-Rewritable

CPU– Central Processing Unit

HDMI– High-Definition Multimedia Interface

HTML– Hypertext Markup Language

HTTP– Hypertext Transfer Protocol

ICP– Internet Cache Protocol

IP– Internet Protocol

ISP– Internet Service Provider

IT– Information Technology

J2EE– Java 2 Enterprise Edition

J2ME– Java 2 Micro Edition

J2SE– Java 2 Standard Edition

JPEG– Joint Photographic Experts Group

JRE– Java Runtime Environment

JS– JavaScript

KB– Kilo Byte

LAN– Local Area Network

LCD– Liquid Crystal Display

LED– Light Emitting Diode

LPI– Linux Professional Institute

LUG– Linux User Group

MAC – Media Access Control

MB– Mega Byte

URL– Uniform Resource Locator

USB– Universal Serial Bus

UTC– Coordinated Universal Time

VGA – Video Graphics Array

Virus – Vital Information Resources Under Seize

VoIP– Voice over Internet Protocol

VPN- Virtual Private Network

WAN– Wide Area Network

WAP– Wireless Access Point

WiFi – Wireless Fidelity

WiMAX– Worldwide Interoperability for Microwave Access

WLAN– Wireless Local Area Network

WWW– World Wide Web

भारत मे इंटरनेट की शुरुआत 14 अगस्त 1995 मे हुई थी। भारत मे इंटरनेट को लाने का श्रेय विदेश संचार निगम लिमिटेड को दिया जाता है। भारत मे ब्रॉडबैंड की सुविधा 15 अगस्त 1995 से शुरू हुई थी। भारत मे इंटरनेट के आने के बाद कुछ फायदे हुए है तो इससे कुछ नुकसान भी हुए है जिसके बारे मे आपको जानना चाहिए की इससे साइबर अपराध बढ गये है जो की काफी खतरनाक है। 

निष्कर्ष 

इंटरनेट का मालिक कौन है , इस लेख मे आपको इंटरनेट के बारे मे बताया गया है साथ इंटरनेट का कैसे आप अपने दैनिक जीवन मे उपयोग कर सकते है इसके बारे मे भी बताया गया है। सामान्य भाषा मे समझे तो इंटरनेट या नेटवर्क कम्प्यूटरों का एक जाल है जो की LAN के माध्यम से जुड़ा हुआ होता है। दूसरे शब्दों मे कहे तो इंटरनेट प्रोटोकॉल के माध्यम से सूचनाओं का आदान प्रदान करने का एक साधन है। यह कहना सही भी है की आवश्यकता ही आविष्कारों की जननी है। इन्टरनेट की खोज पर यह बात बिल्कुल सटीक बैठती है। 

FAQ

प्रश्न 1 – इंटरनेट की खोज कैसे हुई ?

उत्तर – सन 1960 में अमेरिका मे शीत युद्ध के दौरान गुप्त रूप से बहुत तेज गति से जरूरी सूचनाओं के आदान प्रदान करने की आवश्यकता हुई। इसी जरूरी आवश्यकता की पूर्ति करने के लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर एक नेटवर्क की खोज हुई, जिसे आज हम इंटरनेट के नाम से जानते है, इसे नेटवर्किंग भी कहते है। 

प्रश्न 2 – इंटरनेट को सर्वप्रथम किस देश मे इस्तेमाल किया गया ?

उत्तर – इंटरनेट को सर्वप्रथम अमेरिका राष्ट्र मे उपयोग किया गया जो शीत युद्व के दौर मे हुआ था। 

प्रश्न 3 – इंटरनेट को बनाने किन दौ वैज्ञानिकों का योगदान था ?

उत्तर – इस नेटवर्क को बनाने मे अमेरिका के दो वैज्ञानिकों ने साथ दिया जिनको हम J.C.R. Licklider और रोबर्ट टेलर (Robert Taylor) के नाम से जानते है। उन्होंने सन 1962 मे कंप्यूटर का एक Galactic Network बनाने का प्रस्ताव रखा था जिस पर वर्तमान मे कार्य हो रहा है।

प्रश्न 4 – इंटरनेट क्या है ?

उत्तर – इंटरनेट या नेटवर्क कम्प्यूटरों का एक जाल है जो की LAN के माध्यम से जुड़ा हुआ होता है। दूसरे शब्दों मे कहे तो इंटरनेट प्रोटोकॉल के माध्यम से सूचनाओं का आदान प्रदान करने का एक साधन है। यह कहना सही भी है की आवश्यकता ही आविष्कारों की जननी है। इंटरनेट की खोज पर यह बात बिल्कुल सटीक बैठती है।

प्रश्न 5 – इंटरनेट भारत मे कब आया ?

उत्तर – भारत मे इंटरनेट की शुरुआत 14 अगस्त 1995 मे हुई थी। भारत मे इंटरनेट को लाने का श्रेय विदेश संचार निगम लिमिटेड को दिया जाता है। भारत मे ब्रॉडबैंड की सुविधा 15 अगस्त 1995 से शुरू हुई थी। 

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment