Instagram Se Paise Kaise Kamaye-पूरी जानकारी

 

Instagram-Se-Paise-Kaise-Kamaye?
Instagram-Se-Paise-Kaise-Kamaye?

Instagram Se Paise Kaise Kamaye ?

जबसे इंस्टाग्राम लांच हुआ है तभी से इस पर युवाओं की काफी ज्यादा भीड़ लगी होती है. अधिकतर युवा अपने नए फोटो और स्टेटस इसी पर जाकर लगाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि Instagram Se Paise Kaise Kamaye ?

जी हां आपने बिल्कुल सही सुना इंस्टाग्राम से आज लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं लेकिन ये जानना जरूरी है की वे कौन से तरीके हैं.  एक समय हुआ करता था जब सबसे ज्यादा इस्तेमाल फेसबुक को सोशल मीडिया के रूप में किया जाता था. इंस्टाग्राम के आने के बाद से फेसबुक पर जो ट्रैफिक हुआ करती थी उसमें से अधिकांश अब इंस्टाग्राम में चली गई है.

 फेसबुक ने ही इंस्टाग्राम को खरीदा है और इसे अपने प्रोडक्ट के रूप में लोगों को सेवा देता है. यही वजह है कि आप देखेंगे कि दोनों के अकाउंट एक दूसरे से जुड़े हुए होते हैं. ठीक उसी प्रकार व्हाट्सएप भी फेसबुक की ही प्रोडक्ट में से एक है जिसे उसने बहुत पहले खरीद लिया था.

 जिस प्रकार लोग फेसबुक पर पेज और ग्रुप बनाकर अपनी अच्छी कमाई कर लेते हैं उसी प्रकार इंस्टाग्राम में भी बहुत सारे तरीके हैं जिससे पैसे कमाए जा सकते हैं. तो इन्हीं तरीकों को समझने के लिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि वह कौन से उपाय है जिससे आप इंस्टाग्राम में अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

 इंस्टाग्राम क्या है?

आप तो अच्छे से जानते ही होंगे कि इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो आज के समय में काफी ज्यादा लोकप्रिय हो चुका है और युवा वर्ग खासतौर पर इस सोशल मीडिया का सबसे अधिक इस्तेमाल करते हैं. सामान्य तौर पर इसमें 14 साल से लेकर 45 साल तक की उम्र तक के लोग एक्टिव रहते हैं.

 इसीलिए अगर आप इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं तो जब भी आप किसी कैटेगरी को चुनते हैं तो इसमें सबसे अधिक महत्वपूर्ण जो होता है वह होता है एक निश्चित आयु वर्ग को टारगेट करने का.

यह भी पढ़ें –

 इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए जरूरी बातें

 अगर आपने सोच लिया है कि आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने हैं तो सबसे पहले आपको इसके लिए कुछ जरूरी बातें पूरी करनी पड़ेगी तभी आप इससे कमाई कर सकेंगे.

अच्छी नीच का चुनाव करना

हमने ऊपर ही आपको बता दिया है कि इसमें जो आयु वर्ग है उसके हिसाब से ही आपको  नीच का चुनाव करना है.  अगर आप किसी भी प्रकार की कैटेगरी को चुन लेते हैं और उस पर काम करने लगेंगे तो फिर मुश्किल है इसके लिए आपको सबसे पहले तो ऐसे नीच को चुनना है जो लोगों को बहुत ज्यादा पसंद हो.

अगर आप इस बारे में भी कंफ्यूज हैं तो मैं आपको उदाहरण के लिए बता देता हूं कि जैसे युवा वर्ग के जो लोग होते हैं उन्हें फैशन से जुड़ी हुई चीजें काफी पसंद होती है. इसके अलावा उन्हें इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का भी काफी शौक होता है.

मान लीजिए आपने मोबाइल एक्सेसरीज और उससे जुड़े हुए प्रोडक्ट के बारे में नीच बनाया है जहां पर आप  टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए प्रोडक्ट को पोस्ट करते हैं और उसके बारे में जानकारी देते हैं तो यह नीच भी काफी बेहतरीन है.

 इसके अलावा फैशन में जैसे जूते, स्मार्ट वॉच, चश्मे इत्यादि लड़कों को काफी पसंद होता है तो अगर आप इस प्रकार की नीच भी चुन लेते हैं तो यह आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकते हैं.

हर दिन नई पोस्ट पब्लिश करना

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप ऑनलाइन कोई भी काम करते हैं तो आपको रेगुलर उस में नए-नए पोस्ट पब्लिश करने जरूरी हैं. सिर्फ इंस्टाग्राम की बात नहीं है चाहे आप कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इस्तेमाल कर रहे हो, यूट्यूब चैनल बनाकर उस पर काम कर रहे हो या फिर ब्लॉगिंग कर रहे हैं हर जगह यही बात है कि आपको नए-नए कंटेंट लगातार डालने पड़ेंगे इसमें गैपिंग नहीं करना है.

इंस्टाग्राम में आप रेगुलर कंटेंट और पोस्ट पब्लिश करेंगे इससे आपके जो  फॉलोअर्स होंगे उन्हें यह पता होगा कि यह अकाउंट बहुत ही बढ़िया है और इस पर हर दिन नई नई चीजें देखने को मिलती हैं.

अपनी स्टोरी को भी अपडेट करना

 इंस्टाग्राम में ठीक व्हाट्सएप स्टेटस की तरह ही स्टोरी होती है जिसमें आप हर रोज कुछ अपने बारे में नई चीजें स्टोरी के रूप में डाल सकते हैं.  इससे लोगों को आप के प्रत्येक दिन के स्टेटस  का पता चलता है. अगर आपका इंस्टाग्राम अभी शुरुआती दौर में है तो हर दिन कम से कम 3-4 स्टोरी डाला कीजिए थोड़े थोड़े देर में लेकिन पुराने होने के बाद अगर आप एक या दो भी डालते हैं तो काफी होता है,.

इंगेजमेंट पर खास ध्यान देना

अगर आप सोशल मीडिया का रेगुलर इस्तेमाल करते हैं तो आपको पता होगा कि आज # हैशटैग का कितना महत्व है. जब भी आप अपने इंस्टाग्राम में कोई पोस्ट पब्लिश कर रहे हैं तो उसमें हैशटैग का प्रयोग जरूर करें और ऐसे हैशटैग का उपयोग करें जो अभी ट्रेंडिंग में है लेकिन यह आपके पोस्ट से संबंधित होना जरूरी है.

ऐसा नहीं कि आप कोई भी हैशटैग का उपयोग कर दें और आपका पोस्ट को ज्यादा इंगेजमेंट मिल जाएगी तो यह पॉसिबल नहीं है.

दूसरे इंस्टाग्राम चैनल से भी प्रमोट करवाना

 शुरुआती दौर में इंस्टाग्राम पर फॉलोअर लाना काफी मुश्किल होता है तो अगर आप भी कुछ महीनों से काम कर रहे हैं और आपके इंस्टाग्राम पर बिल्कुल भी फॉलोअर नहीं है या थोड़े बहुत हैं पर आप चाहते हैं कि फॉलोअर्स थोड़े बढ़ जाए तो अपने अकाउंट के नीच से जुड़े हुए नीच वाले दूसरे इंस्टाग्राम अकाउंट से संपर्क करें.

 आप उन्हें संपर्क करके बोल सकते हैं कि आपको अपने अकाउंट का प्रमोशन उनके अकाउंट में कराना है. उनके पास पहले से ही बहुत फॉलोवर होता है. वह आपके अकाउंट को प्रमोट करते हैं तो कुछ ही समय में आपके पास भी काफी फॉलोवर पहुंच जाते हैं.

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके

चलिए अब जान लेते हैं कि वह कौन से तरीके हैं जिससे अपने अकाउंट के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं.

1. दूसरे इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रमोट करके

 अभी हमने पहले ही आपको बताया कि जब आपका अकाउंट नया होता है तो आप उसमें फॉलोअर बढ़ाने के लिए दूसरे इंस्टाग्राम अकाउंट जो पहले से पॉपुलर है उन्हें संपर्क करते हैं और कुछ राशि देकर अपने अकाउंट को भी प्रमोट करवाते हैं जिससे आपके फॉलोअर बढ़ जाते हैं.

 इसी प्रकार जब आपका अकाउंट ग्रो हो जाता है और उसमें काफी ज्यादा फॉलोअर आ जाते हैं तो दूसरे नए अकाउंट वाले लोग आपको कांटेक्ट करेंगे और आपसे प्रमोशन करने के लिए कहेंगे इसके लिए आपको कुछ राशि भी मिलेगी जो आपके लिए कमाई का एक जरिया है.

2.  फोटोस को बेचकर

 अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है और आपके पास कोई अच्छा कैमरा या फिर स्मार्टफोन है जिससे आप फोटो लेते हैं तो आपके लिए यह इंस्टाग्राम में पैसे कमाने के लिए बेहतरीन तरीका हो सकता है.

 आप अपने अकाउंट में हर रोज कुछ बेहतरीन फोटो अपलोड करते रहें और उसके अलावा अपने डिस्क्रिप्शन में इसकी जानकारी दें साथ ही अपना डिटेल भी दे. आपकी फोटो को खरीदने वाले लोग जरूर मिलेंगे.

3. एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग एकमात्र ऐसा तरीका है जो ऑनलाइन पैसे कमाने की किसी भी तरीके में सबसे कारगर साबित होता है. आप चाहे जो भी काम ऑनलाइन करते हो उससे जुड़े हुए सेवाएं या फिर प्रोडक्ट ऑनलाइन जरूर बिकती होंगे. आप उन्हीं वस्तुओं की एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं.

मान लीजिए आप टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए अकाउंट में काम करते हैं तो आपको टेक्निकल चीज़ें अमेज़न में जरूर मिलेंगे और आप उनका एफिलिएट मार्केटिंग आसानी से अपने अकाउंट में कर के पैसे कमा सकते हैं.

4. ब्रांड प्रमोशन

जब आपका अकाउंट ग्रो कर जाता है और इसमें अच्छे खासे फॉलोअर्स जमा हो जाते हैं तो बहुत सारे ऐसे ब्रांड होते हैं जो आपकी नीच से जुड़े हुए होते हैं वह आपको कांटेक्ट करने लगते हैं. उन्हें मालूम होता है कि आपके पास ऐसे फॉलोअर हैं जो उनके ब्रांड से प्रभावित होंगे और उनका बिजनेस बढ़ेगा.

 उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आप फैशन से जुड़े हुए अकाउंट को चलाते हैं और उसमें आप फैशन से जुड़ी हुई चीजें लगातार पोस्ट करते हैं जैसे कपड़े, जूते, चश्मे, इत्यादि तो आपको वैसी ही कंपनियां कांटेक्ट करेंगे जो इस तरह के प्रोडक्ट का निर्माण करती हैं ताकि वह अपने प्रोडक्ट को सीधे तौर पर आपके अकाउंट के फॉलोअर्स को प्रमोट कर सके. इस प्रकार उनका बिजनेस बढ़ता है, आपकी कमाई होती.

5. वेबसाइट ट्रैफिक

जो नई वेबसाइट के ऑनर होते हैं उन्हें अपने वेबसाइट में अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए ट्रैफिक चाहिए होता है. अगर आप की नीच और वेबसाइट की नीच एक ही है तो वह आपको जरूर कांटेक्ट करेंगे ताकि आप उनके वेबसाइट को अपने अकाउंट से प्रमोट कर के फॉलोवर्स उनके साइट पर भेजें.

 इससे भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

निष्कर्ष

इंटरनेट पर काम करके ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं और सभी कारगर भी हैं जिनमें से एक इंस्टाग्राम भी काफी पॉपुलर है और आज अधिक से अधिक इस पर भी लोग काम करने में जुटे हुए हैं और अच्छे पैसे भी कमा रहे हैं.

 इंस्टाग्राम में जो काम करते हैं उन्हें इनफ्लुएंसर के नाम से भी जाना जाता है.आज आपको भी यह पता चल ही गया है कि यह ऐसा प्लेटफॉर्म है जिससे आप थोड़ी मेहनत करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं. हम उम्मीद करते हैं Instagram Se Paise Kaise Kamaye ? कि ऊपर दी गई जानकारी से आप अच्छे से समझ गए होंगे कि Instagram Se Paise Kaise Kamaye ?

 अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.  अगर इससे जुड़ा कोई सवाल हो तो उसे हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

Leave a Comment