IIS Full Form – आईआईएस फुल फॉर्म क्या है ?

नमस्कार। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे IIS Full Form  के बारे में और इसके अलावा हम आपको यह जानकारी भी देंगे कि इस को हिंदी में क्या कहते हैं। अगर आप IIS Full Form ढूंढ रहे हैं और इसके बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें क्योंकि हम अपने इस पोस्ट में आपको सारी जानकारी देने वाले हैं। तो इसलिए यह आर्टिकल पूरा अवश्य पढ़िएगा।

IIS Full Form
IIS Full Form

IIS Full Form – आईआईएस फुल फॉर्म क्या है ?

IIS  का फुल फॉर्म है इंटरनेट इंफॉर्मेशन सर्विस (Internet Information Service) और इसका हिंदी में मतलब है इंटरनेट सूचना सेवा। यह सॉफ्टवेयर और अनुप्रयोग की श्रेणी में आता है और इसका प्रयोग किसी भी कंप्यूटर को web-server में बदलने के लिए प्रयोग किया जाता है।

IIS  क्या होता है ?

यहां सबसे पहले आपको बता दें कि पहले इसका नाम इंटरनेट इंफॉर्मेशन सर्वर था जिसको बाद में बदल कर इंटरनेट इंफॉर्मेशन सर्विस कर दिया गया था। साथ ही बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने इसका निर्माण किया था और इसके तहत विभिन्न सेवाएं आती हैं जैसे HTTP, HTTP/2, HTTPS, FTP, FTPS, SMTP, NNTP  आदि। 

IIS  के कितने वर्जन है ?

जानकारी के लिए बता दें कि इसके कई वर्जन है जिनका विकास समय के साथ साथ किया गया है और जिसको लोगों को इस्तेमाल करने के लिए भी सुविधाजनक बनाया गया है। बता दें कि IIS 1.0  को सर्वप्रथम रिलीज किया गया था और वो windows NT 3.51  का ही एक भाग है। फिर बाद में उसको windows NT 4.0  के साथ रिलीज किया गया था। वर्तमान में इस समय IIS 10.0 सबसे अधिक लेटेस्ट वर्जन है।  

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको जानकारी दी कि IIS Full Form  क्या है और इसको हिंदी में क्या कहते हैं। इसके अलावा हमने अपने इस लेख में आपको यह भी बताया कि इसके कितने वर्जन आ चुके हैं और अन्य दूसरी इससे संबंधित जानकारी भी हमने आपको दे दी है। हमारी यही कोशिश रहती है कि आपको अधिक से अधिक जानकारी उपलब्ध करा सकें। इसलिए अगर आपको हमारा यह आर्टिकल उपयोगी लगा हो तो आप इसको दूसरे लोगों के साथ शेयर करें ताकि यह जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके।

यह भी पढ़ें –

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment