IFSC Full Form – आईएफएससी फुल फॉर्म क्या है ?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे IFSC Full Form के बारे में। इसके साथ साथ हम आपको यह भी जानकारी देंगे कि इसका हिंदी में क्या मतलब है। इसलिए अगर आप IFSC Full Form जानना चाहते हैं और इससे जुड़ी हुई जानकारी भी हासिल करना चाहते हैं तो हमारा आज का यह आर्टिकल आपके लिए काफी उपयोगी रहेगा क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको IFSC से संबंधित सारी आवश्यक जानकारी देने वाले हैं इसलिए इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़िएगा।

IFSC Full Form
IFSC Full Form

IFSC Full Form – आईएफएससी फुल फॉर्म क्या है ?

IFSC का फुल फॉर्म है इंडियन फाइनेंशियल सिस्टम कोड (Indian Financial System Code)  है और इसको हिंदी में भारतीय वित्तीय प्रणाली संहिता कहते हैं। यहां जानकारी के लिए बता दें कि यह किसी बैंक की ब्रांच का एक यूनिक कोड होता है जिससे उस बैंक की पहचान की जाती है।

IFSC  कोड कैसा होता है?

बता दें कि एक IFSC किसी भी बैंक की पहचान के तौर पर जाना जाता है और इस कोड में 11 अंक होते हैं। यहां बता दें कि इसमें जो शुरू के 4 अंक होते हैं वह बैंक के नाम को दर्शाते हैं फिर नंबर 5 पर 0 होता है जो कि भाबिस्यत में प्रयोग करने के लिए होता है। उसके बाद सबसे आखिर में जो 6 कोड होते हैं वह यह बताते हैं कि बैंक ब्रांच कौन सी लोकेशन पर है। इस प्रकार IFSC आपके बैंक से जुड़े हुए कार्यों यानी पैसों के लेनदेन में काफी अहमियत रखता है।

IFSC  कोड किस लिए महत्वपूर्ण है?

IFSC  कोड हर उस इंसान के लिए महत्वपूर्ण है जिसका बैंक में अकाउंट होता है क्योंकि जब आप किसी को अधिक पैसे ट्रांसफर करेंगे तो उस समय आपको उसके IFSC कोड की जरूरत पड़ती है इसके अलावा अगर कोई दूसरा व्यक्ति अगर आपको पैसे भेजेगा तो तब भी आपको अपना IFSC कोड उस व्यक्ति को बताना होगा। इसलिए इसका पैसे ट्रांसफर करने में काफी महत्वपूर्ण रोल रहता है।

IFSC कोड कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

अगर आपका किसी बैंक में खाता खुला हुआ है और आप यह जानना चाहते हैं कि आपका आईएफएससी कोड क्या है तो आप बहुत आसानी के साथ जान सकते हैं। यहां हम यह भी कहना चाहेंगे कि आपको अपने बैंक का आईएफएससी कोड अवश्य ही पता होना चाहिए क्योंकि इसकी आपको किसी भी समय आवश्यकता पड़ सकती है। बता दें कि आप इसको निम्नलिखित माध्यम के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं-

  • अपने बैंक की वेबसाइट पर जाकर
  • अपने बैंक अकाउंट से
  • चेक बुक से

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको यह जानकारी दी कि IFSC Full Form क्या होता है और उसका हिंदी में मतलब भी हमने बताया। इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया कि यह किसलिए महत्वपूर्ण होता है और आप किन कार्यों के लिए इसका प्रयोग कर सकते हैं। हमें पूरी आशा है कि आपको हमारा यह आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा इसलिए अगर आपको आर्टिकल पसंद आया हो तो आप हमारे इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि अधिक से अधिक जानकारी लोगों तक पहुंच सके।

यह भी पढ़ें –

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment