IDP Full Form -आईडीपी का फुल फॉर्म क्या है ?

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे IDP Full Form के बारे में। इस आर्टिकल के माध्यम से आपको ‌ IDP Full Form बताने के साथ-साथ इससे जुड़ी हुई अन्य आवश्यक जानकारी भी उपलब्ध कराएंगे। इसलिए हमारा आपसे निवेदन है कि हमारे आज के इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़िएगा।

IDP Full Form क्या है

IDP Full Form क्या है ?

IDP Full Form है इंटरनेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम (International development program) हैं, और आपकी जानकारी के लिए यहां बता दें कि यह एक इंटरनेशनल एजुकेशनल ऑर्गेनाइजेशन है जो उन सभी छात्रों की सहायता करती है जो विदेशों में अपनी पढ़ाई करना चाहते हैं। इसका हेड ऑफिस मेलबर्न ऑस्ट्रेलिया में है और यह संगठन ऑस्ट्रेलिया का ही है।  

IDP का उद्देश्य क्या है ?

IDP यानी इंटरनेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य सभी छात्रों को विदेशों में उनके पसंदीदा कोर्स में एडमिशन दिलाना है। यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि IDP ऑर्गेनाइजेशन  ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, यूएसए, यूके, आयरलैंड और कनाडा में छात्रों को प्लेसमेंट देता है। साथ ही यह भी जान लीजिए कि IDP संस्थान IELTS  का हिस्सेदार भी है। इस समय इनका IELTS नेटवर्क पूरी दुनिया में लगभग 55 देशों में फैला हुआ है जिसके अंतर्गत 450 से भी ज्यादा परीक्षण केंद्र बने हुए हैं।

IDP का गठन कब हुआ था ?

IDP का गठन 1969 में ऑस्ट्रेलिया में हुआ था और पहले इसका नाम ऑस्ट्रेलियन एशियन यूनिवर्सिटी कॉर्पोरेशन स्कीम (Australian Asian universities corporation scheme)  था जिसको बाद में बदल कर इंटरनेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम (International development program) कर दिया गया था।

IDP कैसे काम करता है ?

मौजूदा समय में IDP के 31 देशों में 100 से भी ज्यादा कार्यालय हैं जहां पर 700 से भी ज्यादा एजुकेशनल काउंसलर मौजूद हैं। यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि IDP में इस बात पर सबसे अधिक जोर दिया जाता है कि सभी छात्रों को काउंसलिंग के दौरान उचित सलाह और सही मार्गदर्शन करें। ऐसा बहुत बार होता है जब छात्रों को कोई संस्थान या व्यक्ति गलत राय दे देते है जिसके कारण उसका सारा कैरियर बर्बाद हो जाता है। इसीलिए IDP इस बात का सबसे अधिक ध्यान रखता है कि स्टूडेंट को उसकी रूचि के अनुसार ही विदेश में पढ़ाई करने के लिए भेजा जाए।

IDP को चुनने के लाभ

  • आईडीपी एक बहुत ही प्रतिष्ठित संस्थान है जो स्टूडेंट्स के लिए सबसे अच्छा पाठ्यक्रम खोजने में उनकी सहायता करता है।
  • आईडीपी काउंसलर आपकी पढ़ाई के दौरान आपको पूरी तरह से अपना समर्थन देता है ताकि आपको विदेश में किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं हो।
  • IDP संस्थान के शिक्षा सलाहकार आपके कोर्स के लिए हर वह अनिवार्य कोशिश करते हैं जो विदेश में एडमिशन लेने के लिए आवश्यक होते हैं। ‌
  • IDP संस्थान IELTS के सह-मालिक भी है। यह छात्रों की IELTS टेस्ट परीक्षा की तैयारी में और टेस्ट बुक करने में मदद करते हैं। यह सभी जानते हैं कि आईईएलटीएस टेस्ट की विदेशों में कितनी ज्यादा मांग है और यह अंग्रेजी भाषा के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण टेस्ट है।

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया IDP Full Form  क्या है और इसके अलावा हमने आपको यह भी जानकारी दी कि इसका गठन कब हुआ था। इसके साथ-साथ हमने आपको यह भी बताया की आईडीपी के मुख्य उद्देश्य क्या क्या हैं और आपको अपनी विदेश में एजुकेशन के लिए आईडीपी पर भरोसा क्यों करना चाहिए। हमें पूरी उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा इसीलिए हमारा आपसे निवेदन है कि इस लेख को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें।

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap