ICICI Bank Ka Malik Koun Hai ?

देश व दुनिया मे बैंकिंग सेवाएं आज के समय मे काफी ज्यादा महत्वपूर्ण मानी जाती है। आपके आसपास कई सारी बैंकों को देखा और उनके बारे मे सुना भी होगा। पर क्या आपके ऐसे ही किसी बैंक के बारे मे सूना है जो कर्मचारियों के व्यवहारों के लिए जाना जाता है। आपके ऐसे की एक बैंक के बारे मे बताने जा रहे है जो अपने काम के लिए काफी प्रसिद्ध हैं। आज हमारे इस लेख मे आपको आईसीआईसीआई बैंक के बारे मे बताने जा रहे है जिसके बारे मे जान कर आप फूल की तरह खिल उठेंगे। इस संदर्भ मे जानकारी प्राप्त करने के लिए ICICI Bank Ka Malik Koun Hai ? आप इस लेख को अंत तक पढे ताकि आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी मिल सके। 

ICICI Bank Ka Malik Koun Hai
ICICI Bank Ka Malik Koun Hai

ICICI Bank के बारे में 

भारत मे यह आईसीआईसीआई एक प्रमुख बैंकिंग नेटवर्क व प्रमुख वित्तीय सेवा संस्थान है जो भारत मे बैंकिंग सेवाएं प्रदान करती है। अगर इस बैंक के नाम के बारे मे बात करे तो इस बैंक को वैसे हम ‘‘आईसीआईसीआई’’ के नाम से जानते है परन्तु इस बैंक का पूरा नाम ‘‘इंडस्ट्रियल क्रेडिट ऐण्ड इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इण्डिया’’ है जिसे हम हिन्दी भाषा मे ‘‘भारतीय औद्योगिक ऋण और निवेश निगम’’  कह सकते है। 

यह भारत के सबसे बड़े बैंकिंग बाजार मे तीसरे नंबर पर आते है। अगर इसको बाजार कैपिटलाइजेशन के हिसाब से देखे तो आपको बता दे की यह भारत का सबसे बडा निजी बैंक है। पूरे भारत मे इसकी तकरीबन 2883 शाखाएं है और वही इसके 10021 एटीएम है। यह बैंक भारत मे अलावा अन्य और 19 बैंकों मे अपनी बैंकिंग सेवाएं देती है। 

भारत मे आईसीआईसीआई बैंक 31 मार्च 2010 को तकरीबन 3,634 अरब रुपयों की संपत्ति के साथ उसके साथ की 40.2 5 अरब रुपये के कर के साथ ही यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा बैंक है। वर्तमान मे इस बैंक के बारे मे आपको बताएं तो इस बैंक की पूरे देश मे 2883 शाखाएं है और तकरीबन 10021 के आसपास इस बैंक के एटीएम है जो की इस बैंक को बडा नेटवर्क बनाते है। यह बैंक भारत मे अलावा अन्य 19 देशों मे अपनी बैंकिंग सेवाएं देता है। 

यह बैंक भारत मे ग्राहकों को खाते मैनेज करने अलावा लोन की सुविधा भी देता है साथ ही आपको बाजार का अनोखा अनुभव बताने के लिए डिमेट खाते भी खोलता है। यह बैंक निवेश बैंकिंग, साधारण बीमा, लोन इत्यादि प्रकार की सेवाएं अपने ग्राहकों को देता है। अगर इस बैंक की सहायक संस्थाओं के बारे मे बात करे तो आपको बता दे की इस बैंक की सहायक संस्थाएं यूनाईटेड किंगडम, रूस, कनाडा मे अनेक शाखाएं है इतना ही नहीं इसके अलावा भी इस बैंक की शाखाएं सिंगापुर, बहरीन, हाॅंग काॅंग, श्रीलंका, कतर, दुबई मे भी हैं। एवं इस बैंक के अगर प्रधान कार्यालयों की बात करे तो आपको बता दे की इस बैंक के प्रधान कार्यालय चीन, दक्षिण अफ्रिका, बांगलादेश, थाईलैंड, मलेशिया एवं इण्डोनेशिया मे है। 

ICICI Bank का मालिक कौन है ?

भारत मे अपनी शाख जमाने वाली इस आईसीआईसीआई बैंक एक वित्तीय संस्थान है। इस बैंक के बारे मे आपको बताये तो यह भारत का तीसरा सबसे बडा बैंक है व निजी बैंको की लिस्ट मे यह बैंक सबसे ऊपर पहले नंबर पर है। अगर इस बैंक के कर्मचारियों की बात करे तो आपको बता दे की इस बैंक के 2019 मे आंकडो के अनुसार तकरीबन 84,922 कर्मचारी कार्यरत है। 

अगर इस बैंक के मालिक की बात करे तो बता दे की इस बैंक के मालिक के रूप मे संदीप भक्शी को जाना जाता है। वही अगर बात करे इस बैंक के सीईओं की तो आपको बता दे की इस बैंक के सीईओं की तो संदीप भक्शी ही इस बैंक के सीईओं है। इस बैंक के राजस्व के बारे मे बात करे तो आपको बता दे की इस बैंक का कुल राजस्व तकरीबन 1,49,786 करोड़ रूपये है। 

ICICI बैंक द्वारा दी जाने वाली सेवाएं

अगर आप भारत की इस आईसीआईसीआई बैंक मे खाता खोलते है तो उस स्थिति मे आपको क्या – क्या फायदे मिलेंगे जिनके बारे मे आपको बताया गया है। 

  • इस बैंक मे आप आसानी से जीरो बैलेंस वाला खाता खोल सकते है वो भी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से 
  • आपने अपने खाते जैसा आप चाहे वैसा करा सकते है यानि अगर अपने बैंक खाते मे लिमिट को बढाना या घटाया चाहते है तो वो भी आसानी से कर सकते है। 
  • यह बैंक आपको डेबिट कार्ड व क्रेडिट कार्ड की भी सुविधा देता है जो मेरे हिसाब से यह बैंक सबसे अच्छे तरीके से अपनी यह सेवाएं देती है। 
  • यह बैंक आपको आपके खाते को घर पर बैठे ही मैनेज करने की सुविधा देता है जिसमे आप इस बैंक की एप्लीकेशन और इंटरनेट बैंकिंग को भी मैनेज कर सकते है। 
  • यह आईसीआईसीआई आपको पॉकेट बैंकिंग की भी सुविधा देता है जिसे आप आसानी से उपयोग कर सकते है। 
  • यह बैंक आपको 100 प्रतिशत तक के ऑफर देती है। 

ICICI बैंक मे खाता कैसे खुलवाये

अगर आप भी इस ICICI बैंक मे खाता खुलवाना चाहते है तो आपको कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा जिसके जरिये आप आसानी से इस बैंक मे खाता खुलवा सकते है।

  • Step 1 – इस ICICI बैंक मे खाता खुलवाने के दो तरीके है पहला तो यह की आप इसमें ऑनलाइन खाता खुलवा सकते है और दूसरा यह की इसमें आप ऑनलाइन खाता खुलवा सकते है। दोनो मे से किसी एक तरीके से भी आप खाता खुलवा सकते है।
  • Step 2आईसीआईसीआई बैंक मे आपको खाता खुलवाने के लिए आपको इसकी नजदीकी शाखा मे जाना होगा जहां से आप खाता खुलवा सकते है। वहा से आपको जो भी खाता खोलना है जैसे सेविंग खाता, सैलरी खाता, डिमेट खाता इत्यादि उसका फार्म लेकर भरना होगा।
  • Step 3आपको उस फॉर्म को भर कर उसके साथ कुछ जरूरी दस्तावेज लगाने होंगे एवं उतना ही नही उनके साथ आपको अपने दो पासपोर्ट साईज फोटो भी देने होंगे।
  • Step 4 –  इसके बाद आपको वो फार्म लेकर अपनी उसी शाखा मे जाना होगा यहां आपको यह फॉर्म डॉक्यूमेंट के साथ जमा करवाने होंगे, उसके बाद आपका खाता खुल जाएगा।

ICICI Bank की नजदीकी शाखा को कैसे खोजे

आईसीआईसीआई बैंक की नजदीकी शाखा को खोजने के लिए आपको यह कुछ आसान से टिप्स फॉलो करने होंगे जिसके जरिये आप इस बैंक की आपके नजदीकी शाखा को खोज सकते है, निम्न प्रोसेस है जिसे आप फॉलो कर सकते है। 

  • Step 1 – अगर आप इस बैंक की अपनी नज़दीकी शाखा को खोजना चाहते है तो आपको कुछ इसके लिए इनकी आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करना होगा जिसकी साइट निम्न है। https://www.icicibank.com/
  • Step 2 – इसके बाद इस बैंक मे अपनी शाखा को खोजने के लिए उस ऑप्शन का चुनाव करना होगा जो की इस वेबसाइट के होम पेज पर की होगा, उसे आप ढूंढ सकते है या आप सीधे ही इस लिंक की मदद से उस लिंक का चुनाव कर सकते है। https://www.icicibank.com/find-atm-branch.page
  • Step 3 – इस पेज पर आने के बाद आपको इस साइट पर अपने नजदीकी शहर या कस्बे का नाम लिख कर सर्च करना होगा जिसके बाद आपको उस क्षेत्र से संबंधित सभी शाखाओं की लिस्ट व उनकी जानकारी मिल जाएगी जिससे आप अपने नजदीकी शाखा को ढूंढ सकते है। 

निष्कर्ष

ICICI Bank का मालिक कौन है ? इस लेख मे आपको आईसीआईसीआई बैंक के बारे मे जानकारी प्रदान की गई है साथ ही उस बैंक का संक्षिप्त इतिहास बताया गया है। भारत मे यह आईसीआईसीआई एक प्रमुख बैंकिंग नेटवर्क व प्रमुख वित्तीय सेवा संस्थान है जो भारत मे बैंकिंग सेवाएं प्रदान करती है। अगर इस बैंक के नाम के बारे मे बात करे तो इस बैंक को वैसे हम ‘‘आईसीआईसीआई’’ के नाम से जानते है परन्तु इस बैंक का पूरा नाम ‘‘इंडस्ट्रियल क्रेडिट ऐण्ड इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इण्डिया’’ है उम्मीद करते है आपको यह लेख काफी पसंद आया होगा। 

FAQ

प्रश्न 1 – आईसीआईसीआई बैंक के संस्थापक कौन है ?

उत्तर – अगर इस बैंक के मालिक की बात करे तो आपको बता दे की इस बैंक के मालिक के रूप मे संदीप भक्शी को जाना जाता है। वही अगर बात करे इस बैंक के सीईओ की तो आपको बता दे की इस बैंक के सीईओ कीे तो संदीप भक्शी ही इस बैंक के सीईओ है।

प्रश्न 2 – आईसीआईसीआई बैंक का वर्तमान सीईओ कौन है ?

उत्तर – इस बैंक के सीईओ की तो आपको बता दे की इस बैंक के सीईओ कीे तो संदीप भक्शी ही इस बैंक के सीईओ है।

प्रश्न 3 – भारत मे आईसीआई बैंक का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है ?

उत्तर – अगर इस आईसीआईसीआई बैंक के मुख्यालय की बात करें तो इस बैंक का मुख्यालय वर्तमान मे मुंबई मे है। 

प्रश्न 4 – भारत मे इस आईसीआईसीआई बैंक के कुल कितने एटीएम है ?

उत्तर – अगर भारत मे एटीएम की बात करे तो भारत मे इस बैंक के तकरीबन 10021 एटीएम है जो की देश मे लगभग हर कोने मे है।

प्रश्न 5 – आईसीआईसीआई बैंक का पूरा नाम क्या है ?

उत्तर – अगर इस बैंक के नाम के बारे मे बात करे तो इस बैंक को वैसे हम ‘‘आईसीआईसीआई’’ के नाम से जानते है परन्तु इस बैंक का पूरा नाम ‘‘इंडस्ट्रियल क्रेडिट ऐण्ड इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इण्डिया’’ है जिसे हम हिन्दी भाषा मे ‘‘भारतीय औद्योगिक ऋण और निवेश निगम’’  कह सकते है।

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment