IC Full Form- आईसी का फुल फॉर्म क्या है ?

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे IC Full Form के बारे में। इसके साथ साथ हम आपको यह भी बताएंगे इसको हिंदी में क्या कहते हैं। अगर आप IC Full Form ढूंढ रहे हैं तो आप हमारे आज के इस पोस्ट को पूरा पढ़ें ताकि आपको सभी अनिवार्य जानकारी मिल जाए।

IC Full Form
IC Full Form

IC Full Form- आईसी का फुल फॉर्म क्या है ?

IC  का फुल फॉर्म इंटीग्रेटेड सर्किट (Integrated Circuit) होता है और इसको हिंदी में एकीकृत परिपथ कहा जाता है। यहां आपको बता दें कि यह एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जिसको सेमीकंडक्टर मैटेरियल से बनाया जाता है।

IC  क्या होता है ?

यह एक प्रकार का छोटा सा सिलीकान चिप होता है। यहां बता दें कि इसका निर्माण कंप्यूटर मेमोरी या फिर प्रोग्राम लॉजिक के लिए किया जाता है। इस समय सभी मोबाइल, कंप्यूटर, माइक्रोवेव ओवन के अलावा दूसरे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए IC काफी अनिवार्य बन चुकी है। 

IC  कितने प्रकार का होता है ?

IC के कई प्रकार हैं जिनकी जानकारी निम्नलिखित बता रहे हैं जो कि इस प्रकार से हैं-

  • एनालॉग आईसी (Analogue IC)
  • डिजिटल आईसी (Digital IC)
  • आईसी मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस (IC Manufacturing Process)

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको जानकारी दी कि IC Full Form  क्या होता है और इसके साथ साथ हम ने यह भी बताया कि इसको हिंदी में क्या कहते हैं। इसके अलावा हमने आपको यह भी जानकारी दी कि इसके कितने प्रकार होते हैं। हमें पूरी आशा है कि यह आर्टिकल आपको काफी अच्छा लगा होगा। अगर आपको यह हमारा आर्टिकल पसंद आया हो और आप के लिए उपयोगी रहा हो तो इस आर्टिकल को दूसरे लोगों के साथ भी सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि अगर उनको IC  के फुल फॉर्म के बारे में जानकारी नहीं है तो उन तक भी यह जानकारी पहुंच जाए।

यह भी पढ़ें –

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment