HTML full form-एचटीएमएल का फुल फॉर्म क्या है

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि HTML full form क्या होता है और इसके साथ-साथ इसका हिंदी में भी उच्चारण करने की जानकारी भी देंगे।  अगर आप HTML फुल फॉर्म जानना चाहते हैं तो आज के हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें।

HTML full form-एचटीएमएल का फुल फॉर्म क्या है
HTML full form-एचटीएमएल का फुल फॉर्म क्या है

What is HTML full form – एचटीएमएल का फुल फॉर्म क्या है

HTML का फुल फॉर्म हाइपर टेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज (Hypertext Markup Language)  होता है और हिंदी में इसका उच्चारण हाइपर टेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज है। यहां जानकारी के लिए बता दें कि इसका उपयोग वेबसाइट को बनाने के लिए किया जाता है।

HTML किसको कहते हैं

जानकारी के लिए बता दें कि एचटीएमएल एक लैंग्वेज है जिसमें कोड की सहायता से आप बहुत ही सरलता के साथ अपना वेब पेज बना सकते हैं क्योंकि इसकी भाषा बहुत ही आसान होती है। जब कोई एचटीएमएल उपयोग करके वेबसाइट बनाता या डिजाइन करता है तो उसके लिए सीएसएस का प्रयोग भी किया जाता है।

HTML को किसने बनाया था

आपके मन में यह सवाल आ रहा है कि आखिर एचटीएमएल को किसने बनाया था तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 1990 में टिम बर्नर्स ली ने बनाया था। उस समय इंटरनेट की शुरुआत हुई थी और उस समय एक पूरी वेबसाइट एचटीएमएल से ही बनाई गई थी। हालांकि वर्तमान में अब दूसरी अन्य बहुत सारी कंप्यूटर लैंग्वेज मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल करके कोई भी व्यक्ति आराम से अपना ब्लॉग या वेबसाइट बना सकता है।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको जानकारी दी कि HTML full form क्या होता है और इससे जुड़ी हुई दूसरी अन्य बातें भी आपको बताई जो कि आपके लिए बेहद उपयोगी रही होंगी। अंत में हमारा आपसे बस यही निवेदन है कि अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें।

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment