Himalaya Company का मालिक कौन है ?

भारत मे आपने कई सारी ऐसी कंपनियों के बारे मे सुना व देखा होगा जो की कई तरह के अलग – अलग प्रोडक्ट बनाती है व देश ही नही दूनिया भी बेचती है। ऐसी ही एक कंपनी के बारे मे हम आपको यहा बताने जा रहे है जिसे हम और आम आम भाषा मे ‘‘द हिमालय’’ कंपनी के नाम से जानते है। इस कंपनी के बारे मे जानने के लिए आप इस लेख को अंत तक पढे ताकि Himalaya Company का मालिक कौन है ? आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी मिल सके साथ ही इसके इतिहास की संक्षिप्त जानकारी मिल सके। 

Himalaya Company का मालिक कौन है
Himalaya Company का मालिक कौन है

दि हिमालया कंपनी

हिमालय भारत मे बहुराष्ट्रीय ड्रग कंपनी है और इस कंपनी की स्थापना साल 1930 मे मोहम्मद मनल द्वारा की गई थी। यह कंपनी भारत आयुर्वेदिक प्रोडक्ट बनाती है साथ ही यह भारत के साथ – साथ  विदेश मे भी अपने प्रोडक्ट को भेजती है एवं भारत के प्रोडक्ट से दुनिया को जागृत करती है। इस कंपनी के मुख्यालय की बात करें तो इस कंपनी का मुख्यालय कर्नाटक के बेंगलुरु मे है जो की दक्षिण भारत मे आया हुआ है। यह आयुर्वेदिक प्रोडक्ट बनाती है। 

यह कंपनी भारत के अलावा अमेरिका, मध्य पूर्व एशिया, अफ्रिका, ओशिनिया के साथ – साथ अन्य देशों मे अपने प्रोडक्ट भेजती है।   आपको बता दे की कंपनी के प्रोडक्ट 106 से भी ज्यादा देशों में भेजे जाते है। इस कंपनी 290 से भी अधिक शोधकर्ता कार्य करते है जो इस कंपनी मे खनिजों व जडी बुटियों से संबंधित प्रोडक्ट का निर्माण करते है साथ ही उन पर रिसर्च करते है। वैसे तो यह कंपनी कई प्रकार के प्रोडक्ट बनाती है परन्तु इस कंपनी का मुख्य प्रोडक्ट LIV52 है जिसका पहली बार उत्पादन साल 1955 मे किया गया था। 

यह हिमालय कंपनी स्वास्थ्य उत्पाद के प्रोडक्ट बनाती है जो की आयुर्वेदिक विधियों से बनाये जाते है। इस कंपनी के प्रोडक्ट ‘‘हिमालय प्रोडक्ट’’ के नाम से बेचे जाते है। यह प्रोडक्ट भारत के साथ ही अन्य 100 से भी ज्यादा देशों मे इस कंपनी के प्रोडक्ट बेचे जाते है। आपको बता दे की इस कंपनी की पूरी कमाई का 50 प्रतिशत हिस्सा तो केवल भारत से बाहर के देशों से आता है।

हिमालया कंपनी का सस्थापक कौन है ?

इस कंपनी के मालिक की बात करें तो इस कंपनी का मालिक मुहम्मद मनल है जिन्होंने 1930 मे इस कंपनी की स्थापना की थी। इस कंपनी के मुख्यालय की बात करें तो इस कंपनी का मुख्यालय वर्तमान मे बेंगलुरु मे है। इस कंपनी का मुख्य व्यवसाय आयुर्वेदिक प्रोडक्ट को बनाने के है, यह कंपनी मुख्य रूप से आयुर्वेद के प्रोडक्ट बनाती है। यह कंपनी भारत के अलावा संयुक्त राज्य अमेरिका और अफ्रीका मे काफी प्रसिद्ध है। वर्तमान मे यह कंपनी 106 से भी अधिक देशों मे अपने सामान को एक्सपोर्ट करती है। 

दि हिमालय के प्रोडक्ट

अगर हम दि हिमालय के बारे मे बात करे तो वैसे तो इस कंपनी के कई प्रोडक्ट है जिनको यह कंपनी देश – विदेश मे बेचता है एवं उनमे से कुछ प्रोडक्ट की लिस्ट हम आपको इस लेख के माध्यम से बता रहे है। 

  • Animal Care
  • Baby Care
  • Body Care
  • Children Health
  • Derma Care
  • Eye Care
  • Face Care
  • General Health
  • General Wellness
  • Hair Care
  • Health Care
  • Lip Care
  • Mens Care
  • Mens Health
  • Nutrition Health
  • Oral Care
  • Oral Health
  • Pure Herbs
  • Women’s Health
  • Himalaya for Moms

इन प्रोडक्ट्स के अलावा यह कंपनी और भी प्रोडक्ट बेचती है जिसके बारे मे आप इस कंपनी के स्टोर से देख सकते है – https://himalayawellness.in/

क्या हिमालया  कंपनी के प्रोडक्ट नेचुरल है ?

अगर बात करे इस कंपनी के प्रोडक्ट की प्रकृति की तो आपको बता दे की इस कंपनी के प्रोडक्ट हिमालय की जडी बुटियों से बनते है। इन प्रोडक्ट मे कुछ खास कैमिललों का मिश्रण किया जाता है जिसके बाद उनको तैयार किया जाता है। हिमालय कंपनी के प्रोडक्ट काफी नैचुरल है परन्तु आपको बताते चले की यह कंपनी के प्रोडक्ट का प्रोडक्शन भारत मे ही होता है जिस वजह से हम यह कह सकते है की यह प्रोडक्ट सुरक्षित है और नेचुरल है। 

हिमालय कंपनी के प्रोडक्ट कहां बनते है ?

हिमालय कंपनी के प्रोडक्शन की बात करे तो आपको बताते चले की इस कंपनी का मुख्यालय बेंगलुरु मे है जहां पर इस कंपनी के प्रोडक्ट का निर्माण किया जाता है, इसको बनाया जाता है। हिमालय कंपनी काफी पॉपुलर कंपनी के जिसके बारे मे आप और हम सब जानते तो है ही। बैंगलोर मे स्थित इस कंपनी मे इस प्रोडक्ट का लेबलाईजेशन किया जाता है परन्तु इस कंपनी के कुछ ऑफिस देश के अलग – अलग कौनो मे भी है जहां से इन प्रोडक्ट्स को बाजारों मे बेचा जाता है।  

हिमालया कंपनी के सीईओ कौन है ?

अगर बात करे इस कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी की तो आपको बता दे की यह कंपनी है तो भारतीय परन्तु इस कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी यानी सीईओ का नाम ‘‘फ्लिप हिडन’’ है जो की इस कंपनी के साथ 2017 से जुड़े हुए है। इस कंपनी के प्रोडक्ट को बनाने तक से बाजार मे पहुचाने तक के पूरे काम का मैनेजमेंट उनके निर्देशन मे ही किया जाता है। 

हिमालय कंपनी के कितने प्रोडक्ट है ?

अगर इस कंपनी के मुख्य प्रोडक्ट की बात करे तो यह सामान्यतः एक ड्रग कंपनी है जो भी कई सारे प्रोडक्ट्स को बनाती है। इस कंपनी ने अपने प्रोडक्ट की एक लिस्ट अपने ऑनलाइन स्टोर पर डाली हुई है जिसमें तकरीबन 500 प्रोडक्ट्स का नाम है। इतना की नही आपको यह बात जान कर आश्चर्य होगा की इस कंपनी के प्रोडक्ट भारत के अलावा 100 से भी ज्यादा देशों मे बेचे जाते है। भारत की यह कंपनी देश के साथ – साथ विदेश मे भी काफी पॉपुलर है। विदेश मे भी इस कंपनी के प्रोडक्ट को काफी पसंद किया जाता है। 

आप कैसे ले सकते है हिमालय कंपनी की डीलरशिप

अगर आपको भी हिमालय कंपनी के प्रोडक्ट अच्छे लगते है और आप भी इस कंपनी के प्रोडक्ट को बेच कर मुनाफा कमाना चाहते है तो उसके लिए आपको इस कंपनी की डीलरशिप लेनी होती है। इस कंपनी की डीलरशिप लेने के लिए आपको कुछ आसान से प्रोसेस को फॉलो करना होता है। आपको इस कंपनी की फ्रेंचाइचाईजी लेने के लिए आपको इस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उनसे संपर्क करना होगा जिसके बाद वे आपको हिमालय डीलरशिप के बारे मे बताएंगे। आप भी आसानी से इस कंपनी की डीलरशिप ले सकते है एवं एक अच्छा मुनाफा कमा सकते है।  

हिमालय कंपनी से संपर्क कैसे करे ?

अगर अब आप इस कंपनी से सम्पर्क करने के बारे मे सोच रहे है तो आपको बता दे कही इसके लिए आपको इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहा से आप उनसे संपर्क कर सकते है। इसके अलावा भी आपको इस लेख मे आगे इनसे सम्पर्क करने के बारे मे बताया गया है जिसे आप आसानी से फॉलो कर सकते है। 

कंपनी का पता 

दि हिमालय ड्रग कंपनी, मकाली, बैंगलुरू, 562162

Call Himalaya : 1–800–208–1930

Mon-Fri: 9:00am – 5:00pm

इस लेख के आपको जो भी बताया गया है उन सब के बारे मे पूरी जानकारी हमने इंटरनेट पर अन्य विभिन्न जगहों से प्राप्त की है। हम यह उम्मीद करते है की आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको यह जानकारी आपके लिए उपयोगी रहेगी। 

निष्कर्ष 

इस लेख मे आपको हिमालय ड्रग कंपनी के बारे मे बताया गया है। यह कंपनी भारत की ही कंपनी है यानी यह भारत का ही एक ब्रांड है। हिमालय भारत मे बहुराष्ट्रीय ड्रग कंपनी है और इस कंपनी की स्थापना साल 1930 मे मोहम्मद मनल द्वारा की गई थी। यह कंपनी भारत आयुर्वेदिक प्रोडक्ट बनाती है साथ ही यह भारत के साथ – साथ  विदेश मे भी अपने प्रोडक्ट को भेजती है एवं भारत के प्रोडक्ट से दुनिया को जागृत करती है। इस कंपनी के मुख्यालय की बात करें तो इस कंपनी का मुख्यालय कर्नाटक के बेंगलुरु मे है जो की दक्षिण भारत मे आया हुआ है। यह आयुर्वेदिक प्रोडक्ट बनाती है।

उम्मीद करते है Himalaya Company का मालिक कौन है ? आपको यह लेख पसंद आया होगा। 

FAQ

प्रश्न 1 – हिमालय कंपनी के संस्थापक कौन है ?

उत्तर – इस कंपनी के मालिक की बात करें तो इस कंपनी का मालिक मुहम्मद मनल है जिन्होंने 1930 मे इस कंपनी की स्थापना की थी।

प्रश्न 2 – हिमालय कंपनी का वर्तमान मे सीईओ कौन है ?

उत्तर – अगर बात करे इस कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी की तो आपको बता दे की यह कंपनी है तो भारतीय परन्तु इस कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी यानी सीईओ का नाम ‘‘फ्लिप हिडन’’ है जो की इस कंपनी के साथ 2017 से जुड़े हुए है। 

प्रश्न 3 – हिमालय कंपनी का वर्तमान मुख्यालय कहाँ पर स्थित है ?

उत्तर – इस कंपनी का मुख्यालय बेंगलुरु मे है जहां पर इस कंपनी के प्रोडक्ट का निर्माण किया जाता है, इसको बनाया जाता है।

प्रश्न 4 – हिमालय ड्रग कंपनी क्या है ?

उत्तर – हिमालय भारत मे बहुराष्ट्रीय ड्रग कंपनी है। यह कंपनी भारत आयुर्वेदिक प्रोडक्ट बनाती है साथ ही यह भारत के साथ – साथ  विदेश मे भी अपने प्रोडक्ट को भेजती है एवं भारत के प्रोडक्ट से दुनिया को जागृत करती है। 

प्रश्न 5 – हिमालय ड्रग कंपनी की डीलरशीप कैसे ले ?

उत्तर – इस हिमालय कंपनी की डीलरशिप लेने के लिए आपको उनसे संपर्क करना होता है। उनसे संपर्क करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। https://himalayawellness.in/ 

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a