Hero Company का मालिक कौन है ? Owner of Hero

19वी शताब्दी मे जब पहली बार बाइक की खोज हुई थी तक बाइक के बारे मे ज्यादा लोग जानते नहीं थे। वर्तमान स्थिति की बात करे तो बाईक लोगो के लिए जुनून बन गया है, जिसको देखो वो बाईक के पीछे पडा है। जिस तरह से समय के साथ बाईक की मांग बढ़ती गई उसी तरह बाईक की कई कंपनियों ने अपना अस्तित्व जमाना शुरू कर दिया। 

इन कंपनियों मे से एक है हीरो बाइक जो लोगो की पहली मांग रहती है जब वे बाइक खरीदने जाते है। आपको इस लेख मे इसी के बारे मे बताया जा रहा है जहा आपको इस कंपनी के संबंधित पूरी जानकारी मिलेगी। अतः Hero Company का मालिक कौन है ? Owner of Hero आप इस लेख को अंत तक पढ़ें ताकि आपके इसके बारे मे पूरी जानकारी मिल सके। 

Hero Company का मालिक कौन है
Hero Company का मालिक कौन है

Hero Company के बारे में संक्षिप्त में

इस हिरो कंपनी के बारे मे बात करे तो आपको बताते चले की भारत मे यह मोटर साइकिल बनाने वाली कंपनी है। इस कंपनी द्वारा बनायी जाने वाली बाइक हीरो बाइक के नाम से जानी जाती है। इस कंपनी की बात करे तो यह भारत की सबसे बडी Motocorp कंपनी है। उसकी कंपनी की स्थापना के समय भारत की हीरो कंपनी और जापान की होंडा कंपनी दोनो ने मिलकर इस कंपनी की स्थापना 1949 मे की थी। 

परन्तु कुछ समय पहले की ही बात है जब यह दोनों कंपनियां एक दूसरे से अलग हो गई थी। वर्तमान मे हीरो कंपनी भारत मे अपना संचालन कर रही है वही होंडा कंपनी जापान मे अपने कार्यों करे संपादित कर रही है। 

Honda Company का मालिक कौन है?

Royal Enfield का मालिक कौन है ?

हिरो कंपनी का मालिक कौन है ?

हीरो कंपनी के मालिकाना हक की बात करे तो आपको बता दे की इस कंपनी की पेरेंट कंपनी ‘‘हीरो मोटर कंपनी’’ है जो बाइक के साथ – साथ स्पेयर पार्ट्स भी बनाती है। इस कंपनी की स्थापना बृजमोहन लाल मुंजाल के द्वारा की गई थी। इस कंपनी की स्थापना मुंजाल जी द्वारा 1984 मे देहरादून मे की गई थी। यह एक भारतीय कंपनी है जिसका मुख्यालय नई दिल्ली मे है। जैसा की आपको पूर्व मे ही बता चुके है की हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड जो की पूर्व मे होंडा के साथ काम करती थी। 

यह भारत की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है को हीरो के नाम से स्कूटी व बाइक बनाती है। यह कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया निर्माता कंपनी है। अगर इस कंपनी की बाजार की स्थिति की बात करे तो आपको बता दे की पूरे दो पहिया वाहन के क्षेत्र मे यह कंपनी तकरीबन 46 प्रतिशत अपना वस्र्चव रखती है। 

इस कंपनी का पूजीकरण तकरीबन 68,474 करोड़ रूपयो का है। जिस तरह से समय के साथ बाईक की मांग बढ़ती गई उसी तरह बाईक की कई कंपनियों ने अपना अस्तित्व जमाना शुरू कर दिया। कभी होंडा मोटर कंपनी की साथ रही यह कंपनी अब दूनिया मे भारत के नाम का डंका बजा रही है। ज्ञात रहे की इस कंपनी की स्थापना पूर्व मे 1984 मे जापान की थी परन्तु कुछ आपसी मनमुटाव के कारण इस दोनो कंपनियां एक दूसरे से अलग हो गई। हीरो कंपनी वर्तमान मे देश – विदेश मे अपनी बाईकों की सप्लाई करती है और उनसे संबंधित पार्ट्स बनाती है। 

बृजमोहन लाल मुंजाल के बारे मे 

बात करे बृजमोहन लाल मुंजाल के बारे मे तो, इनका जन्म आजादी से पूर्व 1923 में अविभाजित भारत के कमालिया में हुआ जो कि आज के समय मे हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान मे है। पाकिस्तान मे यह  पंजाब के जिला टोबा टेक सिंह में स्थित है। मुंजाल बचपन से ही काफी विस्तारवादी नीति के व्यक्ति थे, आपको बता दे की मुंजाल जी ने अपने जीवन मे 20 साल की उम्र में यानी साल 1944 में अपने तीन भाइयों “हृदयानंद, सत्यानंद और ओमप्रकाश” के साथ पाकिस्तान के कमालिया से अमृतसर आए और उन्होंने सर्वप्रथम यहां पर साइकिल के कलपुर्जों का कारोबार शुरू किया था जो की उस समय मे काफी बढ़ा व्यवसाय माना जाता था। 

साइकिल के पार्ट्स बाद में वह वर्तमान पाकिस्तान से लुधियाना आ गए थे जो की वर्तमान मे भारत मे है। लुधियाना मे वह अपने तीन भाइयों के साथ साइकिलों के पार्ट्स बेचने का काम करने लगे। उसके बाद आपको बता दे की इन्होने 1954 में उन्होंने हीरो साइकिल्स लिमिटेड नामक एक कंपनी की स्थापना की तथा बाद मे उसके पार्ट्स बेचने की बजाए साइकिलों के हैंडल, फोर्क वगैरह को बनाने का कार्य शुरू किया।

हिरों कंपनी का सक्षिप्त इतिहास 

इस कंपनी की शुरुआत करते समय हिरा भाइयों द्वारा इस नाम को ब्रांड के तौर पर इस्तेमाल किया गया था। 1984 के साल मे हिरो कंपनी ने होण्डा कंपनी के साथ पार्टनरशिप को तोड़ कर अपनी नई कंपनी की स्थापना की। इस कंपनी की स्थापना भारत के देहरादून मे इसकी स्थापना की गई थी। मुंजाल परिवार और हीरो समूह दोनो के पास इस कंपनी के तकरीबन 26 प्रतिशत शेयर है। 

1980 के दशक मे इस कंपनी ने मोटरसाइकिल बनाई जो की ईंधन से चलती थी और यह लोगों के बजट मे भी फिट बैठती थी। उनकी कंपनी की शुरुआत के साथ ही इस कंपनी को एक स्लोगन दिया गया जिसे ‘‘Fill it – Shut it – Forget it ’’ कजा जाता है। यह स्लोगन उस समय काफी पॉपुलर हुआ था। कंपनी ने अपने विज्ञापन मे भी इसी स्लोगन का इस्तेमाल करना शुरू किया और लोगों के बीच एक अनोखी पहचान बनाई। 2001 का वह साल था जब यह कंपनी भारत के साथ की विश्व की दूसरी सबसे बड़ी मोटरसाइकिल कंपनी बन गई। यह कंपनी होंडा की एक भाग थी। 

हीरो कंपनी के प्रोडक्ट को टेस्ट कैसे करे ?

अगर आप हीरो कंपनी की बाइक को खरीदने से पहले इस कंपनी के प्रोडक्ट के बारे मे जानना व परखना चाहते है तो आपको इसके लिए कुछ आसान से टिप्स को फॉलो करने होंगे। 

  • Step 1  – इसके लिए आपको पहले इस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहां से आप इसके बारे मे जानकारी प्राप्त कर सकते और अपने राईट बुक कर सकेंगे। 
  • Step 2 – इस पेज पर आने के बाद आपको ऊपर की साइड मे एक ऑप्शन दिखाई देगा जो की ‘‘प्रोडक्ट इंक्वायरी’’ के नाम से होगा जिस पर आपको जाना होगा। इस पेज का लिंक आप यहां पर देख सकते है। https://www.heromotocorp.com/en-in/reach-us/product-enquiry
  • Step 3 – इसके बाद आपको एक फॉर्म भरना होगा जिसके आपसे कुछ जरूरी जानकारी मांगी जाएगी जिससे आपको भरना होगा और उसके बाद उस फॉर्म को आपको सबमिट करना पडेगा। 
  • Step 4 – उसके बाद आपको अपने नजदीकी कंपनी की शाखा से फोन आएगा जहा पर आपको आगामी तारीख बता दी जाएगी। 

नजदीकी हिरो डिलर कैसे ढूंढे

अपने नजदीकी डीलर को खोजने के लिए आपको कुछ आसान से प्रोसेस को फॉलो कर सकते है जो की इस प्रकार के है – 

  • Step 1 – इसके लिए आपको पहले इस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहां से आप इसके बारे मे जानकारी प्राप्त कर सकते और अपने राईट बुक कर सकेंगे। 
  • Step 2 – इस पेज पर आने के बाद आपको ऊपर की साइड मे एक ऑप्शन दिखाई देगा जो की ‘‘Find a dealer’ के नाम से होगा जिस पर आपको जाना होगा। इस पेज का लिंक आप यहां पर देख सकते है। 
  • Step 3 – अगल चरण मे आपको कुछ जरूरी जानकारी को भरना होगा जैसे आप किस तरह के डीलर को खोजना चाहते है उसके  बाद राज्य का नाम व शहर का नाम, इतना करने के बाद आपको अपने नजदीकी डीलर का नाम दिख जाएगा। 

निष्कर्ष

इस लेख मे आपको हीरो कंपनी के बारे मे बताया गया है जो की भारत की एक मोटर कॉर्प लि. कंपनी है। यह कंपनी भारत मे मोटरसाइकिल को बनाने व उन्हें बेचने का कार्य करती है। इस हीरो कंपनी के बारे मे बात करे तो आपको बताते चले की भारत मे यह मोटर साइकिल बनाने वाली कंपनी है। इस कंपनी द्वारा बनायी जाने वाली बाइक हीरो बाइक के नाम से जानी जाती है। इस कंपनी की बात करे तो यह भारत की सबसे बडी मोटोकॉर्प कंपनी है। उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा। 

FAQ

प्रश्न 1 – हिरो कंपनी के संस्थापक कौन है ?

उत्तर – हीरो कंपनी के मालिकाना हक की बात करे तो आपको बता दे की इस कंपनी की पेरेंट कंपनी ‘‘हीरो मोटर कंपनी’’ है जो बाइक के साथ – साथ स्पेयर पार्ट्स भी बनाती है। इस कंपनी की स्थापना बृजमोहन लाल मुंजाल के द्वारा की गई थी। 

प्रश्न 2 – हिरो कंपनी का वर्तमान मे मुख्यालय कहाँ पर स्थित है ?

उत्तर – इस कंपनी के वर्तमान मुख्यालय की बात करें तो इस कंपनी का मुख्यालय दिल्ली मे है जहां से इस कंपनी का पूरा काम मैनेज होता है। 

प्रश्न 3 – हीरो कंपनी का वर्तमान सीईओ कौन है ?

उत्तर – वर्तमान मे इस कंपनी के सीईओ की बात करे तो आपको बता दे की कंपनी का सीईओ पवन मुंजाल है। 

प्रश्न 4 – हीरो कंपनी क्या है ?

उत्तर – इस हिरो कंपनी के बारे मे बात करे तो आपको बताते चले की भारत मे यह मोटर साइकिल बनाने वाली कंपनी है। इस कंपनी द्वारा बनायी जाने वाली बाइक हीरो बाइक के नाम से जानी जाती है। 

प्रश्न 5 – हीरो कंपनी की स्थापना कब हुई ?

उत्तर – इस कंपनी की स्थापना मुंजाल जी द्वारा 1984 मे देहरादून मे की गई थी। यह एक भारतीय कंपनी है जिसका मुख्यालय नई दिल्ली मे है। 

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a