HDPE Full Form- HDPE का फुल फॉर्म क्या है?

दोस्तों आज आपके लिए हम लेकर आए हैं HDPE Full Form  के बारे में जानकारी। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे HDPE फुल फॉर्म क्या होती है और इसे हिंदी में क्या कहते हैं। इसके अलावा हम आपको बताएंगे कि इसका प्रयोग कैसे किया जाता है और इससे जुड़ी हुई तमाम जानकारी हम आपको आज देंगे।

HDPE Full Form
HDPE Full Form?

HDPE Full Form क्या है ?

HDPE  फुल फॉर्म हाई डेंसिटी पॉलीएथिलीन (high density polyethylene) है और इसका हिंदी में मतलब उच्च घनत्व पॉलीएथिलीन होता है। यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि HDPE को 1930 में विकसित किया गया था और बाद में इसको कमर्शियल उद्देश्यों के लिए मार्केट में लाया गया था।

HDPE  ( हाई डेंसिटी पॉलीएथिलीन) क्या है ?

HDPE एक थर्मा प्लास्टिक बहुलक है जिसकी उत्पत्ति मोनोमर एथिलीन से होती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसका प्रयोग अधिकतर पानी के पाइप बनाने में किया जाता है। ‌साथ ही यह भी बता दें कि जब यह पानी के पाइप के लिए प्रयोग किया जाता है तो तब इसको पॉलिथीन या फिर एलकेथीन कहते हैं। HDPE का प्रयोग पानी के पाइप के अलावा प्लास्टिक की बोतलों, दूध के कंटेनर, शैंपू और कंडीशनर की बोतलों एवं ब्लीच की बोतलों इत्यादि को बनाने में बड़े पैमाने पर किया जाता है।

HDPE  का उपयोग क्या है ?

HDPE  का प्रयोग एक नहीं बल्कि बहुत सारे कामों के लिए उपयोग किया जाता है जिनकी जानकारी इस प्रकार से है-

  • HDPE का उपयोग करके प्लास्टिक की पानी की बोतल बनाई जाती हैं इसके अलावा खाने के डिब्बे और पेय पदार्थों के कंटेनर भी बनाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा बता दें कि यह रिसाइकल किया जा सकता है और इसीलिए डिस्पोजेबल प्रोडक्ट बनाने के लिए भी यह बहुत ही उत्तम होता है।
  • इसका प्रयोग खिलौने बनाने में भी किया जाता है क्योंकि यह यू वी प्रतिरोधी है और इस कारण यह खिलौनों को खराब होने से बचाय रखता है। ‌
  • HDPE क्योंकि रसायनिक प्रतिरोधी भी होता है इसलिए कपड़े धोने के प्रोडक्ट, शैंपू एवं कंडीशनर, घर की सफाई प्रोडक्ट, मोटर तेल इत्यादि के डिब्बे भी बनाने के लिए बहुत बेहतरीन होता है।
  • इसका प्रयोग पानी की पाइपिंग के लिए भी किया जाता है क्योंकि यह मजबूत और यू वी प्रतिरोधक होते हैं। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक पाइप -220 डिग्री फॉरेनहाइट से लेकर 180 डिग्री फॉरेनहाइट को झेलने की क्षमता रखती है।

HDPE  के फायदे –

  • यह काफी कॉस्ट इफेक्टिव यानी कम लागत वाला होता है जिसके कारण कोई भी इसका प्रयोग आसानी से कर सकता है।
  • यह 148 डिग्री फॉरेनहाइट से लेकर 176 डिग्री फॉरेनहाइट तक तापमान का सामना बहुत ही आसानी के साथ कर सकता है।
  • यह यू वी प्रतिरोधी होता है यानी यू वी किरणों का इस पर कोई भी नुकसान नहीं हो सकता।
  • इसके अलावा यह कठोर होने के साथ-साथ डिशवॉशर सुरक्षित होता है।

HDPE  के नुकसान –

  • यह काफी ज्वलनशील होता है जो कि इसका सबसे बड़ा नकारात्मक पहलू है।
  • इसके अंदर क्रेक यानी दरारें बहुत जल्दी पड़ जाती हैं।
  • अगर आप इसे बांधना चाहे तो आपके लिए इसे बांधना बहुत अधिक मुश्किल हो जाता है।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको HDPE Full Form बताने के साथ साथ इससे जुड़ी हुई अन्य आवश्यक जानकारी दी। हमें पूरी आशा है कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और इसलिए हमारा आपसे निवेदन है कि इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि दूसरों तक भी यह जानकारी पहुंच सके।

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment