HDFC Bank Ka Malik Koun Hai?

आज के डिजिटल जमाने मे आपने ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के बारे मे तो सोचा होगा की आप ऑनलाइन पैसे कैसे ट्रांसफर कर सकते है। ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको कम से कम एक बैंक खाते की आवश्यकता होती है जो की किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक मे हो सकता है। ऐसे ही आवश्यक कार्य के लिए बैंक खाते की आवश्यकता होती है और उन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आपको बैंक मे खाता खुलवाना होता है। ऐसे ही बैंकों की श्रेणी मे आज आपको (HDFC Bank Ka Malik Koun Hai) इस लेख में एचडीएफसी बैंक के बारे मे बताया जा रहा है। अतः आप इस लेख को अंत तक पढ़ें।

HDFC Bank Ka Malik Koun Hai
HDFC Bank Ka Malik Koun Hai

HDFC Bank बैंक क्या है ?

भारत मे बैंकों के समूह मे यह भी एक बैंक है जो भारत मे सरकार के अधीन एक प्राइवेट बैंक है जो देश मे अपनी बैंकिंग सेवाएं देती है। इस एचडीएफसी की बात करे तो भारत मे यह एक निजी बैंक है जिसकी भारत मे कई शाखाएं है। हाल की मे इस कंपनी ने शेयर बाजार मे काफी बढ़ोतरी की है जिसके बाद आपको बता दे की इस कंपनी का मार्केट कैप तकरीबन 8 ट्रिलियन तक बढ़ गया है।

यह बैंकिग कंपनी वर्तमान मे तीसरी सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली कंपनी है। इस कंपनी के शेयर प्राइज की बात करे तो इस कंपनी का नया शेयर की प्राइस वर्तमान मे 1464 रुपये से भी ऊपर है। इस कंपनी के शेयर की प्राइस मे वर्तमान मे काफी ज्यादा तेजी देखने को मिली है। इस साल मे इस बैंकिंग कंपनी के शेयर मे तकरीबन 14 फीसदी तक का इजाफा हुआ है। अगर इसमें बाजार विशेषज्ञों की मानें तो अगर यह ऐसे ही बढ़ते रहे तो इसमें निवेशकों को काफी ज्यादा फायदा होने की संभावना है। और इस बैंक का मार्केट कैप भी बढ़ेगा जो की इस बैंक के लिए फायदेमंद रहेगा। 

HDFC bank का मालिक कौन है

अगर इस बैंक के मालिक की बात करे तो आपको बता दे की इस बैंक के मालिक के रूप मे हसमुखभाई पारेख को जाना जाता है। हसमुख भाई ने इस बैंक की स्थापना 1994 मे की थी, इससे पहले वे स्वयं मलेशिया के एक सिटी बैंक मे कार्य करते थे जिसके बाद वे भारत आ गये और यहां पर इस बैंक की नींव रखी।

HDFC Bank का पूरा नाम क्या है

वहीं अगर इस बैंक के पूरे नाम की बात करे तो आपको बता दे की इस बैंक का पूरा नाम “Housing Development Financial Corporation” है जिसे हिन्दी भाषा मे ‘‘हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन’’ कहते है। 

HDFC Bank सरकारी है या प्राईवेट 

कई लोगों के मन मे यह विचार रहता है की यह बैंक निजी है या सरकारी है तो आपको बता दे की यह बैंक पूर्ण रूप से एक निजी बैंक है। सरकारी बैंकों की श्रेणी मे वे बैंक आती है जिस पर पूर्ण रूप से नियंत्रण सरकार का होता है अर्थात जिस पर निजी व्यक्तियों का कोई दायित्व नहीं रहता है। 

HDFC Bank द्वारा दी जाने वाली सेवांए 

इस बैंक द्वारा अपने ग्राहको को कई प्रकार की सेवाएं दी जाती है जैसे खाते खोलना, लाॅन देना, लाॅकर सुविधा इत्यादि। यह बैंक इन सब कार्यों मे माहिर मानी जाती है। 

HDFC Bank किस प्रकार के लोने देती है ?

वैसे तो सामान्यतः हर Bank अलग – अलग प्रकार के लोन देती है जिसके बारे मे आप आसानी से यह समझ सकते है। 

  • Personal Loan – अगर कोई एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन लेना चाहते है तो वे भी इस बैंक से पर्सनल लोन ले सकते है। 
  • Loan on credit card – अगर आप अपने पास किसी Credit Card से लोन लेना चाहते है तो उसे भी आसानी से ले सकते है। 
  • New car Loan – आपके अरमान अगर कोई नई गाड़ी खरीदने के है तो आसानी से इसके लिए भी HDFC Bank से New card Loan ले सकते है। 
  • Two Wheeler loan – अगर आप दूपहिया वाहन लेना चाहते है और उसके लिए भी आप लोन लेना चाहते है तो वो लोन भी आप HDFC Bank से ले सकते है। 
  • Business Growth Loan – आपके पास अगर कोई व्यवसाय है एवं उस व्यवसाय को बढाने के लिए आप Loan लेने की सोच रहे है तो आप उसके लिए Business Growth Loan भी ले सकते है। 
  • Home Loan – आशियाना बनाने के लिए भी यह बैंक अपने ग्राहकों को Home Loan मुहैया कराती है। 
  • Pre Owned Car Loan – कार लोन की तरह ही यह लोन भी है इस बैंक से आसानी से Pre Owned Car Loan ले सकते है। 
  • Loan Against Car – अगर आपके पास कोई पुरानी कार है एवं उस पर आपको लोन चाहिए तो आप आसानी से इस बैंक से वह लोन ले सकते है। 
  • Education Loan – इस लोन कैटेगरी मे अगर आप अपनी पढ़ाई के लिए लोन लेना चाहते है तो आप आसानी से वह लोन ले सकता है। 
  • Rural Loan – आप इस बैंक से भी Rural Loan ले सकते है। 
  • Salary Plus Loan – आप इस बैंक से भी Salary Plus Loan ले सकते है। 
  • Gold Loan – आप अपने गहनों पर भी इस बैंक से आसानी से Gold Loan ले सकते है। 
  • Loan Against Security – इस श्रेणी मे वे सब लोन आते है जिसमे अगर आपके पास कोई शेयर या सिक्योरिटी है तो उस पर आप लोन से सकते है। 
  • Loan Against Rental Receivable Loan – आप इस बैंक से भी Loan Against Rental Receivable Loan भी ले सकते है। 
  • Loan for professional – आप इस बैंक से भी Loan for professional  भी ले सकते है। 
  • Loan Against Property – आप अपने प्रोपर्टी से भी Loan Against Property ले सकते हो। 

उपरोक्त किसी भी प्रकार के लोन आप आसानी से ले सकते है। 

HDFC Loan आवेदन कैसे करे ?

HDFC Bank से Loan लेने के लिए आपके पास 2 तरह के आवेदन के प्रोसेस होते है जो की आगे बताए गए है जिन्हें आप आसानी से Follow कर सकते है। 

बैंक के जरिये आवेदन – अगर आप बैंक के जरिये आवेदन करना चाहते है तो आपको इसके लिए कुछ आसान से प्रोसेस करना होगा। 

  • Step 1 – सर्वप्रथम आपको अपने नजदीकी बैंक की शाखा के मैनेजर से संपर्क करना होगा उनको बताना होगा ही आप किस प्रकार का लोन लेना चाहते है और साथ ही उनके सभी प्रकार के डॉक्यूमेंट दिखाने होंगे जिसके बाद वह आपको लोन की लिमिट बतायेंगे उसके बाद आप आपको एक आवेदन फार्म दिया जाएगा। 
  • Step 2 – इसके बाद आपको जो फॉर्म दिया जाता है उसको भरना होगा वह इसके साथ कुछ आवश्यक दस्तावेज़ भी लगाने होंगे जो की उस लोन कि लिए आवश्यक है, और वह फॉर्म शाखा मे जमा करवाना होगा। 
  • Step 3 – आपके फार्म को जमा करवाने के बाद आपको इस लोन की अवधि बता दी जाएगी की आपको कितना लोन मिलेगा व कब मिलेगा। 
  • Step 4 – जैसे ही आपका लोन Approve होता है उसके बाद आपको लोन का पैसा आपके खाते मे आ जाएगा और आपकी EMI आरम्भ हो जाएगी। 

इस लेख मे आपको जो भी जानकारी बताई गई है वह पूर्ण रूप से इंटरनेट से ली गई है। अतः आपसे अनुरोध करते है की आप इस जानकारी को एक बार वेरीफाई जरूर कर लेवे। 

निष्कर्ष 

HDFC Bank Ka Malik Koun Hai आपको इस लेख मे एचडीएफसी बैंक के बारे मे बताया गया है। इस बैंक के बारे मे आपको संक्षिप्त जानकारी न उनके संक्षिप्त इतिहास के बारे मे भी बताया गया है। भारत मे बैंकों के समूह मे यह भी एक बैंक है जो भारत मे सरकार के अधीन एक प्राइवेट बैंक है जो देश मे अपनी बैंकिंग सेवाएं देती है।

इस एचडीएफसी की बात करे तो भारत मे यह एक निजी बैंक है जिसकी भारत मे कई शाखाएं है। हाल की मे इस कंपनी ने शेयर बाजार मे काफी बढ़ोतरी की है जिसके बाद आपको बता दे की इस कंपनी का मार्केट कैप तकरीबन 8 ट्रिलियन तक बढ़ गया है। यह बैंकिग कंपनी वर्तमान मे तीसरी सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली कंपनी है। उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा और यह जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी। 

FAQ

प्रश्न 1 – HDFC Bank के बारे मे ?

उत्तर – भारत मे बैंकों के समूह मे यह भी एक बैंक है जो भारत मे सरकार के अधीन एक प्राइवेट बैंक है जो देश मे अपनी बैंकिंग सेवाएं देती है। इस एचडीएफसी की बात करे तो भारत मे यह एक निजी बैंक है जिसकी भारत मे कई शाखाएं है। 

प्रश्न 2 – HDFC Bank के संस्थापक कौन है ?

उत्तर – अगर इस बैंक के मालिक की बात करे तो आपको बता दे की इस बैंक के मालिक के रूप मे हसमुखभाई पारेख को जाना जाता है। हसमुख भाई ने इस बैंक की स्थापना 1994 मे की थी।

प्रश्न 3 – HDFC Bank का वर्तमान मे मुख्यालय कहाँ पर स्थित है ?

उत्तर – अगर इस बैंक के मुख्यालय की बात करे तो आपको बता दे की इस बैंक का मुख्यालय वर्तमान मे मुंबई मे है जहां से इस बैंक का सारा काम मैनेज होता है। 

प्रश्न 4 – HDFC Bank का पूरा नाम क्या है ?

उत्तर – इस बैंक का पूरा नाम “Housing Development Financial Corporation” है जिसे हिन्दी भाषा मे ‘‘हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन’’ कहते है। 

प्रश्न 5 – HDFC Bank मे लोन के लिए ओनलाईन आवेदन कैसे करे ?

उत्तर – HDFC Bank मे Online लोन आवेदन के लिए आप इस साइट पर जाकर इसकी जानकारी चैक कर सकते है। https://www.hdfcbank.com/

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment