Haydrabad Team Malik Koun Hai ?

19 अप्रैल 2021 से भारत मे आईपीएल का 13 वा सीजन शुरू होने जा रहा है जिसमें भारत के अलग – अलग शहरों के प्रतिनिधित्व वाली टीमें हिस्सा लेगी। इसमे कई टीमें है जैसे मुम्बई इंडियंस जिसने अब तक कई बार ट्रॉफी जीती है वैसे की चेन्नई टीम इस आईपीएल की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली टीम है जिसे सभी लोग महेन्द्र सिंह धोनी की टीम मानते है। 

इसी प्रकार की आईपीएल मे एक और टीम है जिसे सनराइजर्स हैदराबाद के नाम से जानते है। क्या आप जानते है की इस हैदराबाद टीम का मालिक कौन है ? अगर आपको नही पता तो इस लेख को अंत तक जरूर पढे ताकि आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी मिल सके।

सनराइजर्स हैदराबाद टीम के बारे मे 

आईपीएल मे हैदराबाद शहर का प्रतिनिधित्व करने वाली यह टीम एक फ्रेंचाइजी है जो आईपीएल मे खेलती है। वर्तमान मे इस टीम के कोच कैन विलियम है और इस टीम के कोच टाॅम मूडी है जो दोनों इस टीम की कमान संभाले हुए है। केन विलियमसन जो की न्यूजीलैंड के एक शानदार खिलाड़ी है और टाॅम मूडी जो की ऑस्ट्रेलिया के है। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम भी काफी पॉपुलर टीम है आईपीएल की। आईपीएल के 13वें सीजन मे भी यह टीम अपना लौहा दिखाते नजर आएगी। 

सनराइजर्स हैदराबाद टीम का मालिक कौन है ?

अगर बात करे इस टीम के मालिक की तो, आईपीएल की शानदार टीमों मे से एक सनराइजर्स हैदराबाद के मालिक कालानिधि मरण है जिसका नाम भारत के साथ विश्व के अमीरों मे बडी शान से लिया जाता है। फाॅबर्स पत्रिका की बात करे तो इस पत्रिका अनुसार 2018 तक हैदराबाद टीम के मालिक कलानिधि की नेट वर्थ तकरीबन 330 करोड़ यूएसडी डॉलर है। और कलानिधि बढते के समय मे साथ अमीरों की लिस्ट मे भी उपर बढते जा रहे है। देश व दुनिया मे उनकी बात करे तो आपको बता दे की कलानिधि का नाम पैसे कमाने की लिस्ट मे भारत में 36वें नंबर पर व विश्व मे 372 वी लिस्ट पर आता है। 

हैदराबाद टीम के मालिक कलानिधि मरण का जन्म 24 जुलाई 1965 को हाल तमिलनाडु राज्य के चेन्नई शहर में हुआ था। और उन्होंने साल 1992 मे अपनी कंपनी सन ग्रुप की स्थापना की स्थापना की थी और उसके बाद बाद आपको बता दे की 2013 के साल मे उन्होंने आईपीएल मे एक टीम उतारी जिसको हम सनराइजर्स हैदराबाद के नाम से जानते है। हैदराबाद टीम ने अब तक इस लीग मे काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और उम्मीद करते है की आगे भी करते रहेंगे। हैदराबाद के खिलाड़ियों से इतनी तो उम्मीद की ही जा सकती है। 

कलानिधि मरण

सनराइजर्स हैदराबाद टीम के मालिक के बारे मे आपको बताएं तो यह भारत मे सन ग्रुप के मालिक व संस्थापक है। कलानिधि मारन भारत मे टेलीविजन  चैनल, समाचार पत्र, सप्ताहांत, एफएम रेडियों स्टेशन इत्यादि के मालिक है साथ ही वे एक मूवी प्रोडक्शन के भी मालिक है। 2010 से 2015 तक वे भारत मे एयरलाइंस स्पाइसजेट मे भी उन्होंने बड़ी जिम्मेदारी निभाई थी। 

राजनीतिक परिवार से रिश्ता रखने वाले कलानिधि मरण के बारे मे आपको बताएं तो यह भारत के पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरासोली मारन के बेटे है। उनके दादा एम करुणानिधि तमिलनाडु राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके है। करुणानिधि की पत्नी के बारे मे आपको बताएं तो उनकी पत्नी का नाम कावेरी है जो कूर्ग की मूल निवासी है। करुणानिधि की एक बेटी भी है जिसका नाम काव्या है। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा डान बाॅस्को, एग्मोर और चेन्नई जैसे शहरों से की है। उन्होंने वाणिज्य वर्ग से स्नातक किया है उसके बाद उन्होने स्क्रैंटन विश्वविद्यालय से एमबीए किया है। 

सनराइजर्स हैदराबाद के अब तक के रिकॉर्ड

आईपीएल मे हैदराबाद के रिकॉर्ड की बात करे तो आपको इस टीम के कुछ ऑल टाइम रिकॉर्ड बता रहे है जो इस टीम की श्रेष्टा के बारे मे बताते है। 

  • आईपीएल मे हैदराबाद टीम ने अब तक दो बार खिताब जीता है जिसमें उन्होंने 2009 और 2016 मे खिताब अपने नाम किया। 
  • आईपीएल के 13वें सत्र 2021 मे इस टीम का पहला मै बेंगलुरु से खेला जाएगा। 
  • सनराइजर्स हैदराबाद टीम के भुवनेश्वर के दम पर इस टीम ने कई बार खिताबी दावेदारी की है जिसकी बदौलत उन्होंने 2009 मे और 2016 मे दो बार खिताब जीता है। 
  • आईपीएल इतिहास मे सबसे ज्यादा बार कम रन डिफेंड करने का रिकार्ड भी इसी टीम के नाम है। 

कंगारू खिलाड़ी वॉर्नर की कप्तानी में हैदराबाद दूसरी बार चैंपियन बना था 

आस्ट्रेलियाई खिलाडी डेविड वॉर्नर 2009 से आईपीएल में खेल रहे हैं और उसके बाद वे 2014 में सनराइजर्स से जुड़े थे। साल 2015 मे उन्होने इस टीम की बागडौर अपने हाथों मे ली और इस टीम को एक शानदार टीम के तौर पर मैदान मे उतारा। 2016 का वह साल था जब इस टीम ने डेविड वार्नर की कप्तानी में अब तक ना जीतने वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) को हराकर आईपीएल का खिताब पर दावेदारी पूरी की ओर खिताब अपने नाम किया। वहीं अगर बात करे इस टीम के पहले खिताब की तो इस टीम ने 2009  पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट की कप्तानी के साथ पहला खिताब जीता था।

2013 के बदला हैदराबाद टीम का नाम और मिला नया मालिक 

2013 से पहले यह टीम डेक्कन चार्जर्स के नाम से जानी जाती थी जिसका नाम बाद मे बदल कर सनराइजर्स हैदराबाद कर दिया। 2013 मे इस टीम को सन ग्रुप ने खरीद लिया था। आर्थिक रूप से तंगी से गुजर रही डेक्कन चार्जर्स टीम के साथ पहले बीसीसीआई ने अनुबंध रद्द कर दिया जिसको हैदराबाद ने 425.2 करोड़ रुपये मे खरीद लिया। 

सनराइजर्स हैदराबाद टीम के पास है कंगारू कप्तान

सनराइजर्स हैदराबाद टीम के कप्तान की बात करे, वर्तमान मे इस टीम का कप्तान ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डेविड वार्नर है। उनकी कप्तानी मे ही इस टीम ने 2016 मे दूसरी बार खिताब अपने नाम किया था। 2015 मे डेविड वॉर्नर ने इस टीम को जॉइन किया था जिसके बाद 2016 मे वे इस टीम के कप्तान बने और इस टीम को 2016 मे दूसरा खिताब दिलाया। 

सनराइजर्स हैदराबाद टीम के पास है कंगारू कोच

बात करें अगर इस हैदराबाद टीम के कोच की तो, इस समय हैदराबाद टीम के कोच टाॅम मूडी है तो स्वयं ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व खिलाड़ी है। टाॅम मूडी इस टीम के साथ शुरू से ही जुड़े जब से यह टीम बनी है। उनकी कोचिंग के अन्दर ही इस टीम ने 2 बार खिताब अपने नाम किया है। 

हैदराबाद टीम का दक्षिण का सबसे शानदार स्टेडियम है होम ग्राउंड 

हैदराबाद टीम के होम ग्राउंड की बात करे तो, इस टीम का होम ग्राउंड राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम हैदराबाद है जहां इस टीम के सभी घरेलू मैच होते है। 

सनराइजर्स हैदराबाद टीम मे खिलाडी 

बात करे इस टीम के सभी खिलाडियों की तो आपको बता दे की टीम मे कुछ शानदार खिलाड़ी है जो इस टीम की ताकत बने हुए है। 

  • डेविड वॉर्नर (कप्तान), 
  • केन विलियम्सन, 
  • जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), 
  • मनीष पांडे, 
  • मोहम्मद नबी, 
  • प्रियम गर्ग, 
  • विजय शंकर, 
  • ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), 
  • विराट सिंह, 
  • भुवनेश्वर कुमार, 
  • बासिल थंपी, 
  • अभिषेक शर्मा, 
  • बिली स्टेनलेक, 
  • संदीप शर्मा, 
  • शाहबाज नदीम, 
  • श्रीवत्स गोस्वामी, 
  • सिद्धार्थ कौल, 
  • के. खलील अहमद, 
  • टी नटराजन, 
  • मिशेल मार्श, 
  • बावन का संदीप, 
  • फैबियन एलेन, 
  • अब्दुल समद, 
  • संजय यादव
  • राशिद खान।

निष्कर्ष

इस लेख मे आपको आईपीएल की शानदार टीमों मे से एक हैदराबाद टीम के बारे मे बताया गया है जो की आईपीएल की 8 टीमों मे से एक है। आईपीएल मे हैदराबाद शहर का प्रतिनिधित्व करने वाली यह टीम एक फ्रेंचाइजी है जो आईपीएल मे खेलती है। वर्तमान मे इस टीम के कोच कैन विलियम है और इस टीम के कोच टाॅम मूडी है जो दोनों इस टीम की कमान संभाले हुए है। केन विलियमसन जो की न्यूजीलैंड के एक शानदार खिलाड़ी है और टाॅम मूडी जो की ऑस्ट्रेलिया के है। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम भी काफी पॉपुलर टीम है आईपीएल की। उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा। 

Faq

प्रश्न 1 – क्या सनराइजर्स हैदाराबाद की टीम 2021 का आईपीएल का खिताब जितेगी ?

उत्तर – आईपीएल के 2021 के सीजन मे हैदराबाद की टीम खिताब जीतेगी या नही इसके बारें मे कुछ भी इस वक्त बताना सही नही होगा, क्योंकि इस टीम के पास वो टाकत है जिससे यह कहा जा सकता है की यह टीम जीत सकती है परन्तु इस टीम के सामने और भी कई खातरनाक टीमें रहेगी। 

प्रश्न 2 – सनराइजर्स हैदराबाद टीम का कोच कौन है ?

उत्तर – इस समय हैदराबाद टीम के कोच Tom मूडी है तो स्वयं ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व खिलाड़ी है। टाॅम मूडी इस टीम के साथ शुरू से ही जुड़े जब से यह टीम बनी है।

प्रश्न 3 – सनराइजर्स हैदराबाद टीम का कप्तान कौन है ?

उत्तर – वर्तमान मे इस टीम का कप्तान ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डेविड वार्नर है। उनकी कप्तानी मे ही इस टीम ने 2016 मे दूसरी बार खिताब अपने नाम किया था।

प्रश्न 4 – हैदराबाद टीम के बारे मे ?

उत्तर – आईपीएल मे हैदराबाद शहर का प्रतिनिधित्व करने वाली यह टीम एक फ्रेंचाइजी है जो आईपीएल मे खेलती है। वर्तमान मे इस टीम के कोच कैन विलियम है और इस टीम के कोच टाॅम मूडी है जो दोनों इस टीम की कमान संभाले हुए है।

प्रश्न 5 – हैदराबाद टीम का होम ग्राउंड कौन सा है ?

उत्तर – हैदराबाद टीम के होम ग्राउंड की बात करे तो आपको बता दे की इस टीम का होम ग्राउंड राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम हैदराबाद है। 

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a