Haldiram का मालिक कौन है ? Owner of Haldiram

Haldiram का मालिक कौन है
Haldiram का मालिक कौन है

सबसे ज्यादा खाने के शौकीन लोगों को कई ब्रांड के नाम मुंह पर ही याद रहते है। खाने मे वैसे तो कई ब्रांड है जिसके बारे मे आप भी जानते होंगे। क्या आपको भुजिया, नमकीन इत्यादि खाना पसंद है। क्या आपने हल्दीराम ब्रांड का नाम सुना है ? आपने तो सुना ही होगा क्योंकि इस कंपनी के प्रोडक्ट आज कल हर छोटी से छोटी दुकान पर मिल जाता है। इस लेख मे आपको ऐसी की कंपनी ‘‘हल्दीराम’’ के बारे मे बताया जा रहा है। उम्मीद करते है Haldiram का मालिक कौन है ? Owner of Haldiram आपको यह लेख पसंद आएगा और यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। 

हल्दीराम कंपनी के बारे में

वर्तमान समय की बात करे तो हल्दीराम जो आज के समय मे एक प्रमुख मिठाई और नमकीन निर्माता कंपनी है जो मुख्य रूप से नागपुर में स्थापित की गई है। इस हल्दीराम कंपनी द्वारा आज के समय मे कम से कम 100 शानदार उत्पादों का निर्माण किया जाता है वह उसे बेचा जाता है। आपको बताते चलें की इस कंपनी की शुरुआत भारत की आजादी के कुछ साल पूर्व 1937 में की गई थी जिसके बाद यह कंपनी काफी पॉप्युलर हुई। 1937 के समय की बात करे तो यह कहानी उस समय की है जब गंगाविशन अग्रवाल नामक एक व्यक्ति ने अपने ही शहर राजस्थान के बीकानेर में एक नाश्ते की दुकान शुरू की थी। 

यह व्यवसाय उनके पिता श्री तनसुखदास जी द्वारा शुरू किया गया था जब बीकानेर शहर मे वे भुजिया सेव का व्यापार करते थे। इस व्यापार को आगे बढ़ाने का श्रेय उनके बेटे गंगाविशन जी को ही जाता है और उसमे बढोतरी करने का श्रेय तनसुखजी के सबसे छोटे पुत्र रामेश्वर जी को दिया जाता है। उनके छोटे पुत्र ने अपने इस व्यवसाय को आगे बढाते हुए इस भुजिया सेव के व्यापार को दक्षिण भारत के कलकत्ता तक पहुँचाया और उन्होंने वहां पर हल्दीराम भुजियावाला के नाम से एक छोटी सी दुकान शुरू की जिसके बाद यह सबसे शानदार कदम साबित हुआ। 

हल्दीराम कंपनी के मालिक की बात करें तो, इस कंपनी की शुरुआत 1937 मे कोलकाता मे एक छोटी सी नाश्ते की दुकान से हुई थी जो वर्तमान मे आसमान को छू रही है। इस कंपनी के अगर वर्तमान मालिकाना हक की बात करे तो, वर्तमान मे इस कंपनी की कमान महेश अग्रवाल के हाथों मे है। महेश अग्रवाल तनसुखदासजी के ही वंशज है उन्होंने अपने इस पारिवारिक व्यवसाय को आगे बढ़ाया और आज वह व्यवसाय इस स्थान पर है जहां हम सब उसे देखना चाहते है। 

जिस शख्स के नाम से इस कंपनी को जाना जाता है उन्होंने सबसे पहले इस कंपनी की शुरुआत एक छोटी से मिठाई व नमकीन की दुकान से शुरू की थी। इस कंपनी का मुख्यालय नागपुर मे है। जिस हल्दीराम के नाम से उस प्रोडक्ट की शुरुआत की थी उस समय उनकी केवल एक ही दुकान थी तब वे केवल नमकीन बेचा करते थे परन्तु आज के समय मे वे 100 से भी अधिक प्रोडक्ट बनाते व बेचते है। राजस्थान के बीकानेर के एक छोटे से कौने से देश – दूनिया मे अपनी पहचान बनाना कोई इनसे सीखें। 

हल्दीराम कंपनी का मुख्यालय कहाँ है

बात करें अगर हल्दीराम कंपनी के मुख्यालय ऑफिस की तो, इस कंपनी का मुख्यालय भारत के कोलकाता शहर मे है। यह कंपनी भारत की ही कंपनी है जिसकी शुरुआत सबसे पहले इसी राष्ट्र से हुई थी। वर्तमान समय की बात करे तो हल्दीराम जो आज के समय मे एक प्रमुख मिठाई और नमकीन निर्माता कंपनी है जो मुख्य रूप से नागपुर में स्थापित की गई है। इस हल्दीराम कंपनी द्वारा आज के समय मे कम से कम 100 शानदार उत्पादों का निर्माण किया जाता है वह उसे बेचा जाता है। 

हल्दीराम कंपनी का सीईओ कौन है ?

बात करें इस कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी यानी सीईओ की तो, बता दे की इस कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ‘‘प्रभु शंकर अग्रवाल’’ है जो की मुख्य रूप से भारत के है। वर्तमान मे उनकी उम्र 61 साल है। इस कंपनी की शुरुआत मे यह कंपनी मे अधिकारी थे।

हल्दीराम की सफलता की कहानी

कहते है हर काम की शुरुआत छोटे से काम से होती है। वैसे की हल्दीराम कंपनी की शुरुआत भी एक छोटे से ठेले से ही हुई थी। कंपनी के शुरुआती समय मे कंपनी लोग इसमें काफी मेहनत भी करते है। इस कंपनी की शुरुआत करने वाले को उनके परिवार से कोई विरासत मे नहीं मिला था परन्तु उन्होंने इसके लिए मेहनत की। यह कंपनी मे मालिक की कई पीढ़ियों ने इस कंपनी ने अपनी कड़ी मेहनत लगाई है जिसकी वजह से यह कंपनी आज इस स्तर पर है। 

आजकल मे नमकीन व स्नेक्स काफी खाते है एवं वो भी इसी कंपनी के ब्रांड है जो की काफी पॉपुलर है। इस कंपनी की शुरुआती दौर मे यह कंपनी इतनी Popular नहीं थी।  इस परिवार के सदस्यों ने अपनी मेहनत से इस कंपनी को आज करोड़ों की कंपनी बनाया है जिसका श्रेय पुरा उनका उनके परिवार को ही जाता है। आज के समय मे हल्दीराम कंपनी कई प्रकार के प्रोडक्ट बेचती है जिसमे नमकीन, कुरकुरे इत्यादि इसमें शामिल है। उन सब परिवारजन की वजह से ही आज यह कंपनी इस स्तर पर है। 

हल्दीराम कंपनी कितने प्रोडक्ट बनाती है ?

बात करे हल्दीराम के प्रोडक्ट की संख्या की तो, यह कंपनी तकरीबन 400 से भी ज्यादा प्रोडक्ट को बेचती है जिसमे नमकीन इत्यादि कई शामिल है। यह सभी प्रोडक्ट इस कंपनी के द्वारा ही बनाये जाते है जो की एकदम स्वादिष्ट और शुद्ध बने होते है। इन प्रोडक्ट्स को बनाने मे यह कंपनी केवल घरेलु मसालों के जैसी ही वस्तुओं का इस्तेमाल करती है। यह कंपनी अपने ग्राहकों को एक बेहतर क्वालिटी देने के लिए कार्य करती है। इस कंपनी के प्रोडक्ट अब तो केवल इस कंपनी के नाम से बिकते है। 

क्या हल्दीराम कंपनी अमेरिका मे बैन है ?

अगर बात करें इस कंपनी के अंतरराष्ट्रीय स्तर मे मार्केटिंग की तो, यह कंपनी भारत के अलावा आसपास के देश मे भी भेजी जाती है जहां यह कंपनी काफी ज्यादा मात्रा मे बिकती है परन्तु  यह हल्दीराम कंपनी अमेरिका मे पूर्ण रूप से बैन है। अमेरिका के FDA की माने तो इस कंपनी के प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के लिए सैफ नही है और न ही खाने के लिए सेफ है, इसलिए यह प्रोडक्ट अमेरिका मे बैन किये गये है। हालांकि ऐसा नहीं है की इस कंपनी के प्रोडक्ट खराब है। भारत मे तो लोग इस कंपनी के प्रोडक्ट को बड़े शौक से खाते है। 

इस लेख मे आपको हल्दीराम कंपनी के बारे मे बताया गया है। यह कंपनी भारत की है जो की कई प्रकार के खाने की चीजों का निर्माण करती है और देश के साथ साथ विश्व मे भी बेचती है।

इस लेख मे आपको इस कंपनी के बारे मे जो भी बताया गया है वह पूर्ण रूप से इंटरनेट से लिया गया है। इस जानकारी पर विश्वास किया जा सकता है।  

निष्कर्ष

इस लेख मे आपको भारत मे सबसे ज्यादा प्रचलित कंपनी हल्दीराम के बारे मे बताया गया है। हल्दीराम जो आज के समय मे एक प्रमुख मिठाई और नमकीन निर्माता कंपनी ह जो मुख्य रूप से नागपुर में स्थापित की गई है। इस हल्दीराम कंपनी द्वारा आज के समय मे कम से कम 100 शानदार उत्पादों का निर्माण किया जाता है वह उसे बेचा जाता है। इस कंपनी की शुरुआत भारतीय आजादी के कुछ साल पूर्व 1937 में की गई थी जिसके बाद यह कंपनी काफी पॉप्युलर हुई। उम्मीद करते है Haldiram का मालिक कौन है ? Owner of Haldiram आपको यह लेख काफी पसंद आया होगा और यह जानकारी आपके लिए उपयोगी रहा होगा। 

FAQ

प्रश्न 1 – हल्दीराम कंपनी के संस्थापक कौन है ?

उत्तर – हल्दीराम कंपनी के संस्थापक की बात करे तो आपको बता दे की इस कंपनी की शुरुआत 1937 मे कोलकाता मे एक छोटी सी नाश्ते की दुकान से हुई थी जो वर्तमान मे आसमान को छू रही है।

प्रश्न 2 – हल्दीराम कंपनी किस प्रकार की कंपनी है ?

उत्तर – वर्तमान समय की बात करे तो हल्दीराम जो आज के समय मे एक प्रमुख मिठाई और नमकीन निर्माता कंपनी है जो मुख्य रूप से नागपुर में स्थापित की गई है। इस हल्दीराम कंपनी द्वारा आज के समय मे कम से कम 100 शानदार उत्पादों का निर्माण किया जाता है वह उसे बेचा जाता है।

प्रश्न 3 – हल्दीराम कंपनी का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है ?

उत्तर – बात करें अगर हल्दीराम कंपनी के मुख्यालय ऑफिस की तो आपको बता दे की इस कंपनी का मुख्यालय भारत के कोलकाता शहर मे है। यह कंपनी भारत की ही कंपनी है जिसकी शुरुआत सबसे पहले इसी राष्ट्र से हुई थी।

प्रश्न 4 – हल्दीराम कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कौन है ?

उत्तर – बात करें इस कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी यानी सीईओ की तो आपको बता दे की इस कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ‘‘प्रभु शंकर अग्रवाल’’ है जो की मुख्य रूप से भारत के है।

प्रश्न 5 – हल्दीराम कितने प्रोडक्ट बनाती है ?

उत्तर – बात करे हल्दीराम के प्रोडक्ट की संख्या की तो आपको बता दे की यह कंपनी तकरीबन 400 से भी ज्यादा प्रोडक्ट  बेचती है जिसमे नमकीन इत्यादि कई शामिल है। 

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a