HAL Full Form – एचएएल का फुल फॉर्म क्या है?

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे HAL Full Form क्या है और इसका हिंदी में पूरा नाम भी आपको बताएंगे। अगर आप इसका पूरा नाम और इससे संबंधित दूसरी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल करना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें क्योंकि हम आपको इससे संबंधित सारी अनिवार्य बातें आज अपने इस लेख में देने वाले हैं।

HAL Full Form - एचएएल का फुल फॉर्म क्या है
HAL Full Form – एचएएल का फुल फॉर्म क्या है

HAL Full Form – एचएएल का फुल फॉर्म क्या है?

HAL का फुल फॉर्म हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (Hindustan Aeronautics Limited) है और इसका हिंदी में नाम हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड है। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक ऐसी कंपनी है जो भारत में हेलीकॉप्टर के स्पेयर पार्ट्स बनाने का काम करती है।

यह भी पढ़ें –

HAL क्या कार्य करती है?

जानकारी के लिए बता दें कि यह भारतीय रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करने वाली एक ऐसी कंपनी है जो हेलीकॉप्टर के स्पेयर पार्ट्स बनाने, डिजाइन करने और संयोजन करने जैसे कार्य करती है। यहां आपको यह भी बता दें कि यह कंपनी लगभग 79 साल से भी अधिक पुरानी है और इसका हेड ऑफिस भारत के बेंगलुरू में है।  

HAL का इतिहास

बता दें कि इस कंपनी को पहले हिंदुस्तान एयरक्राफ्ट लिमिटेड के नाम से शुरू किया गया था। बेंगलुरु में रहने वाले श्री वालचंद हीरानंद ने इसे 23 दिसंबर 1940 को मैसूर की सरकार के साथ मिलकर स्थापित किया था। इस कंपनी की स्थापना करने का मुख्य उद्देश्य भारत में विमानों का निर्माण करना था। उसके बाद 1941 में इस कंपनी में भारत सरकार भी भागीदार बन गई और उसके बाद 1942 में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड कंपनी का सारा प्रबंधन भारत सरकार ने अपने हाथ में ले लिया।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था आज का हमारा आर्टिकल जिसमें हमने आपको यह बताया कि HAL Full Form क्या होता है और इसके साथ ही हमने आपको यह जानकारी दी कि इस को हिंदी में क्या कहते हैं। साथ ही हमने इससे जुड़ी हुई दूसरी अन्य महत्वपूर्ण बातें भी आपसे शेयर की है और हमें पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। अंत में हमारी आप से रिक्वेस्ट है कि इस आर्टिकल को दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करें।

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment